होम »  लिविंग हेल्दी »  Fiber-rich Foods: हेल्दी शुगर लेवल, पाचन और वजन के लिए बेहतरीन हैं ये फाइबर वाले 7 फूड्स

Fiber-rich Foods: हेल्दी शुगर लेवल, पाचन और वजन के लिए बेहतरीन हैं ये फाइबर वाले 7 फूड्स

Foods For Fiber: फाइबर ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. फाइबर फूड्स के सेवन से वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है.

Fiber-rich Foods: हेल्दी शुगर लेवल, पाचन और वजन के लिए बेहतरीन हैं ये फाइबर वाले 7 फूड्स

Rich-Fiber Foods: फाइबर ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  1. फाइबर हमारे पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.
  2. फाइबर फूड्स के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.
  3. केले को फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Fiber-Rich Foods: फाइबर हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्व में से एक है. हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है, और डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स सिर्फ हेल्दी ही नहीं बल्कि शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार माना जाता है. दरअसल फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है जो कि पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. फाइबर दो प्रकार का होता है, सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर. ये दोनों ही फाइबर शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. फाइबर हमारे पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं फाइबर ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. फाइबर फूड्स के सेवन से वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है. अगर आप डेली फाइबर का सही मात्रा में सेवन करते हैं तो आप पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकते हैं.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

फाइबर से भरपूर हैं ये फूड्स | Nine Rich-Fiber Foods


1. दालें

दालों को फाइबर से भरपूर माना जाता है. दालों में प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. हेल्दी रहने के लिए और फाइबर की कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में दालों को शामिल कर सकते हैं.

2. अमरूद

अमरूद में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, अमरूद में सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि विटामिन सी भी पाया जाता है. अमरूद के सेवन से पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

3. फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्सीड्स में मिनरल्स, विटामिन, मैग्नीशियम, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस और फाइबर आदि न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसको आप सलाद या सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं.

4. केला

केले को फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. केले में फाइबर के अलावा विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. केले को पाचन के लिए लाभदायक माना जाता है.

5. नट्स

सेहतमंद रहने के लिए नट्स का सेवन करना अच्छा माना जाता है. नट्स में बादाम, पिस्ता और अखरोट का सेवन कर फाइबर की कमी को दूर किया जा सकता है. इनके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत बन सकता है.

Healthy Diet: आपकी ऑल ओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये 8 पत्तेदार हरी सब्जियां

6. ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. गेंहू से बनी ब्राउन ब्रेड और पास्‍ता में फाइबर काफी होता है इसे आप अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल कर फाइबर की कमी को दूर कर सकते हैं. 

7. गेंहू का आटा

गेंहू का आटा एक ऐसा आटा है जो हमारी डाइट का एक प्रमुख हिस्सा है. हम हर दिन गेंहू से बनी रोटी खाते हैं. लेकिन स्नैक्स में ज्यादातर हम मैदा से बनी चीजों का सेवन करते हैं. इसलिए अगर आप मैदा की जगह गेंहू के आटे का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

Weight Loss: क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास तो, कभी कम नहीं हो पाएगा आपका वजन, बाद में पछलाएंगे वो अलग

Exercise For Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी से हैं परेशान? तो इन 4 कारगर और आसान एक्सरसाइज से होगा कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UTI: यूरिन इंफेक्शन से आराम दिला सकते हैं ये उपाय, ऐसे पहचानें यूटीआई के लक्षण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------