होम »  लिविंग हेल्दी »  Side Effects Of Sitting Too Long: खतरनाक है लंबे समय तक बैठे रहना, जानें पूरे दिन बैठने के साइडइफेक्ट्स

Side Effects Of Sitting Too Long: खतरनाक है लंबे समय तक बैठे रहना, जानें पूरे दिन बैठने के साइडइफेक्ट्स

लंबे समय तक बैठना या लंबे समय तक निष्क्रिय रहना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. यहां पूरे दिन बैठने के स्वास्थ्य दुष्प्रभावों के बारे में जानें.

Side Effects Of Sitting Too Long: खतरनाक है लंबे समय तक बैठे रहना, जानें पूरे दिन बैठने के साइडइफेक्ट्स

यहां पूरे दिन बैठने के स्वास्थ्य दुष्प्रभावों के बारे में जानें.

Side Effects Of Sitting Too Long: क्या आप जानते हैं लंबे समय तक लगातार बैठे रहने से आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है और हृदय रोग के साथ कई खतरनाक बीमारियां घेर सकती हैं. डेस्क पर या स्क्रीन के सामने घंटों बैठना हानिकारक हो सकता है. जब हम बैठते हैं तो खड़े होने या चलने की तुलना में हम कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं. शोध बताते हैं कि लंबे समय तक बैठने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कमर के आसपास शरीर में अतिरिक्त चर्बी और असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल. लंबे समय तक बैठे रहने से भी हृदय रोग का खतरा भी बढ़ सकता है.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

कितने देर तक बैठे रहना आपके शरीर को प्रभावित करता है?


मनुष्य को सीधा खड़ा होने के लिए बनाया गया है. हमारा हृदय और हृदय प्रणाली उस तरह से अधिक प्रभावी ढंग से काम करती है. जब हम सीधे होते हैं तो हमारा आंत्र कार्य भी अधिक कुशल होता है. इसी तरह, लंबे समय तक बैठना या लंबे समय तक निष्क्रिय रहना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.

पैर और ग्लूटियल्स (नितंब की मांसपेशियां)

लंबे समय तक बैठने से पैर और ग्लूटियल मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं. चलने के लिए और हमें स्थिर करने के लिए ये बड़ी मांसपेशियां महत्वपूर्ण हैं. अगर ये मांसपेशियां कमजोर हैं, तो हमें गिरने और व्यायाम से चोट लगने की संभावना अधिक होती है.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

हृदय रोग और स्ट्रोक के कारण मेटाबॉलिक संबंधी समस्याएं

मांसपेशियों को हिलाने से हमारे शरीर को हमारे द्वारा खाए जाने वाले फैट और शुगर को पचाने में मदद मिलती है. अगर हम बैठे-बैठे बहुत समय बिताते हैं, तो पाचन उतना कुशल नहीं होता है, इसलिए शरीर फैट और शुगर को बनाए रखेगा.

हिप और जोड़ों की समस्या

बैठने से हमारे कूल्हे की फ्लेक्सर मांसपेशियां छोटी हो जाती हैं, जिससे कूल्हे के जोड़ों में समस्या हो सकती है. लंबे समय तक बैठने से भी पीठ में समस्या हो सकती है, खासकर अगर कोई लगातार खराब मुद्रा के साथ बैठता है. यहां तक ​​कि अगर आप व्यायाम करते हैं लेकिन बैठने में काफी समय व्यतीत करते हैं, तब भी आपको मेटाबोलिक सिंड्रोम जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है.

Healthy Diet: आपकी ऑल ओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये 8 पत्तेदार हरी सब्जियां

काम के समय सक्रिय और स्वस्थ कैसे रहें? | How To Stay Active And Healthy At Work?

जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं, तो आपके समग्र ऊर्जा स्तर और सहनशक्ति में सुधार होता है और आपकी हड्डियां ताकत बनाए रखती हैं. आप मौका मिलने पर बैठने की बजाय या काम करते समय चलने के तरीके खोज सकते हैं.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fiber-rich Foods: हेल्दी शुगर लेवल, पाचन और वजन के लिए बेहतरीन हैं ये फाइबर वाले 7 फूड्स

Weight Loss: इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास तो, कभी कम नहीं हो पाएगा आपका वजन, बाद में पछलाएंगे वो अलग


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी से हैं परेशान? तो इन 4 कारगर और आसान एक्सरसाइज से होगा कमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------