होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Skin Care Tips: मानसून में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रुटीन

Skin Care Tips: मानसून में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रुटीन

Skin Care Routine: एक चमकदार त्वचा के लिए इस मानसून में आपको दिन के साथ-साथ रात में भी कुछ स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips) का पालन करना होगा. इस बारिश के मौसम में त्वचा को साफ (Clean Skin) करने के लिए आप रात को बिस्तर में जाने से पहले कुछ उपाय अपना सकते हैं.

Skin Care Tips: मानसून में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रुटीन

Skincare Tips: मानसून के दौरान तेल आधारित उत्पादों का उपयोग करने से बचें

खास बातें

  1. मानसून के दौरान वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स का चयन करें
  2. हेल्दी स्किन के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं.
  3. स्वस्थ त्वचा के लिए अपने आहार में पर्याप्त फल शामिल करें.

Night Skin Care Routine: मानसून के दौरान, आप कई स्किन प्रोब्लम्स (Skin Problems) का अनुभव कर सकते हैं. कई बार बरसात के मौसम में मुंहासों (Acne), ब्लैकहेड्स और स्किन ऑयली हो जाती है. इन समस्याओं से बचने के लिए आपको एक हेल्दी स्किनकेयर रुटीन (Skin Care Routine) का पालन करने की आवश्यकता है. सिर्फ दिन के लिए ही नहीं, हर सुबह हेल्दी और क्लीन स्किन (Healthy And Clean Skin) पाने के लिए रात के समय की दिनचर्या भी जरूरी है. ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (Remedies To Get Glowing Skin) के तौर पर रात को स्किन केयर रुटीन अपनाना जरूरी है. अगर आप इस मानसून में त्वचा की समस्याओं (Monsoon Skin Problems) से जूझ रहे हैं, तो यहां कुछ नाइट स्किन केयर टिप्स (Night Skin Care Tips) दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Vitamin D Toxicity: जरूरत से ज्यादा विटामिन डी के सेवन से होते हैं ये 5 साइडइफेक्ट्स!

रात को बिस्तर में जाने से पहले इन स्किन केयर टिप्स को अपनाएं | Follow These Skin Care Tips Before Going To Bed At Night



1. स्किन को साफ करें (Cleanse)



रात में सफाई करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि दिन के दौरान. यह दिन के समय आपकी त्वचा पर जमा गंदगी और प्रदूषण को दूर करने में मदद करता है. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार क्लीन्जर चुनें.

क्या डायबिटीज में प्लांट बेस्ड डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है? जानें इस डाइट के फायदे और नुकसान

6s40i3eSkincare Tips: अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार क्लीन्ज़र चुनें

2. पोषण करना (Nourish)

एक अच्छी तरह से पोषित त्वचा होने से स्किन प्रोब्लम्स की आशंका कम रहती है. स्किन की सफाई के बाद अपनी त्वचा को सही पोषण प्रदान करना न भूलें. एक टोनर या आवश्यक तेल का उपयोग करें जो अच्छी तरह से आपकी स्किन को सूट करता हो. यह कदम आपको पोषक तत्व प्रदान करेगा जो त्वचा के मुद्दों को रोकने में काम कर सकते हैं.

नाश्ते में खाएंगे कच्चा पनीर तो गायब हो जाएगा बॉडी फैट, जानें Raw Cheese खाने के 4 कमाल के फायदे!

3. मॉइश्चराइज (Moisturise)

हर मौसम के लिए मॉइस्चराइजेशन महत्वपूर्ण है. मानसून के दौरान, अगर आपकी ऑयली स्किन है या बहुत अधिक तेल स्राव होता है, तो एक हल्के जल-आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें. इससे आपको ऑयली स्किन से छुटकारा मिल जाता है.

4. मेकअप हटाना न भूलें (Do Not Forget To Remove Makeup)

मेकअप के साथ सोना आपकी त्वचा के लिए कई मायनों में हानिकारक है. बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा अपना मेकअप हटा दें. यह भरा हुआ छिद्रों की संभावना को कम करेगा और आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देगा. अगर आप बिना मेकअप हटाए सोएंगे तो आपकी स्किन के छिद्र भी बंद ही रह जाएंगे.

इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 बदलाव, इन संकेतों को पहचानकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

5. स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को बदलें (Change Your Skincare Products)

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, मानसून के दौरान अगर आप अपनी त्वचा पर बहुत अधिक तेल का अनुभव कर रहे हैं तो आपको अपने स्किनकेयर उत्पादों को बदलने की जरूरत है. मॉइश्चर-आधारित उत्पादों पर स्विच करें जो आपकी त्वचा के लिए हल्के हैं और चिकनाई को रोकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 4 फुल बॉडी वर्कआउट के लिए नहीं चाहिए कोई मशीन या उपकरण, जानें इनको करने का तरीका

कब्ज, सिरदर्द के साथ शरीर में पानी की कमी से होती हैं ये गभीर समस्याएं, एक दिन में कितना पानी पिएं?

Oral Health Tips: मुंह की हर समस्या से निजात पाने के लिए इन 8 टिप्स को करें फॉलो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूरिन में जलन और दर्द से निजात पाने के लिए ये घरेलू उपाय हैं कमाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -