होम »  लिविंग हेल्दी »  कब्ज, सिरदर्द के साथ शरीर में पानी की कमी से होती हैं ये गभीर समस्याएं, एक दिन में कितना पानी पिएं?

कब्ज, सिरदर्द के साथ शरीर में पानी की कमी से होती हैं ये गभीर समस्याएं, एक दिन में कितना पानी पिएं?

Dehydration Disease Symptoms: बहुत से लोग शरीर में पानी की कमी या निर्जलीकरण (Dehydration) हो जाने को गंभीरता से नहीं लेते. शरीर में पानी की कमी से कई रोग भी हो सकते हैं. शरीर में पानी की कमी के लक्षण (Dehydration Symptoms) क्या होते हैं? 

कब्ज, सिरदर्द के साथ शरीर में पानी की कमी से होती हैं ये गभीर समस्याएं, एक दिन में कितना पानी पिएं?

Dehydration: शरीर में पानी की कमी से कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं

खास बातें

  1. शरीर में पानी की कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.
  2. कैसे पहचाने डिहाइड्रेशन के लक्षण और जानें इसके कारण.
  3. पानी की कमी से आपको कब्ज और सिरदर्द भी हो सकता है.

Dehydration Disease Symptoms: बहुत से लोग शरीर में पानी की कमी या निर्जलीकरण (Dehydration) हो जाने को गंभीरता से नहीं लेते. शरीर में पानी की कमी से कई रोग भी हो सकते हैं. शरीर में पानी की कमी के लक्षण (Dehydration Symptoms) क्या होते हैं? हम पानी पीना कम कर देते हैं जिसका नुकसान हमें सिरदर्द, पेटदर्द (Stomach Pain) और कब्ज जैसी कई समस्याओं के रूप में उठाना पड़ता है. यहां हम जानेंगे ऐसी ही अन्य समस्याओं के बारे में. शरीर में पानी की कमी का इलाज (Dehydration Treatment) क्या होता है? पानी हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है, यह जानने के बावजूद बहुत-से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते, लेकिन अगर ये पता चल जाए कि हमारे शरीर में वाकई में शरीर में पानी की कमी है तो आप पानी को जरूरत के मुताबिक जरूर पिएंगे लेकिन ऐसा पता कैसे चलेगा कि हमारे शरीर में पानी की कमी है जी हां यही हम बताएंगे आपको कि कैसे पहचाने की हमारे शरीर में पानी की कमी हो गई है... 

नाश्ते में खाएंगे कच्चा पनीर तो गायब हो जाएगा बॉडी फैट, जानें Raw Cheese खाने के 4 कमाल के फायदे!

आमतौर कहा जाता है कि हमें 3 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए लेकिन हम व्यस्तता के कारण हम पानी पीना कम कर देते हैं. शायद आपको ये पता नहीं चलता कि कम पानी से आपके शरीर को क्या नुकसान होते हैं लेकिन आज हम शरीर में पानी की कमी के लक्षण क्या होते हैं ये बताएंगे. साथ ही कम पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं यह भी जानिए...


शरीर में पानी की कमी से होनी वाली स्वास्थ्य समस्याएं | Health Problems Due To Lack Of Water In The Body

- अगर आपको कब्ज हो रही है तो समझ लीजिए कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है. साथ ही उल्टी, दस्त और कई दूसरी बीमारियों में बॉडी में पानी की कमी हो जाती है जिससे कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसके अलावा एसिडिटी और सीने में होने वाली जलन भी पानी की कमी की ओर इशारा करती है. ऐसे में आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए.    

- अक्सर कई लोगों को सिरदर्द की शिकायत रहती है तो इसका एक कारण शररी में पानी की कमी भी हो सकती है. अगर आपको अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है तो समझ लीजिए कि आप जरूरत से कम पानी पी रहे हैं, हालांकि सिरदर्द किसी दूसरे कारण से भी हो सकता है, लेकिन जब आपकी बॉडी का हाइड्रेशन लेवल गिरता है तो सिरदर्द की समस्या शुरू हो सकती है.

इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 बदलाव, इन संकेतों को पहचानकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

dehydrationDehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी से हो सकता है सिरदर्द 

- आपने कई लोगों को देखा होगा कि वह अचानक से इरिटेट होने लगते हैं गुस्से में आ जाते हैं इसका एक कारण भी हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. कई बार हम किसी चीज़ पर फोकस करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते जिससे इरीटेशन होने लगती है. कम पानी पीने से आपका बॉडी का तापमान भी गडबड़ा जाता है.

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो अपने खाने में जरूर करें ये 4 बदलाव

- कुछ लोगों को बार-बार भूख लगती है. इससे वह कई बार खाना खाते हैं और उनका वजन लगतार बढ़ता ही जाता है. यह शरीर में पानी की कमी को दर्शाता है. इस समस्या को काफी हद तक जरूरत के मुताबिक पानी पीकर ठीक किया जा सकता है. 

- अगर आप अक्सर थकावट मबहसूस करते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. बिना काम किए थकान का एहसास होना या काम शुरू करने के कुछ ही देर बाद थकान होना डिहाइड्रेशन की वजह है. 

exhaustionDehydration Treatment: शरीर में पानी की कमी होने से थकावट महसूस हो सकती है

- अगर आपको स्किन से जुड़ा समस्याएं हो रही हैं तो इसकी वजह शरीर में पानी की कमी हो सकती है. शरीर में पानी की कमी से स्किन ऱूखी हो सकती है. इससे निपटने के लिए आपको रोजाना कम कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

यूरिन में जलन और दर्द से निजात पाने के लिए ये घरेलू उपाय हैं कमाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

हाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने के लिए कारगर तो है, लेकिन इन 3 साइडइफेक्ट्स को नजरअंदाज न करें

रोजाना क्यों जरूरी है मुठ्ठीभर नट्स का सेवन करना? यहां जानें अखरोट के 4 कमाल के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: इन 4 टिप्स को आज से ही करें फॉलो और अपने बालों को बनाएं घना, मजबूत और चमकदार!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------