होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  यूरिन में जलन और दर्द से निजात पाने के लिए ये घरेलू उपाय हैं कमाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

यूरिन में जलन और दर्द से निजात पाने के लिए ये घरेलू उपाय हैं कमाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

How To Relief From Urine Pain: कई बार यूरिन पास करते समय जलन और तेज दर्द महसूस होता है. क्या आपने कभी यूरिन में जलन के कारण (Causes Of Urin Irritation) जानने की कोशिश की? यह समस्या कई वजहों से हो सकती है. बल्कि जलन ही नहीं यूरिन में दर्द क्यों होता है (Why Does Urine Hurt) इसको लेकर भी कई लोग सवाल करते हैं.

यूरिन में जलन और दर्द से निजात पाने के लिए ये घरेलू उपाय हैं कमाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Home Remedy For Urine Burning: यूरिन में जलन और दर्द का इलाज करने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय

खास बातें

  1. यूरिन में जलन और दर्द से राहत पाने के लिए करें ये 4 उपाय.
  2. कम पानी पीने से भी हो सकती है यूरिन में जलन और दर्द
  3. क्यों होती है यूरिन में जलन यहां जानें इसके कारण.

Home Remedy For Urine Burning: कई बार यूरिन पास करते समय जलन और तेज दर्द महसूस होता है. क्या आपने कभी यूरिन में जलन के कारण (Causes Of Urin Irritation) जानने की कोशिश की? यह समस्या कई वजहों से हो सकती है. बल्कि जलन ही नहीं यूरिन में दर्द क्यों होता है (Why Does Urine Hurt) इसको लेकर भी कई लोग सवाल करते हैं. ऐसे में यूरिन में जलन के उपाय (Urine Burning Remedy) करना जरूरी है. कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनका इस्तेमाल आप यूरिन में जलन और दर्द (Urine Irritation And Pain) से राहद पा सकते हैं. अगर आपके मन भी सवाल है कि यूरिन में जलन क्यों होती है? (Why Is Urine Burning) कई बार लोगों को पेशाब करते समय जलन या दर्द महसूस होता है. ऐसा किसी संक्रमण के कारण भी हो सकता है. यहां हम बताएंगे आपको इसके कारण के बारे में साथ ही बता रहे हैं जलन और दर्द से छुटकारा पाने के उपाय. यूरिन में जलन से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Urin Irritation) कई हैं लेकिन घरेलू उपचार इसका नेचुरल इलाज हो सकता है.

Weak Immunity Signs: इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 बदलाव, इन संकेतों को पहचानकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

यूरिन में जलन और दर्द क्यों होता है | Why Does Urine Cause Burning And Pain In Hindi


यूरिन पास करते समय दर्द और जलन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि शरीर में गर्मी का तापमान अधिक होना, मूत्रमार्ग में संक्रमण (यूटीआई), किसी दवा के सेवन के कारण, ओवरी में सिस्‍ट या गुर्दे में पथरी, शरीर में पानी की कमी होना, जंकफ़ूड या फास्ट फूड का अधिक सेवन करना भी यूरिन में जलन और दर्द का कारण बन सकता है.

पेशाब में जलन और दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies For Burning And Pain In Urination


1. सेब का सिरका

सेब के सिरके में बैक्‍टीरिया-रोधी और फंगल-रोधी गुण होते हैं जो के पेशाब की जलन को दूर करने में मदद करते हैं. यूरिन में जलन और दर्द के घरेलू नुस्खे के तौर पर आप सेब के सिरके का उपयोग कर सकते हैं. इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको सेब के सिरके का इस्तेमाल दिन में दो बार करना है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्‍मच सेब का सिरका और एक चम्‍मच शहद डालकर पिएं.

नाश्ते में खाएंगे कच्चा पनीर तो गायब हो जाएगा बॉडी फैट, जानें Raw Cheese खाने के 4 कमाल के फायदे!

mtq1qgj8Home Remedy For Urine Burning: सेब के सिरके का इस्तेमाल कर पाएं यूरिन की जलन और दर्द से राहत

​2. नींबू

अगर आप रोजाना दो बार नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है. इसके लिए आप सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं. ध्यान रखें की आप इसके लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें. यूरिन में दर्द और जलन का इलाज इस एक घरेलू नुस्खे से किया जा सकता है.

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो अपने खाने में जरूर करें ये 4 बदलाव

3. खीरा

खीरा का सेवन कर आप यूरिन में हो रही जलन और दर्द को कंट्रोल कर सकते हैं. आप रोज सुबह एक कप खीरे के जूस में एक चम्‍मच शहद और एक नींबू का रस डालकर पी सकते हैं. यह कमाल का घरेलू उपाय न सिर्फ आपको यूरीनल समस्याओं से निजात दिला सकता है बल्कि कई और स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद है. इसको भी आप दिन में दो बार पी सकते हैं.

b2r2clqoHome Remedy For Urine Burning: खीरे से बनने वाली इस ड्रिंक का सेवन कर भी समस्या से राहत मिल सकती है

​4. खूब पानी पिएं पानी

कई बार पेशाब में जलन कम पानी पीने या डिहाइड्रेशन की वजह से भी होती है. ऐसे में आपको जरूरत के हिसाब से पानी पीने से यूरिन की जलन और दर्द से राहत मिल सकती है. एक दिन में कम से कम 3 से 5 लीटर पानी जरूर पिएं. पानी पीने से शरीर से बैक्‍टीरिया और विषाक्‍त पदार्थों निकालने में काफी मदद मिल सकती है. अगर सब्जियों और फलों का जूस भी पी सकते हैं.

​अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

Oral Health Tips: मुंह की हर समस्या से निजात पाने के लिए इन 8 टिप्स को करें फॉलो

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, आज से ही छोड़ दें ये आदतें!

रोजाना क्यों जरूरी है मुठ्ठीभर नट्स का सेवन करना? यहां जानें अखरोट के 4 कमाल के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: इन 4 टिप्स को आज से ही करें फॉलो और अपने बालों को बनाएं घना, मजबूत और चमकदार!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -