होम »  लिविंग हेल्दी »  Pregnancy Diet: मां बनने वाली हैं, तो प्रेगनेंसी के दौरान इन 7 चीजों का सेवन बिल्कुल न करें

Pregnancy Diet: मां बनने वाली हैं, तो प्रेगनेंसी के दौरान इन 7 चीजों का सेवन बिल्कुल न करें

Pregnancy Diet Tips: प्रेगनेंसी डाइट पर खास ध्यान दिया जाना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए? प्रेगनेंसी डाइट चार्ट जैसे सवाल इस अवस्था के दौरान आम हैं. क्योंकि यह एक ऐसा समय है जब होने वाली मां को पोषण का विशेष ध्यान रखना होता है.

Pregnancy Diet: मां बनने वाली हैं, तो प्रेगनेंसी के दौरान इन 7 चीजों का सेवन बिल्कुल न करें

Pregnancy Diet: होने वाली मां को पोषण का विशेष ध्यान रखना होता है.

खास बातें

  1. प्रेगनेंसी में किन फूड्स का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए?
  2. गर्भावस्था में पोषण का खास ख्याल रखना जरूरी है.
  3. एक महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण चरण गर्भावस्था है.

Foods To Avoid During Pregnancy: एक महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण चरण गर्भावस्था है. इस दौरान प्रेगनेंसी डाइट पर खास ध्यान दिया जाता है. प्रेगनेंसी के समय के दौरान बहुत सी चीजें बदल जाती हैं. न केवल आपका शरीर, बल्कि आपके विचार, आपकी प्राथमिकताएं, जीवनशैली विकल्प आदि वे नौ महीने हैं जब आप अकेले नहीं होते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए? जैसे सवाल इस अवस्था के दौरान आम हैं. कई लोग प्रेगनेंसी डाइट चार्ट  को लेकर सवाल करते हैं, क्योंकि यह एक ऐसा समय है जब होने वाली मां को पोषण का विशेष ध्यान रखना होता है. इसलिए आपको प्रेगनेंसी के दौरान अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए, खासकर जब आपके आहार में आता है.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

भोजन आपको और बच्चे को पोषण देता है लेकिन संभावित रूप से हानिकारक खाद्य पदार्थ आपके बच्चे के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी खतरा पैदा करते हैं. इसलिए गर्भावस्था के दौरान उन सभी फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में जानना जरूरी है जिनका सेवन करने से शिशु और मां दोनों को नुकसान हो सकता है. यहां ऐसे 5 फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.


प्रेगनेंस के दौरान न करें इन चीजों का सेवन | Do Not Consume These Things During Pregnancy

1. हाई पारा वाली मछली

पारा अत्यधिक विषैला तत्व है. इसका कोई ज्ञात सुरक्षित स्तर नहीं है. यह स्रोत प्रदूषित पानी में पाया जाता है. अधिक मात्रा में, यह आपके तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली और गुर्दे के लिए विषाक्त हो सकता है. यह बच्चों में गंभीर विकास संबंधी समस्याओं का कारण हो सकता है. यह प्रदूषित समुद्रों में पाया जाता है, इसलिए बड़ी समुद्री मछलियां अधिक मात्रा में पारा जमा कर सकती हैं. ऐसे में गर्भवती और स्तनपान कराते समय उच्च पारा मछली से बचना सबसे अच्छा है.

अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

ये हैं कुछ हाई मरकरी फिश

  • शार्क
  • स्वोर्डफ़िश
  • राजा प्रकार की समुद्री मछली
  • टूना (विशेषकर बिगेय टूना)
  • मार्लिन
  • मेक्सिको की खाड़ी से टाइलफिश
  • ऑरेंज रौफी

2. अंडरकुकड, कच्चा और प्रोसेस्ड मीट

गर्भावस्था में अंडरकूकड मांस भी नुकसानदायक हो सकता है. अंडरकुकड या कच्चे मांस खाने से कई बैक्टीरिया या परजीवी से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. बैक्टीरिया आपके छोटे से किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है. संभवतः संभावित विकलांगता या गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारियों का कारण बन सकता है, जिसमें बौद्धिक विकलांगता, अंधापन और मिर्गी शामिल हैं.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

hjn4fpk8Pregnancy Diet: गर्भावस्था में कच्चा और प्रोसेस्ड मीट नहीं खाना चाहिए

3. कच्चे अंडे

कच्चे अंडे साल्मोनेला बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं. साल्मोनेला संक्रमण के लक्षणों में बुखार, मतली, उल्टी, पेट में ऐंठन और दस्त शामिल हैं. हालांकि, दुर्लभ मामलों में, संक्रमण के कारण गर्भाशय में ऐंठन हो सकती है, जिससे समय से पहले जन्म या प्रसव हो सकता है. हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल को हमेशा पढ़ना चाहिए.

4. ऑर्गन मीट

ऑर्गन मीट विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है. इनमें आयरन, विटामिन बी 12, विटामिन ए, जस्ता, सेलेनियम और तांबा शामिल हैं. ये सभी आपके और बच्चे के लिए अच्छे हैं. लेकिन गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक पशु-आधारित विटामिन ए (विकृत विटामिन ए) खाने की सिफारिश नहीं की जाती है. गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक में बहुत अधिक विकृत विटामिन ए का सेवन करना, जन्मजात विकृतियों और गर्भपात को जन्म दे सकता है.

अपच और कब्ज के लिए रामबाण इलाज है ये कारगर घरेलू ड्रिंक, बस सुबह पिएं एक गिलास

5. कैफीन

कैफीन बहुत जल्दी अवशोषित हो जाता है और प्लेसेंटा में आसानी से गुजरता है. क्योंकि शिशुओं और उनके प्लेसेंटा में कैफीन को चयापचय करने के लिए आवश्यक मुख्य एंजाइम नहीं होता है, इसलिए उच्च स्तर का निर्माण हो सकता है. इसी वजह से गर्भावस्था में कैफीन के सेवन से बचना चाहिए. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

f0pdfls8Pregnancy Diet: कैफीन का सेवन प्रेगनेंसी में नुकसानदायक हो सकता है

6. कच्चे स्प्राउट्स

मूली, और मूंग अंकुरित सहित कच्चे स्प्राउट्स, सालेला के साथ दूषित हो सकते हैं. अंकुरित होने के लिए बीजों द्वारा आवश्यक आर्द्र वातावरण इस प्रकार के जीवाणुओं के लिए आदर्श है, और उन्हें धोना लगभग असंभव है. इस कारण से आपने कच्चे स्प्राउट्स से पूरी तरह बचने की सलाह दी है. हालांकि, स्प्राउट्स को पकाने के बाद सुरक्षित किया जा सकता है.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

7. अस्वास्थ्यकर दूध, पनीर और फलों का रस

कच्चा दूध, बिना पका हुआ पनीर, और नरम पकने वाले चीज़केट्रस्टेड स्रोत में लिस्टेरिया, साल्मोनेला हानिकारक बैक्टीरिया की एक सरणी हो सकती है. जूस में भी बैक्टीरिया के दूषित होने का भी खतरा है. ये संक्रमण सभी के लिए जीवन के लिए खतरनाक परिणाम हो सकते हैं. खासकर गर्भावस्था में इनसे बचने की सलाह दी जाती है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक्स, घर पर बनाना भी है बेहद आसान

वो 5 गलत आदतें जो लीवर को पहुंचाती हैं नुकसान, आज से ही छोड़ दें

Fatigue Diet Tips: इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल, कोसों दूर रहेगी थकान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मानसून में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए 5 जरूरी पोषक तत्व, डाइट में आज से करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------