होम »  लिविंग हेल्दी »  थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक्स, घर पर बनाना भी है बेहद आसान

थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक्स, घर पर बनाना भी है बेहद आसान

Thyroid Diet Tips: थायराइड निश्चित मात्रा से कम हो या ज्यादा दोनों ही स्थिति में परेशानी बढ़ाता है. ऐसे में बेहतर है कि अपनी लाइफस्टाइल में नियंत्रित खानपान के साथ कुछ ऐसे ड्रिंक्स शामिल करें जो आपको इस मुश्किल से निपटने में मदद करें.

थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक्स, घर पर बनाना भी है बेहद आसान

Drinks For Thyroid: लाइफस्टाइल में नियंत्रित खानपान के साथ कुछ ऐसे ड्रिंक्स शामिल करें

Drinks For Thyroid: थायराइड एक ऐसी समस्या है जिससे निपटने के लिए नियमित लाइफ स्टाइल बहुत जरूरी है. थायराइड निश्चित मात्रा से कम हो या ज्यादा दोनों ही स्थिति में परेशानी बढ़ाता है. ऐसे में बेहतर है कि अपनी लाइफस्टाइल में नियंत्रित खानपान के साथ कुछ ऐसे ड्रिंक्स शामिल करें जो आपको इस मुश्किल से निपटने में मदद करें. ये ऐसे ड्रिंक्स है जो खुद घर पर आसानी से बना सकते हैं. ज्यादा वक्त भी नहीं लगता और पीने के बाद तरोताजा भी महसूस करेंगे.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

थायराइड रोगियों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स | Healthy Drinks For Thyroid Patients 


1. नींबू पानी

पानी को हल्का गुनगुना करें, उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालें.और पी जाएं. ये ड्रिंक आप सुबह खाली पेट या सोने से पहले पी सकते हैं. नीबू बॉडी को डिटॉक्स करता है, शरीर का पीएच संतुलित करता है और इम्यून सिस्टम यानि कि रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ाता है.

2. पाया सूप

पाया सूप यानि बकरे की पैरों की हड्डियों का सूप. पाये को पानी में उबालें. इसमें थोड़े गर्म मसाले और अदरक लहसुन का पेस्ट भी मिला सकते हैं. ये एक हाई प्रोटीन डाइट है. जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने के साथ ही गजब की हीलिंग पावर रखता है. अगर बकरे के पाये उपलब्ध न हों तो चिकन बोन्स का सूप भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट तो होते ही है ये नींबू की तरह बॉडी डिटॉक्स करने में भी सहायक है. इसलिए चाय की जगह ग्रीन टी पी कर आप थायराइड और दूसरी कई तकलीफों से बच सकते हैं.

4. अदरक का पानी

अदरक का छोटा सा टुकड़ा पानी में डालें, उबालें और पी जाएं. वैसे अदरक के पानी की जगह अदरक की चाय पीने में भी कोई बुराई नहीं है. अदरक की चाय और पानी दोनों ही डाइजेशन को सही करते हैं. ये वजन घटाने में भी मदद करता है. पेट साफ रखता है. जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करता है.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

5. अजवाइन का पानी

पानी में अजवाइन डालकर, उबाल कर ये पानी भी पिएं. और अगर आपको अजवाइन का पौधा मिल जाए तो उसकी पत्तियों का सूप भी सकते हैं. ये दोनों ही चीजें शरीर को तरोताजगी भी देती हैं और बॉडी को डिटॉक्स भी करती हैं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

पर किसी भी तरह के घरेलू उपचार को लेते समय ये ध्यान रखें कि थायराइड कम या ज्यादा होने की स्थिति में डॉक्टर की सलाह मानना सबसे बेहतर विकल्प है. क्योंकि घरेलू उपचार या डाइट रूल्स सिर्फ आपको ज्यादा मुश्किलों से बचाने के लिए हैं. बीमारी ठीक करने के लिए नहीं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वो 5 गलत आदतें जो लीवर को पहुंचाती हैं नुकसान, आज से ही छोड़ दें

Fatigue Diet Tips: इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल, कोसों दूर रहेगी थकान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मानसून में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए 5 जरूरी पोषक तत्व, डाइट में आज से करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------