होम »  लिविंग हेल्दी »  Fatigue Diet Tips: इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल, कोसों दूर रहेगी थकान

Fatigue Diet Tips: इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल, कोसों दूर रहेगी थकान

What To Eat During Fatigue: आपकी बॉडी वैसा व्यवहार करती जैसा आप खाना खाते हैं. आपकी फूड हैबिट्स आपकी एनर्जी पर भी असर डालती है. यहां हम आपको ऐसे 8 चीजों के बारे में बताते हैं जिनका सेवन करके आप आलस और थकान को दूर भगा सकते हैं.

Fatigue Diet Tips: इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल, कोसों दूर रहेगी थकान

आपकी फूड हैबिट्स आपकी एनर्जी पर भी असर डालती है.

Diet Tips For Fatigue: आपकी बॉडी वैसा व्यवहार करती जैसा आप खाना खाते हैं और इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्यान दें. आपकी फूड हैबिट्स आपकी एनर्जी पर भी असर डालती है. आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि लंच या डिनर के बाद आप अक्सर आलस और थकान महसूस करते हैं. दरअसल, आपकी बॉडी आपकी एनर्जी का इस्तेमाल आपके लंच को डाइजेस्ट करने में इस्तेमाल कर रही है. यहां हम आपको ऐसे 8 चीजों के बारे में बताते हैं जिनका सेवन करके आप आलस और थकान को दूर भगा सकते हैं.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

थकान दूर कर एनर्जी बढ़ाने वाले फूड्स | Energy Boosting Foods To Relieve Fatigue


1. अनप्रॉसेस्ड फूड यानि फ्रेश फूड

खाने में आपको हमेशा फ्रेश फूड का इस्तेमाल करना चाहिए. मसलन आपको मीट खाना है तो ताजा पका हुआ मीट खाएं और प्री कुक्ड मीट या बॉक्स पैकेजिंग वाले खाने से दूरी बनाएं. इसमें कई प्रिजर्वेटिविस का इस्तेमाल किया जाता है जो आपको स्लो डाउन कर देते हैं और आप थकान महसूस करते हैं. 

2. सीजनल फ्रूट्स

सीजनल फ्रूट्स आपको इंस्टैंट एनर्जी देते हैं और आपके आलस और थकान को दूर भगाते हैं. जिस फ्रूट का सीजन हो वही फ्रूट खाने में इस्तेमाल करें और कोल्ड स्टोरेज वाले फ्रूट न खाएं.

अपच और कब्ज के लिए रामबाण इलाज है ये कारगर घरेलू ड्रिंक, बस सुबह पिएं एक गिलास

3. बिना कैफीन वाली ड्रिंक्स

कैफीन की पहली सिप भले ही आपको एनर्जी का एहसास कराती हो पर यह बस एक शॉर्ट टर्म एनर्जी बूस्ट होता है. कैफीन का लॉन्ग टर्म यूज आपको स्लो डाउन कर देता है. इसलिए बिना कैफीन वाले ड्रिंक्स को अपना डाइट में शामिल करें. 

4. फाइबर से भरपूर बीन्स

बीन्स में सॉल्युबल फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. इससे आपके हार्ट की सेहत अच्छी रहती है और आप बीन्स खाने के बाद फटीग नहीं महसूस करते बल्कि यह आपके शरीर को कम समय में काफी ऊर्जा प्रदान करता है.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

5. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल या जैतून के तेल में हेल्दी फैट की भरमार होती है. इसमें कोलेस्ट्रॉल बेहद कम होता है. यह तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं. 

6. अनार

अनार के गुण और फायदे सभी जानते हैं. अनार आपके ब्लड सर्कुलेशन का ख्याल तो रखता ही है साथ ही यह आपको इंस्टैंट एनर्जी देता है. इसलिए अनार को अपनी डाइट में आज ही शामिल कर लें.

1r58e5c8Diet Tips For Fatigue: अनार आपके ब्लड सर्कुलेशन का ख्याल रखता है

7. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा यह आपके कोलेस्ट्रॉल का भी ख्याल रखता है. ग्रीन टी का रेग्युलर सेवन आपको तुरंत एनर्जी बूस्ट देता है और फ्रेश महसूस करते हैं. 

8. अमीनो एसिड का खजाना है अंडा

एग भी इंस्टैंट एनर्जी के लिए एक बढ़िया विकल्प है. आप इसे नाश्ते में खा सकते हैं. इसमें मौजूद अमीनो एसिड आपको तुरंत एनर्जी देता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मानसून में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए 5 जरूरी पोषक तत्व, डाइट में आज से करें शामिल

Fatty Liver Diet: यहां जानिए फैटी लीवर रोगियों को क्या खाना चाहिए और इन चीजों से बचना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Healthy Diet: दिल को बीमारियों से बचाने और हमेशा हेल्दी रखने के लिए 4 बेहतरीन डाइट टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------