होम »  लिविंग हेल्दी »  Nutrients For Immunity: मानसून में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए 5 जरूरी पोषक तत्व, डाइट में आज से करें शामिल

Nutrients For Immunity: मानसून में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए 5 जरूरी पोषक तत्व, डाइट में आज से करें शामिल

Nutrients For Strong Immunity: अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और हेल्दी रखने के लिए इन पोषक तत्वों को अपनी मानसून डाइट में जरूर शामिल करें.

Nutrients For Immunity: मानसून में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए 5 जरूरी पोषक तत्व, डाइट में आज से करें शामिल

Nutrients For Immunity: पोषक तत्व जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है

खास बातें

  1. कुछ पोषक तत्व को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है.
  2. ताकि आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिल सके.
  3. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है.

Nutrients For Strong Immune System: हम में से ज्यादातर लोग मानसून के मौसम को पसंद करते हैं, क्योंकि यह गर्मी से राहत देता है, लेकिन यह अपने साथ कई रोगजनकों को भी लाता है जो हमारी इम्यूनिटी को प्रभावित करते हैं, जिससे हमें सर्दी, फ्लू और संक्रमण जैसी मौसम संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. उसके कारण, बरसात का मौसम फिट और हेल्दी रहने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास की मांग करता है. ऐसा करने के लिए, पोषक तत्व एक बड़ी भूमिका निभाते हैं! इसलिए इस बार, हम कुछ इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स का सुझाव नहीं देने जा रहे हैं, लेकिन पोषक तत्व जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है ताकि आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिल सके.

बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले पोषक तत्व | Immunity-boosting Nutrients


1. विटामिन सी

जब भी हम विटामिन सी के बारे में सोचते हैं, तो हमारा दिमाग तुरंत अपने अंतिम लाभ पर चला जाता है जो कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के बारे में है. आपकी हेल्थ में इस पोषक तत्व की बड़ी भूमिका होती है. सबसे पहले, विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है और शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है. दूसरा, यह इन श्वेत रक्त कोशिकाओं को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करता है, उन्हें मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है.

यह सभी खट्टे फलों जैसे संतरा, नींबू, चूना और ब्रोकली, शिमला मिर्च और स्ट्रॉबेरी में पाया जाता है.

2. प्रोटीन

प्रोटीन हमारे शरीर का निर्माण खंड है और हमारे जीवित रहने के लिए नितांत जरूरी है. शरीर को प्रोटीन की क्या जरूरत है? इसे पुराने ऊतकों और कोशिकाओं की मरम्मत और शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. यह हमारे शरीर के हेल्दी कामकाज के लिए इसे महत्वपूर्ण बनाता है. साथ ही, प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने और बीमारियों को दूर करने में भूमिका निभाते हैं.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

3. विटामिन डी

हम सभी विटामिन के चमत्कारों को जानते हैं, और वे हमारी इम्यूनिटी के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं. सबसे महत्वपूर्ण विटामिनों में से एक, जिसे सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है. विटामिन डी है. यह हमारे द्वारा खाया जाने वाला पोषक तत्व और हमारे शरीर द्वारा निर्मित हार्मोन दोनों है. मानसून के मौसम में इसकी दैनिक जरूरत को पूरा करने के लिए विटामिन डी से फूड्स पदार्थों को शामिल करें. कैल्शियम को अवशोषित करने और रक्त में फास्फोरस के स्तर को बनाए रखने के लिए आपको विटामिन डी की जरूरत होती है.

आपके रक्त में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और ऑस्टियोपोरोसिस और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है. आप अपने शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त आपूर्ति पाने के लिए अंडे की जर्दी, वसायुक्त मछली, डेयरी उत्पाद और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं.

4. ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड महत्वपूर्ण पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का एक परिवार है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए सिद्ध होता है. अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने से लेकर शरीर में सूजन को कम करने तक - ये फैटी एसिड आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और सेहत के लिए वरदान हैं.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

j60v86mNutrients For Immunity:  इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करें

ओमेगा -3 फैटी एसिड आमतौर पर सन और चिया, अखरोट, मछली, सोयाबीन और ब्लूबेरी जैसे बीजों में पाए जाते हैं.

5. एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सिडेंट पोषक तत्वों में आमतौर पर विटामिन ई, सी, बीटा कैरोटीन, कैरोटीनॉयड, लाइकोपीन, सेलेनियम और मैग्नीशियम शामिल होते हैं. ये सभी एंटीऑक्सिडेंट इम्यून सिस्टम को अलग तरह से सुधारते हैं, और हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट एक शक्तिशाली पोषक तत्व है जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, और इसलिए प्रतिरक्षा प्रणाली पर एक शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fatty Liver Diet: यहां जानिए फैटी लीवर रोगियों को क्या खाना चाहिए और इन चीजों से बचना चाहिए

शराब के साथ कैलोरी आपका वजन बढ़ा सकती है, यहां जानें नुकसान कम करने के लिए आसान ट्रिक्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Healthy Diet: दिल को बीमारियों से बचाने और हमेशा हेल्दी रखने के लिए 4 बेहतरीन डाइट टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------