होम »  लीवर »  Habits That Harm Your Liver: वो 5 गलत आदतें जो लीवर को पहुंचाती हैं नुकसान, आज से ही छोड़ दें

Habits That Harm Your Liver: वो 5 गलत आदतें जो लीवर को पहुंचाती हैं नुकसान, आज से ही छोड़ दें

Causes Of Liver Problem: लीवर शरीर का बेहद महत्वपूर्ण और नाजुक अंग है. लेकिन बदलती लाइफ स्टाइल के कारण लोग अपने लीवर का कुछ खास ध्यान नहीं रखते है. हम आपको बता रहे है, ऐसी पांच आदतें जिन्हें छोड़कर आप अपने लीवर को कमजोर होने से बचा सकते है.

Habits That Harm Your Liver: वो 5 गलत आदतें जो लीवर को पहुंचाती हैं नुकसान, आज से ही छोड़ दें

Liver Health: लीवर शरीर का बेहद महत्वपूर्ण और नाजुक अंग है

मानव शरीर सबसे महत्वपूर्ण आंतरिक अंग लीवर है. लीवर हमारे शरीर में टॉक्सिन्स को फिल्टर करने के साथ बॉडी के लिए बेहद जरुरी कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन्स तैयार करने का काम करता है. लीवर  शरीर का बेहद महत्वपूर्ण और नाजुक अंग है. लेकिन बदलती लाइफ स्टाइल के कारण लोग अपने लीवर का कुछ खास ध्यान नहीं रखते है. जिसके चलते लीवर कमजोर होने लगता है. अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है  तो ये आपके लिए खतरे की घंटी है. हम आपको बता रहे है, ऐसी पांच आदतें जिन्हें छोड़कर आप अपने लीवर को कमजोर होने से बचा सकते है.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

लीवर प्रोब्लम्स का कारण बनती हैं आपकी ये आदतें | Cases Of Liver Problems


1. शराब - सिगरेट से दूरी बनाएं

लीवर को कमजोर होने से बचाने के लिए शराब से हमेशा दूर रहें. यदि आप शराब पीते हैं तो तत्काल प्रभाव से शराब पीना छोड़ दें. हेल्थ एक्सपर्ट कहते है, कि जो लोग ज्यादा शराब पीते है. उनका लिवर शराब की टॉक्सिसिटी को कम करने में एनर्जी खत्म कर देता है. जिसके कारण लीवर शरीर के दूसरे काम नहीं कर पाता है. शराब पीने से लिवर में सूजन और सिरोसिस का खतरा तेजी से बढ़ता है. तो सिगरेट के धुए में कई तरह के जहरीले केमिकल्स पाए जाते है जो आपके शरीर के लीवर सेल्स को नुकसान पहुंचाते है.

2. कम खाएं चीनी

जो लोग ज्यादा चीनी खाते है उनका लीवर भी कमजोर हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि डायबिटीज के मरीज जिनका शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है. ऐसे में मरीजों के शरीर में फैटी लिवर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

3. ज्यादा नमक भी ठीक नहीं

चीनी के साथ ज्यादा नमकीन खाने वालों का लीवर भी कमजोर होता है. नमक ज्यादा खाने से लिवर की जो ब्लड वेसल्स में खून का दबाव तेजी से बढ़ जाता है. इसलिए डॉक्टर्स स्वस्थ लीवर रखने के लिए कम नमक खाने की सलाह देते है.

4. ओवरइटिंग व मोटापा कंट्रोल करें

अगर आपका खाने पर कंट्रोल नहीं है, और आप जरूरत से ज्यादा खाते है. तो आपकी ये आदत लीवर के लिए अच्छी नहीं है. ज्यादा खाने से शरीर में फैट भी बढ़ता है. जो स्टोरिंग सेल से बाहर लिवर में जमा हो जाता है. जिसके कारण लीवर डैमेज हो जाता है. फैटी लिवर होने के कारण हार्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

5. कम नींद से होगा नुकसान

नींद कम लेने का भी नुकसान लीवर को उठाना पड़ता है. जिसके बारे में हम कम ही जानते है. हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते है कि हेल्दी लिवर के लिए आठ घंटे की नींद लेना आवश्यक है. हाल ही में जर्नल ऑफ एनॉटमी में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक कम नींद लेने से लीवर पर दबाव पड़ता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fatigue Diet Tips: इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल, कोसों दूर रहेगी थकान

मानसून में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए 5 जरूरी पोषक तत्व, डाइट में आज से करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fatty Liver Diet: यहां जानिए फैटी लीवर रोगियों को क्या खाना चाहिए और इन चीजों से बचना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------