होम »  लिविंग हेल्दी »  Post Covid-19 Bone Health: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक्सपर्ट ने दी सिर्फ इन 3 चीजों को खाने की सलाह

Post Covid-19 Bone Health: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक्सपर्ट ने दी सिर्फ इन 3 चीजों को खाने की सलाह

Foods For Strong Bones: एक हेल्दी डाइट पोस्ट-कोविड रिकवरी के लिए जरूरी है. न्यूट्रिशनिस्ट ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं जो हेल्दी हड्डियों को पाने में मदद कर सकते हैं.

Post Covid-19 Bone Health: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक्सपर्ट ने दी सिर्फ इन 3 चीजों को खाने की सलाह

Post Covid-19 Bone Health: मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें

खास बातें

  1. अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन डी शामिल करें.
  2. ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे स्वस्थ वसा न करें.
  3. तिल का बीज आपके हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.

How To Make Bone Strong: वर्तमान में इंटरनेट कोविड -19 से संबंधित जानकारी से भरा हुआ है. आप घातक बीमारी से लड़ने के लिए पर्याप्त सुझाव और तकनीक पा सकते हैं. कोरोनावायरस संक्रमण से उबरने के बाद एक हेल्दी रुटीन का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है. इम्यूनिटी को मजबूत रखने के अलावा, किसी को अपनी हड्डियों को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए. न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने कुछ उपयोगी फूड्स सामग्री साझा की हैं जो कोविड-19 से उबरने के बाद हड्डियों को मजबूत रहने में मदद करेंगी. एक इंस्टाग्राम वीडियो में, उन्होंने इनके फायदे भी बताए.

तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

हेल्दी हड्डियों के लिए इन फूड्स को डाइट में शामिल करें | Include These Foods In The Diet For Healthy Bones


1. रागी

नमामी ने रागी को इस लिस्ट में शामिल करने की सिफारिश की. यह कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद करता है. रागी भी गर्मी को मात देने के लिए अच्छा है.

सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

2. राजगिरा

राजगिरा या ऐमारैंथ भी कैल्शियम और फास्फोरस का एक बड़ा स्रोत है. वह आगे वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन और टूना का सुझाव देती हैं क्योंकि वे विटामिन डी और हेल्दी फैट से भरपूर हैं.

3. तिल

कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम के लिए, नमामि का सुझाव है कि लोगों को तिल का सेवन करना चाहिए. इनके अलावा, नट्स, जीरा, पालक और ड्रमस्टिक जैसी पौष्टिक चीजें भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं.

नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने की इच्छा है, तो यहां हैं आसानी से कद बढ़ाने के लिए 5 कारगर योग आसन

इस महामारी में, बहुत से लोगों ने चिंता का भी अनुभव किया है. नमामी ने इस सामान्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या को दूर करने के लिए कुछ हैक शेयर किए. उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने एक जानकारीपूर्ण वीडियो में कहा, "प्रोबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स दोनों को चिंता को कम करने के लिए दिखाया गया है. इसको डाइट में शामिल करने का एक अच्छा विचार है: नट, बीज, मछली, दही, इडली, डोसा और साबुत अनाज." वह आहार में फर्मेटेड भोजन को शामिल करने की सलाह भी देती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए 7 इफेक्टिव और आसान एक्सरसाइज

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी डाइट से जिंक और विटामिन सी के एब्जॉर्बशन को बढ़ाने के लिए इनका सही तरीके से करें सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------