होम »  लिविंग हेल्दी »  अपनी डाइट से जिंक और विटामिन सी के एब्जॉर्बशन को बढ़ाने के लिए इनका सही तरीके से करें सेवन

अपनी डाइट से जिंक और विटामिन सी के एब्जॉर्बशन को बढ़ाने के लिए इनका सही तरीके से करें सेवन

Zinc And Vitamin C: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर इन पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करे, आपको इनका सही तरीके से सेवन करना चाहिए. यहां जानें कि अपने आहार से पोषक तत्वों की अधिकतम मात्रा को कैसे अवशोषित करें.

अपनी डाइट से जिंक और विटामिन सी के एब्जॉर्बशन को बढ़ाने के लिए इनका सही तरीके से करें सेवन

Zinc And Vitamin C: कई फूड्स हैं जो विटामिन सी और जिंक से भरपूर हैं.

खास बातें

  1. कई फूड्स हैं जो विटामिन सी और जिंक से भरपूर हैं.
  2. विटामिन सी और जिंक आपके इम्यून स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.
  3. जस्ता एक ट्रेस खनिज है, जो शरीर के लिए थोड़ी मात्रा में आवश्यक है.

How To Increase Vitamins Absorption: विटामिन सी और जिंक आपके इम्यून स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, जो रोगजनकों के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. वर्तमान समय में अपनी डाइट में इन दो पोषक तत्वों को शामिल करना और भी महत्वपूर्ण हो गया है. जब हम महामारी से जूझ रहे हैं, तो ये कुछ पोषक तत्व आपके शरीर को वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है और तेजी से रिकवरी का समर्थन कर सकता है. इन दो पोषक तत्वों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका आपके दैनिक आहार से है. ऐसे कई फूड्स हैं जो विटामिन सी और जिंक से भरपूर हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर इन पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करे, आपको इनका सही तरीके से सेवन करना चाहिए. यहां जानें कि अपने आहार से पोषक तत्वों की अधिकतम मात्रा को कैसे अवशोषित करें.

गर्दन और कंधों के दर्द और जकड़न से निजात दिला सकते हैं ये 7 कारगर योग आसन

जिंक के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Zinc


जस्ता एक ट्रेस खनिज है, जो हमारे शरीर द्वारा थोड़ी मात्रा में आवश्यक है. यह शरीर में एंजाइमों को सक्रिय करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर में विभिन्न कार्यों को करने में मदद करता है. जिंक प्रमुख रूप से डीएनए निर्माण, कोशिका वृद्धि, प्रोटीन निर्माण, क्षतिग्रस्त ऊतक को ठीक करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है. इस खनिज की पर्याप्त मात्रा लेना बचपन, किशोरावस्था और गर्भावस्था जैसे तीव्र विकास के समय के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है.

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान, जिंक की आवश्यकता थोड़ी बढ़ जाती है. अधिक मात्रा में जिंक लेने से बुखार, खांसी, पेट दर्द, थकान और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

अच्छी नींद पाना चाहते हैं, तो सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पिएं; ग्लोइंग स्किन के लिए है शानदार नुस्खा

जिंक लेने का सही तरीका | Right Way To Take Zinc

डाइट से जिंक के अधिकतम अवशोषण को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रकार के भोजन जैसे मांस, सूरजमुखी के बीज, डार्क चॉकलेट और अन्य शामिल करें. हमारा शरीर पौधों के स्रोतों की तुलना में फूड्स के पशु स्रोतों से पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित करता है. इसके अलावा, इसे और अधिक कुशलता से अवशोषित करने के लिए एक छोटी खुराक में जिंक लें. जिंक युक्त भोजन को प्रोटीन के साथ लेने से अवशोषण की संभावना भी बढ़ जाती है.

j58an2do

विटामिन सी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Vitamin C

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है. इसका सीधा सा मतलब है कि विटामिन सी पहले पानी में घुल जाता है और फिर इसे शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया जाता है. हालांकि, हमारा शरीर इस विटामिन को संग्रहीत नहीं करता है, इसलिए इसे भोजन से दैनिक रूप से लेना महत्वपूर्ण है.

क्यों इस समय तुलसी का सेवन करना है सबसे ज्यादा फायदेमंद? यहां हैं 16 शानदार फायदे

सी विटामिन संक्रमण और घावों को नियंत्रित करने में एक भूमिका निभाता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो रोग मुक्त हानिकारक कणों से लड़ सकता है. इसके अलावा, यह शरीर में कई चयापचय प्रतिक्रियाओं में भी शामिल है और संयोजी ऊतक (जिसे कोलेजन कहा जाता है) में रेशेदार प्रोटीन बनाने के लिए शरीर में विभिन्न प्रणालियों में बुना जाता है.

धूम्रपान करने वालों को इस विटामिन का ज्यादा सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि धूम्रपान शरीर में विटामिन सी के स्तर को कम कर सकता है. ज्यादा मात्रा में विटामिन सी लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट और दस्त हो सकता है. जब यह पानी में घुलनशील विटामिन अधिक मात्रा में शरीर में मौजूद होता है, तो यह भूमिकाओं को बदल देता है और एंटीऑक्सिडेंट के बजाय ऊतक-हानिकारक प्रो-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. यह गुर्दे की पथरी के खतरे को भी बढ़ा सकता है.

विटामिन सी का सेवन करने का सही तरीका | The Right Way To Consume Vitamin C

अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी को अवशोषित करने की हमारे शरीर की क्षमता कम हो जाती है जब हम एक दिन में जरूरत से ज्यादा विटामिन सी लेते हैं. मूत्र के माध्यम से विटामिन की सभी अतिरिक्त मात्रा शरीर से बाहर निकल जाती है.

गर्मियों का शानदार सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मी से दिलाता है निजात और भी हैं कई फायदे

CoWIN Portal में बदलाव, टीके से पहले देना होगा Security Code

कच्चे रूप में विटामिन सी लेना सबसे अच्छा है क्योंकि गर्मी और प्रकाश विशेष रूप से भोजन में विटामिन की मात्रा को नष्ट कर सकते हैं. हाई टेंपरेचर पर लंबे समय तक विटामिन सी से भरपूर भोजन पकाने से विटामिन टूट सकता है. इसके अलावा, पानी में खाना पकाने से तरल में विटामिन सीप भी बन सकता है और जब तरल का सेवन नहीं किया जाता है तो आपको विटामिन नहीं मिल सकता है. स्टिर-फ्राइंग या ब्लैंचिंग विटामिन को संरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है. इसके अलावा, पके फल खाने की कोशिश करें क्योंकि उनमें विटामिन सी की अधिकतम मात्रा होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: इस गर्मी में आपको स्किन पर ग्लो रखने के लिए क्या खाना चाहिए और किन चीजों को दूर रखना चाहिए

Belly Fat Exercise: फ्लैट टमी और स्लिमर कमर पाने के लिए 5 प्रभावी और आसान वर्कआउट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

होंठों के आसपास के कालेपन को हटाने के लिए इन आसान प्राकृतिक घरेलू उपायों को अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------