होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए 7 इफेक्टिव और आसान एक्सरसाइज

Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए 7 इफेक्टिव और आसान एक्सरसाइज

How To Control High Bp Naturally: अगर आप नहीं जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर रोगियों को कौन से व्यायाम करने से फायदा मिलेगा तो यहां आपको उन एक्सरसाइज बारे में जरूर जानना चाहिए. व्यायाम को एक आदत बनाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है.

Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए 7 इफेक्टिव और आसान एक्सरसाइज

Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करना सबसे अच्छा है

खास बातें

  1. हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करना सबसे अच्छा है.
  2. हाई ब्लड प्रेशर के लिए व्यायाम से बेहतर भला और क्या हो सकता है.
  3. चाहिए. व्यायाम को एक आदत बनाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है.

Exercise For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका अगर कुछ है तो वह अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करना है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए व्यायाम से बेहतर और क्या हो सकता है. अगर आप नहीं जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर रोगियों को कौन से व्यायाम करने से फायदा मिलेगा तो यहां आपको उन एक्सरसाइज बारे में जरूर जानना चाहिए. व्यायाम को एक आदत बनाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है. यह आपको अधिक ऊर्जा भी देता है, और यह तनाव को कम करने और बेहतर महसूस करने का एक शानदार तरीका है. अगर आप पहले से ही सक्रिय नहीं हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. वे सुनिश्चित करेंगे कि आप व्यायाम के लिए तैयार हैं, कि नहीं. एक सक्रिय जीवनशैली आपके ब्लड प्रेशर के लिए अच्छी है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के आसान उपाय के तौर पर आप कुछ कारगर एक्सरसाइज को अपने डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं.

तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए व्यायाम | Exercise For High Blood Pressure Patients


1. दस मिनट तेज या मध्यम चलना दिन में तीन बार

यह व्यायाम रक्त वाहिका की कठोरता को कम करके ब्लड प्रेशर कम करता है ताकि रक्त अधिक आसानी से प्रवाहित हो सके. कसरत के दौरान और तुरंत बाद व्यायाम के प्रभाव सबसे अधिक देखे जा सकते हैं. व्यायाम हाई ब्लड प्रेशर का मुकाबला करने का आदर्श तरीका हो सकता है. इसके लिए आप दिन में 3 बार दस मिनट तेज या मध्यम गति से चल सकते हैं, जो एक आसान व्यायाम है.

Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

oj3jdfp8Exercise For High Blood Pressure: कसरत के दौरान और तुरंत बाद प्रभाव सबसे अधिक देखे जा सकते हैं.

2. लंबी पैदल यात्रा

एक झुकाव, एक पहाड़ी पर सड़क पर चढ़ने के लिए आवश्यक मांसपेशियों की शक्ति आपको अधिक स्तर की फिटनेस हासिल करने में मदद कर सकती है. लंबी पैदल यात्रा जैसी शारीरिक गतिविधि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है.

नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने की इच्छा है, तो यहां हैं आसानी से कद बढ़ाने के लिए 5 कारगर योग आसन

3. डेस्क ट्रेडमिलिंग या पेडल पुशिंग

एक अध्ययन में ब्लड प्रेशर रीडिंग और भी अधिक बेहतर थे जब प्रतिभागियों ने डेस्क-आधारित ट्रेडमिल पर धीमी गति से 1 मील प्रति घंटे की गति से हर घंटे कम से कम 10 मिनट, या कम से कम 10 मिनट के लिए डेस्क ट्रेडमिलिंग या पेडल पुशिंग की.

4. वेट ट्रेनिंग

हालांकि यह काउंटरटाइनेटिव लगता है, वेट ट्रेनिंग या भार उठाने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वास्तव में अस्थायी रूप से ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है, लेकिन समग्र फिटनेस में मदद कर सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल में भी सुधार हो सकता है.

हार्ट को मजबूत करने के साथ दिल के स्वास्थ्य इंप्रूव करने के लिए शानदार हैं ये 6 आसान एक्सरसाइज

5. तैरना

तैरना भी हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए काफी फायदेमंद व्यायाम माना जाता है. एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 60 और उससे अधिक उम्र के वयस्कों में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए व्यायाम का यह रूप फायदेमंद हो सकता है. 

6. कार्डियोवैस्कुलर, या एरोबिक, व्यायाम

यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने और आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. जैसे चलना, टहलना, रस्सी कूदना, साइकिल चलाना, क्रॉस-कंट्री स्कीइंग, स्केटिंग, रोइंग, हाई या कम प्रभाव वाले एरोबिक्स, तैराकी और पानी एरोबिक्स भी हाई बीपी में मददगार हो सकते हैं.

इन 6 कारगर घरेलू उपायों से High Uric Acid को कंट्रोल करना है आसान, गाउट रोगियों के लिए हैं शानदार

7. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से मजबूत मांसपेशियां बनती हैं जो आपको पूरे दिन अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती हैं. यह आपके जोड़ों और हड्डियों के लिए भी अच्छा माना जाता है.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

Belly Fat Exercise: फ्लैट टमी और स्लिमर कमर पाने के लिए 5 प्रभावी और आसान वर्कआउट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोजाना इन 3 आसान एक्सरसाइज को करने से दूर कर सकते हैं घुटने और पीठ का दर्द

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------