होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Popular Diet Myths: पॉपुलर हैं ये 3 तरह की डाइट, लेकिन आपको नहीं करना चाहिए इन पर विश्वास

Popular Diet Myths: पॉपुलर हैं ये 3 तरह की डाइट, लेकिन आपको नहीं करना चाहिए इन पर विश्वास

Popular Diet Myths: कई लोकप्रिय डाइट मिथक आपके लिए अपने फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करना मुश्किल बनाते हैं. यहां कुछ लोकप्रिय डाइट मिथक हैं जिन्हें आपको हेल्दी डाइट बनाए रखने के लिए विश्वास करने से रोकने की जरूरत है.

Popular Diet Myths: पॉपुलर हैं ये 3 तरह की डाइट, लेकिन आपको नहीं करना चाहिए इन पर विश्वास

Popular Diet Myths: स्वस्थ वजन के लिए आपको संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए

खास बातें

  1. अपने दैनिक आहार में पर्याप्त फाइबर शामिल करें.
  2. बहुत अधिक चीनी से वजन बढ़ सकता है.
  3. सुनिश्चित करें कि आप मॉडरेशन में कैफीन का सेवन करते हैं.

Popular Weight Loss Diet: जब वजन घटाने और हेल्दी डाइट बनाए रखने की बात आती है, तो हर एक दिन मिथक को तोड़ने वाले मिथकों को जानना काफी जरूरत है. विभिन्न मिथकों को बहुत पहले प्रचारित किया गया था जबकि अन्य अक्सर कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों को बेचने की कोशिशों के द्वारा प्रचारित किए जाते हैं. एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आपको एक अच्छी तरह से संतुलित डाइट बनाए रखने और मिथकों पर विश्वास करना बंद करना होगा जो आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने से रोक सकते हैं. इस लेख में, यहां तीन लोकप्रिय डाइट मिथक हैं जिन पर आपको आज से ही विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 4 पर्पल कलर की चीजें!

इन वेट लॉस डाइट पर आज से ही न करें विश्वास | Do Not Believe In These Weight Loss Diet From Today



1. कैफीन तनाव को बढ़ा सकता है



कई लोगों के दबाव में कॉफी और चाय का सेवन अक्सर किया जाता है. हालांकि, अभ्यस्त कॉफी पीने वालों के एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि कैफीन शरीर में तनाव की प्रतिक्रिया को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्तचाप और हृदय गति में वृद्धि होती है, साथ ही तनाव हार्मोन के उत्पादन में भी वृद्धि होती है. कैफीन विशेष रूप से एक व्यक्ति के तनाव से संबंधित तरीके को प्रभावित करता है और एक मानव द्वारा तनाव के अनुभव को बढ़ाता है. ज्यादा तनाव लेने से हाई ब्लड प्रेशर और टाइप -2 डायबिटीज जैसी स्थितियों से लोगों को अलग कर सकती है. कैफीन की अधिकता से तनाव हो सकता है. इसलिए, मॉडरेशन में कैफीन का उपभोग करना महत्वपूर्ण है.

Zinc Deficiency: शरीर में जिंक की कमी के संकेत और लक्षणों को पहचानें और दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

av5m4csoPopular weight Loss Diet: बहुत अधिक कैफीन आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में हानिकारक है

2. मसालेदार भोजन प्रभावी वजन घटाने में मदद कर सकते हैं!

अध्ययनों से पता चला है कि मिर्च, मिर्च, अदरक, हल्दी आदि जैसे मसाले वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि अक्सर एक मिथक के रूप में टाल दिया जाता है लेकिन इस बात में कुछ सच्चाई है. अधिकांश मसाले शरीर की भूरे वसा कोशिकाओं को उत्तेजित करते हैं और इस प्रकार शरीर के चयापचय में एक अस्थायी कील पैदा करते हैं. हालांकि यह केवल थोड़ी देर के लिए रहता है, लंबी अवधि में यह जोड़ सकता है. हालांकि, यह नहीं माना जाना चाहिए कि भोजन में मसाले जोड़ना उक्त भोजन से कैलोरी को कम करने के लिए पर्याप्त है. जबकि मसालों ने चयापचय को बढ़ाने के लिए दिखाया है, यह भी स्पष्ट है कि चयापचय बढ़ाने का प्रभाव एक भोजन को संतुलित करने के लिए पर्याप्त नहीं है.

What Not Do After Eating: खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, जानें क्या होते हैं नुकसान!

3. चीनी दवाओं की तुलना में अधिक नशे की लत है

यह अक्सर याद दिलाया जाता है, कि चीनी दवाओं की तुलना में अधिक नशे की लत है लेकिन यह सच नहीं है. शुगर की लत को सही सावधानियों के साथ समय पर नियंत्रित किया जा सकता है. आपको बस चीनी की लत से लड़ने के लिए अपने आहार और जीवन शैली में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है. आप इसे अपने आप को एक हद तक नियंत्रित कर सकते हैं. लेकिन कुछ वास्तविक प्रयासों के बाद भी आप छोड़ने में सक्षम नहीं हैं, तो किसी एक्सपर्ट से राय लें.

(शिखा महाजन एक समग्र पोषण विशेषज्ञ और डाइट पोडियम की संस्थापक हैं)

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग आंवला से बना लें दूरी, जानें हाई बीपी में और क्या नहीं खाना चाहिए!

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए रामबाण है यह घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Healthy Lungs Exercise: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपने डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 ब्रीदिंग एक्सरसाइज

जल्दी घाव भरने, सर्दी-खांसी और स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए शहद है कमाल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पैरों में सूजन और दर्द से हैं परेशान? यहां हैं 6 कारगर घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -