होम »  लिविंग हेल्दी »  Swelling Of Feet Home Remedies: पैरों में सूजन और दर्द से हैं परेशान? यहां हैं 6 कारगर घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Swelling Of Feet Home Remedies: पैरों में सूजन और दर्द से हैं परेशान? यहां हैं 6 कारगर घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Home Remedies For Leg Swelling: कई लोग पैरों में दर्द और सूजन से परेशान होते हैं. लगातार इस समस्या से जूझने पर लोग पैरों में सूजन (Swelling Of Feet) के घरेलू उपाय तलाशने लगते हैं, जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद भी हो सकते हैं. पैरों में सूजन के कारण (Causes Of Swelling In Feet) कई हो सकते हैं. जैसे ठंड लगना, ज्यादा पानी में रहना, गर्म चीजों का सेवन आदि.

Swelling Of Feet Home Remedies: पैरों में सूजन और दर्द से हैं परेशान? यहां हैं 6 कारगर घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Relief From Swelling In The Feet: पैरों में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

खास बातें

  1. अक्सर पानी में रहने से भी पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है.
  2. ज्यादा वजन भी पैरों में दर्द और सूजन का कारण बनता है.
  3. यहां जानें पैरों में सूजन और दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय.

Swelling Of Feet Home Remedies: कई लोग पैरों में दर्द और सूजन से परेशान होते हैं. लगातार इस समस्या से जूझने पर लोग पैरों में सूजन के घरेलू उपाय (Home Remedies For Foot Swelling) तलाशने लगते हैं, जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद भी हो सकते हैं. पैरों में सूजन के कारण (Causes Of Swelling In Feet) कई हो सकते हैं. जैसे ठंड लगना, ज्यादा पानी में रहना, गर्म चीजों का सेवन आदि. पैरों में सूजन एक आम समस्‍या है जो कि गलत जीवनशैली, पोषण की कमी, शारीरिक गतिविधियां न करने या मोटापे की वजह से भी पैदा हो सकती है. कुछ लोगों का वजन भी कंट्रोल में रहता है फिर भी पैरों में सूजन आ जाती है. ऐसे में पैरों की सूजन के घरेलू उपचार (Home Remedies For Swelling Of Feet) काफी काम आ सकते हैं. कुछ लोग पैरों में सूजन या दर्द का इलाज (Treatment) शुरू करा देते हैं, लेकिन आपको इसके कारणों को समझकर इससे निपटने के उपाय करने की जरूरत है. पैरों में सूजन से राहत पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए जिन्हें आजमाकर आप दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं.

Yoga For Healthy Liver: लीवर को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, मिलेंगे कई फायदे!

पैरों में सूजन से राहत दिलाएंगे ये नुस्खे | These Tips Will Give Relief From Swelling In The Feet


1. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोड़ा में कई तरह के एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं. पैरों में सूजन से राहत पाने के लिए आप चावल के पानी के साथ बेकिंग सोड़ा मिलाकर पैरों में लगाने से काफी राहत मिल सकती है. यह पैरों में जमा अतिरिक्‍त पानी को सोख लेता है और इससे पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक हो सकता है. यह घरेलू उपाय तब ज्यादा काम आता है जब पैरों में सूजन ज्यादा पानी में रहने से आई हो.

What Not Do After Eating: खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, जानें क्या होते हैं नुकसान!

baking sodaSwelling Of Feet Home Remedies: बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कर आप पैरों की सूजन को दूर कर सकते हैं

2. इसेंशियल ऑयल

स्किन और बालों की कई समस्याओं से राहत पाने के लिए इसेंसियल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही ये पैरों के दर्द और सूजन को कम करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए इसेंशियल ऑयल को पानी में डालकर मिक्‍स कर लें. इसमें चार चम्मच सेंधा नमक भी डाल सकते हैं. इस पानी में अपने पैरों को करीब 15 मिनट तक डुबोकर रखें. इससे आपको पैरों की सूजन से राहत मिल सकती है.

सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के घरेलू उपाय में कारगर हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें कैसे करना है सेवन!

​3. जैतून का तेल और नींबू

दोनों का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए किया जाता है. नींबू में सूजन-रोधी गुण होते हैं और दालचीनी एवं जैतून का तेल भी सूजन को कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं. इसके लिए आप दालचीनी पाउडर, एक चम्‍मच नींबू का रस, एक चम्‍मच जैतून का तेल और एक चम्‍मच दूध को मिलाकर पेस्‍ट बना लें. इसे पैरों में लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें.

4. सेंधा नमक

पैरों में सूजन का घरेलू उपाय में सेंधा नमक काफी फायदेमंद हो सकता है. सेंधा नमक में हाइड्रेटिड मैग्‍नीशियम सल्‍फेइ के क्रिस्‍टल होते हैं जो मांसपेशियों में दर्द को ठीक कर तुरंत आराम दिला सकते हैं. आधा कप सेंधा नमक को गर्म पानी से भरे एक टब या बाल्‍टी में डालें. कुछ देर के लिए पैरों को पानी में डुबोकर रखें. इश उपाय को करने से आपको काफी फायदा हो सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग आंवला से बना लें दूरी, जानें हाई बीपी में और क्या नहीं खाना चाहिए!

k383ofq8Pair Me Sujan Ka Gharelu Upay: सेंधा नमक भी पैरों की सूजन का कारगर घरेलू उपाय हो सकता है

5. धनिये के बीज

धनिया के बीजों में कई सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं. अगर आप धनिये के बीजों का इस्तेमाल पैरों की सूजन को दूर करने के लिए करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. धनिया मूत्रवर्द्धक होता है जो सूजे हुए पैरों में जमा अतिरिक्‍त फ्लूइड को शरीर से बाहर निकालने में फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आपको एक कप पानी में 2 चम्‍मच धनिये के बीजों को तब तक उबालना है जब तक कि पानी आधा न हो जाए और आपको इस पानी को पैरों पर लगाना नहीं है बल्कि पी लेना है.

Healthy Thyroid Diet: थायराइड से हैं परेशान, तो आपकी डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें

6. बर्फ की सिकाई

पैरों में सूजन से राहत दिलाने का यह घरेलू नुस्खा सबसे आम है. कई लोग इसको आजमाते हैं. आप एक कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़ों को लपेटतर इससे पैरों की सिकाई कर सकते हैं. इससे ब्लड प्रेशर बेहतर हो सकता है जिससे सूजन और दर्द में कमी आ सकती है. इस घरेलू उपाय को आप पैरों में थकान को दूर करने के लिए भी आजमा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

30 की उम्र से पहले जरूर कर लें ये 5 काम, ताकि हेल्दी और हंसी-खुशी बीते जिंदगी

खराब डाइजेशन में सुधार लाने के लिए रामबाण हैं ये 6 घरेलू उपाय, आज से कर दें शुरू

How To Control Child Anger: आपके बच्चे को भी आता है गुस्सा, तो इन 5 कारगर तरीकों से करें मैनेज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई बीपी के लिए कारगर है मूंग दाल, डाइट में शामिल कर बढ़ेगी इम्यूनिटी, जानें मूंगदाल के 4 बड़े फायदे!

डैंड्रफ का घरेलू इलाज हैं ये 6 चीजें, कुछ ही दिनों में दूर होगी समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------