होम »  डायबिटीज »  Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए रामबाण है यह घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए रामबाण है यह घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Manage Diabetes Naturally: डायबिटीज लाइफस्टाइल से होने वाले रोगों में से एक है. डायबिटीज (Diabetes) में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) काफी कारगर हो सकते हैं. यहां एक ऐसी चीज के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज को नेचुरल तरीके से कंट्रोल कर सकती है.

Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए रामबाण है यह घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Manage Diabetes Naturally: जानें डायबिटीज को ठीक करने में कैसे मदद करेगी हल्दी.

खास बातें

  1. हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कमाल है यह एक चीज.
  2. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इस एक चीज का करें इस्तेमाल.
  3. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए ये घरेलू उपाय है शानदार.

Manage Diabetes Naturally: डायबिटीज लाइफस्टाइल से होने वाले रोगों में से एक है. डायबिटीज (Diabetes) में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) काफी कारगर हो सकते हैं. यहां एक ऐसी चीज के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज को नेचुरल तरीके से कंट्रोल कर सकती है. डायबिटीज खराब लाइफस्टाइल की वजह से होने वाले रोगों में से एक है. मधुमेह (Diabetes) में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो जाता है, जिसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में कौन से उपाय आपको डाइबिटीज से बचा सकते हैं. कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies) भी हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी माने जाते हैं लेकिन ज्यादा नुस्खों में इस्तेमाल होने वाली एक चीज डायबिटीज के लिए रामबाण हो सकती है.

इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 4 पर्पल कलर की चीजें!

डायबिटीज होने पर कई अंगों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं खाएं यह सवाल अक्सर पूछा जाता है. लेकिन आज हम आपको बताते हैं एक ऐसी चीज के बारे में जिसे आहार में शामिल कर आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं-


डायबिटीज में मददगार है हल्दी | Turmeric Is Helpful In Diabetes!

इस चीज का नाम है हल्दी. जी हां, वो कहते हैं न कि हल्दी हर रोग का इलाज होती है... शरीर में अंधरूनी चोट लगने पर जब मां हल्दी डालकर दूध पीने के लिए कहती है, तो बच्चे इसको पीने से दूर भागते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी से टाइप-2 डायबिटीज़ तक ठीक की जा सकती है. डायबिटीज में हल्दी के सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. यह कई शोध साबित कर चुके हैं.

Zinc Deficiency: शरीर में जिंक की कमी के संकेत और लक्षणों को पहचानें और दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

es5ihrhoManage Diabetes Naturally: हल्दी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है

खरोंच के निशान, मोच, ज़ख्म और सूजन को ठीक करने के लिए हल्दी को सदियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है. भारत में लोगों द्वारा लिए जा रहे फास्ट फूड की वजह से करक्यूमिन (हल्दी) को लेने की मात्रा कम हो गई है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज़ की समस्या बढ़ती जा रही है. डायबिटीज के रोगी को हल्दी खाने के फायदे (Turmeric Good for Diabetes) होते है. हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. इसके साथ ही साथ इसमें एंटीइंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मददगार हैं. ऐसे में जब आपके शरीर में इंसुलिन अधिक बनेगा तो ब्लड शुगर लेवल कम होने लगेगा.

What Not Do After Eating: खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, जानें क्या होते हैं नुकसान!

डायबिटीज में कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल (How To Use Turmeric For Diabetes)

डायबिटीज के रोगी रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध ले सकते हैं. यह उनकी सेहत के लिए अच्छा है. एक ओर जहां यह हड्डियों को मजबूत बनाएगा वहीं दूसरी ओर यह डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा. आप चाहें तो इसमें दालचीनी का इस्तेमाल भी करक सकते हैं.

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Turmeric

-इम्यून सिस्टम के मजबूत करने में कारगर.
- शरीर की सूजन करे कम.
- कैंसर से बचाव.
- खून रखे साफ.
- दिमाग बनाए स्‍वस्‍थ.
- बढ़ती उम्र थाम ले.
- शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार.
- पाचन बनाए दुरुस्‍त करने में फायदेमंद
- डायबिटीज रखे कंट्रोल.

अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Lungs Exercise: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपने डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 ब्रीदिंग एक्सरसाइज

जल्दी घाव भरने, सर्दी-खांसी और स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए शहद है कमाल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पैरों में सूजन और दर्द से हैं परेशान? यहां हैं 6 कारगर घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

30 की उम्र से पहले जरूर कर लें ये 5 काम, ताकि हेल्दी और हंसी-खुशी बीते जिंदगी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------