होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Lungs Exercise: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपने डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 ब्रीदिंग एक्सरसाइज

Healthy Lungs Exercise: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपने डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 ब्रीदिंग एक्सरसाइज

Strengthening Lungs Exercises: लंग्स को हेल्दी रखना काफी ज्यादा जरूरी है. हमारे शरीर में लंग्स (Lungs) ऑक्सीजन को फिल्टर करने जिम्मेदार होते हैं. ऐसे में तरह-तरह के इंफेक्शन (Infection) सबसे पहले लंग्स को ही इफेक्ट करते हैं. लंग्स को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज (Exercises To Strengthen Lugs) करना एक नेचुरल तरीका हो सकता है.

Healthy Lungs Exercise: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपने डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 ब्रीदिंग एक्सरसाइज

Breathing Exercises For Lungs: इन 3 एक्सरसाइज को रोजाना कर फेफड़ों को रखें हेल्दी

खास बातें

  1. ये 3 ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर अपने फेफड़ों को रखें हेल्दी.
  2. रोजाना अपने रुटीन में शामिल करें ये 3 एक्सरसाइज.
  3. फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए कैसे करें एक्सरसाइज.

Exercises For Stronger Lungs: लंग्स को हेल्दी रखना काफी ज्यादा जरूरी है. हमारे शरीर में लंग्स (Lungs) ऑक्सीजन को फिल्टर करने जिम्मेदार होते हैं. ऐसे में तरह-तरह के इंफेक्शन (Infection) सबसे पहले लंग्स को ही इफेक्ट करते हैं. लंग्स को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज (Exercises To Strengthen Lugs) करना एक नेचुरल तरीका हो सकता है. आप कुछ ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing Exercises) कर नेचुरल तरीके से लंग्स को हेल्दी रख सकते हैं. आज के समय में जिस तरह से वायरस और इंफेक्शन का खतरा बढ़ रहा है उस हिसाब से हमें अपने लंग्स को मजबू करने के उपाय (Remedies For Strengthen Langs) करने चाहिए. हर किसी अपने डेली रुटीन में कुछ ब्रीदिंग एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए. लंग्स को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep The Lungs Healthy) तलाशना जरूरी है. फेफड़ों की क्षमता आपके शरीर को अधिकतम ऑक्सीजन का उपयोग करने में सक्षम बनाती है. ऐसे में स्ट्रॉन्ग लंग्स (Strong Lungs) के लिए एक्सरसाइज करना कारगर हो सकती हैं. रोजाना सुबह उठकर आप यहां बताई तीन ब्रीदिंग एक्सरसाइज को कर सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 4 पर्पल कलर की चीजें!

स्ट्रॉन्ग लंग्स के लिए रोजाना करें ये एक्सरसाइज | Do These Exercises Daily For Strong Lungs


1. उदर श्वास (Abdominal Breathing)

इस बीदिंग एक्सरसाइज के लिए के लिए अपनी पीठ के बल आरामदायक स्थिति में लेट जाएंगे. अपने पेट पर एक हाथ और अपनी छाती पर एक हाथ रखे. धीरे-धीरे सांस लें जब तक कि आप महसूस न करें कि आपका पेट आपकी छाती से अधिक ऊंचा न हो जाए. मुंह से सांस छोड़ें, और फिर अपनी नाक के माध्यम से फिर से सांस लें, अपने पेट को हर बार उठाने की कोशिश करते रहें. अगर संभव हो, तो अपनी सांस कुछ सेकंड के लिए रोकें, और कुछ सेकंड के लिए सांस छोड़ें. अब अपने पेट की मांसपेशियों को अपने फेफड़ों से हवा को बाहर निकालने के लिए छोडे दें. इस क्रिया को आप आप 2 से 3 बार दोहरा सकते हैं.

Zinc Deficiency: शरीर में जिंक की कमी के संकेत और लक्षणों को पहचानें और दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

rehbgi6gHealthy Lungs Exercise: फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए ये ब्रीदिंग एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है

2. पुशिंग ऑउट (Pushing Out)

मजबूत फेफड़ों के लिए इस ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करें. इसके लिए अपने घुटनों के बल आराम से खड़े होंगे. धीरे-धीरे कमर पर झुकें, अपने फेफड़ों से हवा को बाहर धकेलें. फिर, धीरे-धीरे सीधे सीधे खड़े रहें और तब तक श्वास लें जब तक कि आपके फेफड़े अधिकतम क्षमता से न भर जाएं. 20 सेकंड के लिए या जितनी देर तक आप कर सकते हैं, अपनी सांस रोककर रखें. अपनी सांस को रोकते हुए, धीरे से अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर उठाएं. एक बार जब आप गिनती पूरी कर लेते हैं, तो धीरे-धीरे अपनी बाहों को नीचे लाएं और मुंह में सांस छोड़ें. इस ब्रीदिंग एक्सरसाइज को भी दो से 3 बार दोहराएं.

Yoga For Healthy Liver: लीवर को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, मिलेंगे कई फायदे!

2pkn5rso

3. रिब स्ट्रेचिंग (Rib Stretching)

इस एक्सरसाइज को करने से आपके फेड़फें न सिर्फ हेल्दी और मजबूत हो सकते हैं बल्कि उनकी कार्यक्षमता में भी सुधार हो सकता है. इस अभ्यास के लिए आपको सीधे खड़े होंना है और तब तक सांस छोड़ना है जब तक कि आपके फेफड़े खाली न हों. आप फिर धीरे-धीरे सांस लेंगे, जितना संभव हो सके अपने फेफड़ों को भरें. जब तक सांस रोक सकते हैं तब तक रोकें. अपने हाथ कूल्हों पर रखें. धीरे-धीरे सांस छोड़ें और आराम की स्थिति में लौट आएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

What Not Do After Eating: खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, जानें क्या होते हैं नुकसान!

जल्दी घाव भरने, सर्दी-खांसी और स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए शहद है कमाल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल!

Swelling Of Feet Home Remedies: पैरों में सूजन और दर्द से हैं परेशान? यहां हैं 6 कारगर घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

30 की उम्र से पहले जरूर कर लें ये 5 काम, ताकि हेल्दी और हंसी-खुशी बीते जिंदगी

How To Control Child Anger: आपके बच्चे को भी आता है गुस्सा, तो इन 5 कारगर तरीकों से करें मैनेज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------