होम »  लिविंग हेल्दी »  जल्दी घाव भरने, सर्दी-खांसी और स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए शहद है कमाल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल!

जल्दी घाव भरने, सर्दी-खांसी और स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए शहद है कमाल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल!

Benefits And Uses Of Honey: शहद को कई तरीकों से एक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. शहद के फायदे (Benefits Of Honey) कई हैं. यह आपको प्राकृतिक रूप से कई समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए शहद (Honey) का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.

जल्दी घाव भरने, सर्दी-खांसी और स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए शहद है कमाल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल!

Benefits And Uses Of Honey: शहद स्किन को नमीयुक्त रख सकता है और मुहांसों को रोकने में मदद करता है

खास बातें

  1. शहद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है.
  2. आहार में शहद जोड़ने से बेहतर नींद को बढ़ावा मिल सकता है.
  3. शहद त्वचा की समस्याओं को रोकने में आपकी मदद कर सकता है.

Honey Health Benefits: शहद का उपयोग आमतौर पर विभिन्न खाद्य पदार्थों और पेय में एक मीठा स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. शहद को कई तरीकों से एक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. शहद के फायदे (Benefits Of Honey) कई हैं. यह आपको प्राकृतिक रूप से कई समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए शहद (Honey) का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं. यह प्राकृतिक स्वीटनर कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. शहद को विभिन्न खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है और उनके पोषण मूल्य को बढ़ाया जा सकता है. शहद एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरा हुआ है. शहद आपके पाचन तंत्र (Digestion System), मन और शरीर पर सुखदायक प्रभाव भी छोड़ता है. बहुत से लोग शहद के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Honey) तो जानते हैं लेकिन इसको कैसे उपयोग करना यह नहीं जानते हैं.

इसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए शहद का उपयोग (Use Of Honey) करने के कुछ असामान्य तरीके यहां दिए गए हैं.

What Not Do After Eating: खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, जानें क्या होते हैं नुकसान!


शहद के फायदे और उपयोग करने के तरीके | Benefits And Uses Of Honey

1. खांसी के लिए रामबाण

शहद आपको खांसी को कम करने में मदद कर सकता है. यह आपको गले में खराश से लड़ने में भी मदद कर सकता है. आप अदरक के रस की कुछ बूंदें ले सकते हैं और इसे शहद के एक चम्मच के साथ मिला सकते हैं. आप शहद और अदरक का उपयोग को कुछ दिनों के लिए रात में बिस्तर में जाने से पहले कर सकते हैं.

Zinc Deficiency: शरीर में जिंक की कमी के संकेत और लक्षणों को पहचानें और दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

2o8fpd4gHoney Health Benefits: शहद को खांसी के घरेलू उपचार में कारगर माना जाता है

2. घाव भरने के लिए असरदार

शहद के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण घाव भरने में सहायता करते हैं. मेयो क्लिनिक के अनुसार मेडिकल-ग्रेड शहद का उपयोग घाव भरने को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है, विशेष रूप से जलने के बाद. अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए घावों पर शहद लगाया जा सकता है. लेकिन आपको इलाज के लिए शहद पर निर्भर नहीं होना चाहिए. सही उपचार के लिए सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह करें.

Yoga For Healthy Liver: लीवर को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, मिलेंगे कई फायदे!

3. त्वचा के लिए फायदेमंद

शहद त्वचा की सेहत को भी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है और मुंहासे को कम करने में भी मदद कर सकता है. आप शहद की मदद से होममेड मास्क और स्क्रब तैयार कर सकते हैं. स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए इस मास्क को हफ्ते में 2 दिन इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. अनिद्रा के लिए लाभदायक

अनिद्रा एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति को नींद लेने में कठिनाई होती है. आहार में शहद शामिल करना बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकता है. क्योंकि यह आपके मन और शरीर पर सुखदायक प्रभाव छोड़ता है. आप गर्म दूध में शहद मिला सकते हैं और बिस्तर से पहले पी सकते हैं. साथ ही दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है.

सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के घरेलू उपाय में कारगर हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें कैसे करना है सेवन!

40bfm748How To Use Honey: गर्म दूध में शहद मिलाने से आप बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकते हैं

5. होंठों के लिए कारगर

फटे होंठों के लिए शहद को एक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आपको नरम होंठ सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है. बस कुछ शुद्ध शहद लें और इसे अपने होंठों पर मास्क की तरह लगाएं. आप अपना हनी लिप स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग आंवला से बना लें दूरी, जानें हाई बीपी में और क्या नहीं खाना चाहिए!

पैरों में सूजन और दर्द से हैं परेशान? यहां हैं 6 कारगर घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

30 की उम्र से पहले जरूर कर लें ये 5 काम, ताकि हेल्दी और हंसी-खुशी बीते जिंदगी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Control Child Anger: आपके बच्चे को भी आता है गुस्सा, तो इन 5 कारगर तरीकों से करें मैनेज!

हाई बीपी के लिए कारगर है मूंग दाल, डाइट में शामिल कर बढ़ेगी इम्यूनिटी, जानें मूंगदाल के 4 बड़े फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------