होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Non-alcoholic Fatty Liver: नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर से हैं परेशान, तो आज ही जान लें क्या खाएं और क्या नहीं!

Non-alcoholic Fatty Liver: नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर से हैं परेशान, तो आज ही जान लें क्या खाएं और क्या नहीं!

Non-alcoholic Fatty Liver Diet: नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग एक ऐसी स्थिति है जिसे मेटाबॉलिक सिंड्रोम से निकटता से जोड़ा जा सकता है. इंसुलिन रेजिस्टेंट, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और ट्राइग्लिसराइड्स का हाई लेवल इस स्थिति को बिगाड़ सकते हैं. नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर के लिए कुछ फूड्स (Foods For Fatty Liver) का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है, कुछ इसे ट्रिगर कर सकते हैं.

Non-alcoholic Fatty Liver: नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर से हैं परेशान, तो आज ही जान लें क्या खाएं और क्या नहीं!

Non-alcoholic Fatty Liver: नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग किसी भी उम्र में हो सकता है

खास बातें

  1. नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग किसी भी उम्र में हो सकता है.
  2. गंभीर मामलों में नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग लीवर फेल्योर का कारण बनात है
  3. फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए?

Do's And Don'ts Of Fatty Liver: नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग किसी भी उम्र में हो सकता है. फैटी लीवर रोग (Fatty Liver Disease) लीवर में सूजन का एक परिणाम है, जो कई और बीमारियों का भी कारण बन सकता है. अगर फैटी लीवर का इलाज (Fatty Liver Treatment) नहीं किया जाए तो यह आपको लंबे समय तक परेशान कर सकता है और लीवर के फैल्योर का कारण (Cause Liver Failure) बन सकता है. गंभीर मामलों में नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग लीवर फेल्योर के साथ लीवर सिरोसिस के जोखिम में भी डाल सकता है. नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (Non-alcoholic Fatty Liver) एक ऐसी स्थिति है जिसे मेटाबॉलिक सिंड्रोम से निकटता से जोड़ा जा सकता है. इंसुलिन रेजिस्टेंट, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और ट्राइग्लिसराइड्स का हाई लेवल इस स्थिति को बिगाड़ सकते हैं. नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर के लिए कुछ फूड्स (Foods For Fatty Liver) का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है, कुछ इसे ट्रिगर कर सकते हैं. यहां जानें आपको फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Neem Leaves Benefits: हर रोज नीम के पत्ते चबाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन!

नॉन-अल्कोहल फैटी लीवर रोग को कैसे रोकें | How To Prevent Non-alcoholic Fatty Liver Disease



नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका एक स्वस्थ जीवन शैली है. आदर्श रूप से, आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो सूजन को कम करते हैं और आपके शरीर को इंसुलिन का उपयोग करना आसान बनाते हैं- 

1. पत्तेदार साग



डाइट में पत्तेदार साग को शामिल करके फैटी लीवर को रोका जा सकता है और इसका इलाज भी किया जा सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि अपने आहार में ब्रोकोली सहित अन्य पत्तेदार साग जैसे केल, पालक और ब्रसेल स्प्राउट्स शामिल करने से लीवर में वसा के निर्माण को रोक सकता है.

यूरिक एसिड बढ़ने के ये हैं 9 बड़े कारण, यहां जानें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 शानदार उपाय!

8m1kvmlFatty Liver: अगर आप फैटी लिवर से बचना चाहते हैं तो अपने आहार में अधिक पत्तेदार साग शामिल करें

2. डाइट में हेल्दी फैट शामिल करें

ग्लूकोज, एक प्रकार की शुगर, ऊर्जा के लिए कोशिकाओं द्वारा उपयोग किया जाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ग्लूकोज को पचाने वाले भोजन से कोशिकाओं में जाने में मदद करता है. फैटी लीवर रोग वाले लोग अक्सर इंसुलिन प्रतिरोधी होते हैं - एक ऐसी स्थिति जिसमें इंसुलिन अच्छी तरह से काम नहीं करता है. कुछ वसा इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड (मछली, वनस्पति तेल, फ्लैक्सीड्स और अखरोट), और एवोकैडो, जैतून का तेल और मोनोअनसैचुरेटेड फैट जैसे फैट के अच्छे प्रकार शामिल हैं.

सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें रूसी से निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

3. लहसुन

यह वजन घटाने और रक्तचाप को कम करने वाले गुणों से भरपूर है. लहसुन फैटी लीवर की बीमारी को रोकने में भी सहायक हो सकता है. अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग वाले लोगों में वसा कम हो सकती है.

4. सही कार्ब्स खाएं

रिफाइंड कार्ब्स से बचना चाहिए. वसायुक्त भोजन, मिठाइयां, वातित पेय, पैक्ड फ्रूट जूस, सॉस, पास्ता इत्यादि को फैटी लीवर से बचाने के लिए जरूरी है. आप साबूत गेहूं, बीन्स और दाल जैसे अधिक जटिल या फाइबर युक्त कार्ब्स का विकल्प चुन सकते हैं.

पूरे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को हमेशा के लिए घटाना चाहते हैं? तो न्यूट्रीशनिस्ट से जानें फैट लॉस के 8 गोल्डन नियम

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं और फैटी लीवर को भी ठीक रखते हैं. वजन घटाने को बढ़ावा देने से लेकर कोलेस्ट्रॉल कम करने तक, ग्रीन टी के कई फायदे हैं जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते हैं.

Tooth Pain Home Remedies: दांत दर्द करे परेशान, तो ये 5 बेहतरीन घरेलू उपचार दिलाएंगे दर्द से तुरंत छुटकारा!

6. शराब से बचें

शराब का सेवन फैटी लीवर रोग को ट्रिगर कर सकता है. फैटी लीवर से बचने का सबसे अच्छा तरीका शराब का सेवन न करना है. शराब शरीर के लिए हानिकारक है. इसके सेवन से सभी परिस्थितियों में बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर नंबर कितना होता है? अगर शरीर में दिखें ये लक्षण, तो हो जाएं अलर्ट, जाने कैसे मैनेज करें हाई बीपी!

सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं, कम लोग ही जानते हैं इस फल के नुकसान!

नहीं ले पा रहे हैं अच्छी नींद, तो इन 5 फूड्स को आज से ही खाना छोड़ दें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में कमाल है पपीते के पत्ते का रस, जानें 5 फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -