होम »  लिविंग हेल्दी »  Papaya Leaf Juice: शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में कमाल है पपीते के पत्ते का रस, जानें 5 फायदे!

Papaya Leaf Juice: शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में कमाल है पपीते के पत्ते का रस, जानें 5 फायदे!

Benefits Papaya Leaf Juice: पपीता सबसे पसंदीदा फलों में एक है. क्या आप पपीते के पत्ते के रस के फायदों (Benefits Of Papaya Leaf Juice) के बारे में जानना चाहते हैं? पपीता की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Papaya Leaves) कई हैं. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं और पपीते के पौधे के लगभग हर हिस्से का उपयोग किया जा सकता है.

Papaya Leaf Juice: शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में कमाल है पपीते के पत्ते का रस, जानें 5 फायदे!

Papaya Leaf Juice: पपीता की पत्तियों के जूस के फायदों के लिस्ट काफी लंबी है

खास बातें

  1. पपीता की पत्तियों के फायदे कमाल के होते हैं.
  2. पपीता की पत्तियों का रस कई समस्याओं को दूर कर सकता है.
  3. यहां जानें पपीता की पत्तियों के रस के स्वास्थ्य लाभ.

Papaya Leaf Juice Health Benefits: पपीता सबसे पसंदीदा फलों में एक है. यह पीला-नारंगी फल पोषक तत्वों से भरा होता है ये सभी जानते हैं लेकिन कम ही लोगों को ये जानकारी होती है कि पपीता की पत्तियों के फायदे (Benefits Of Papaya Leaves) भी जबरदस्त हैं. जितना गुणकारी पपीता का फल है उतना ही पपीता की पत्तियां (Papaya Leaves) भी हैं. क्या आप पपीते के पत्ते के रस के फायदों (Benefits Of Papaya Leaf Juice) के बारे में जानना चाहते हैं? जब अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और जीवन के लिए खतरनाक बीमारियों से निपटने की बात आती है, तो हम अक्सर नीम, एलोवेरा, मोरिंगा और पुदीने की पत्तियों के बारे में बात करते हैं. इस सूची पपीता की पत्तियां भी शामिल हैं जिसमें विटामिन ए, सी, ई, के, और बी की उच्च मात्रा है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें जल्द निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

पपीता की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Papaya Leaves) कई हैं. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं और पपीते के पौधे के लगभग हर हिस्से का उपयोग किया जा सकता है. पपीते के पत्तों का रस (Papaya Leaves Juice) प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे देसी उपाय है. यहां जानें पपीता के पत्तों से बने जूस के शानदार स्वास्थ्य लाभ...


इन 6 फायदों से भरा है पपीते की पत्तियों का जूस | These 6 Benefits Are Full Of Papaya Leaves Juice

1. डेंगू में है काफी लाभकारी

डेंगू बुखार से जुड़े लक्षणों के उपचार के लिए पपीते के पत्तों के रस का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. डेंगू के सामान्य लक्षणों में बुखार, थकान, सिरदर्द, मतली, त्वचा पर चकत्ते और उल्टी शामिल हैं. कुछ गंभीर मामलों में, यह प्लेटलेट के स्तर को कम कर सकता है, जिससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है और अगर इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है तो संभावित घातक हो सकता है.

पूरे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को हमेशा के लिए घटाना चाहते हैं? तो न्यूट्रीशनिस्ट से जानें फैट लॉस के 8 गोल्डन नियम

8jbn2ii

Papaya Leaf Juice: पपीता के फल के साथ इसकी पत्तियां भी काफी फायदेमंद हैं 

2. ब्लड शुगर लेवल को रखता है कंट्रोल

पपीते के पत्ते का रस अक्सर डायबिटीज के रगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए किसी प्राकृतिक दवा के रूप में उपयोग किया जा सकता है. इस प्रकार रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करता है. पपीते की पत्ती का अर्क एंटीऑक्सिडेंट और रक्त शर्करा को कम करने वाले प्रभावों को दूर कर सकता है.

30 मिनट तक स्ट्रेचिंग करने से कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, क्या जानते हैं आप कैसे?

3. हेल्दी पाचन के लिए लाभकारी

पपीते के पत्ते की चाय का उपयोग पाचन संबंधी लक्षणों जैसे गैस, सूजन और नाराज़गी को कम करने के लिए किया जाता है. पपीते के पत्ते में फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है. यह प्रोटीन और अमीनो एसिड को पचाने के लिए बड़े प्रोटीन को छोटे टुकड़ों में तोड़ सकता है. यह आंत्र सिंड्रोम के साथ लोगों में कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकता है.

4. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

पपीते की पत्तियों के जूस का उपयोग मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों के दर्द सहित आंतरिक और बाहरी स्थितियों की एक श्रृंखला के इलाज के लिए किया जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि पपीते का पत्ता अर्क गठिया के साथ पैरों की सूजन को काफी कम कर सकता है.

तेजी से वजन घटाने के लिए आउटडोर एक्सरसाइज क्यों करनी चाहिए? जानें शानदार फायदे

5. बालों की ग्रोथ में मददगार

पपीते के पत्ते के रस को स्कैल्प पर लगाने से बालों के विकास और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है, लेकिन यह साबित करने वाले साक्ष्य बहुत सीमित हैं. अध्ययन बताते हैं कि शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव का उच्च स्तर बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है. इस प्रकार, एक एंटीऑक्सिडेंट युक्त आहार खाने से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और बालों के विकास में सुधार हो सकता है.

पेट दर्द से रहते हैं अक्सर परेशान, तो ये हैं इसके 5 बड़े कारण, जानिए दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे!

पपीते के पत्ते का रस कैसे बनाएं | How To Make Papaya Leaf Juice

रस बनाने के लिए, आपको कुछ ताजे पपीते के पत्ते और पानी की आवश्यकता होती है। स्टेम को काटकर शुरू करें। अब पत्ती को काट लें, जैसे आप गोभी को काट लेंगे और इसे थोड़े पानी के साथ ब्लेंडर में जोड़ देंगे। बस इसे मथ लें और रस तैयार है। डेंगू के लक्षणों का इलाज करने के लिए दिन में तीन भागों में पपीते के पत्तों के रस का 100 मिलीलीटर तक उपयोग किया जा सकता है। जूस के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा नमक या चीनी मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपको डायबिटीज है, तो इन लक्षणों पर रखें नजर; हो सकता है यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, एक्सपर्ट से जानें कैसे

अनियमित पीरियड्स इनफर्टिलिटी का कारण बनते हैं? जानें Irregular Periods और ओवुलेशन डिसऑर्डर के बारे में सबकुछ

सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं, कम लोग ही जानते हैं इस फल के नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने और पोषण देने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 सीजनल फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------