होम »  लिविंग हेल्दी »  Tooth Pain Home Remedies: दांत दर्द करे परेशान, तो ये 5 बेहतरीन घरेलू उपचार दिलाएंगे दर्द से तुरंत छुटकारा!

Tooth Pain Home Remedies: दांत दर्द करे परेशान, तो ये 5 बेहतरीन घरेलू उपचार दिलाएंगे दर्द से तुरंत छुटकारा!

Ways To Get Rid Of Toothache: दांत दर्द सबसे खराब अनुभवों में से एक है. दांत में दर्द (Tooth Pain) होने पर आपके मसूड़े सूज जाते हैं और प्रभावित क्षेत्र फूल जाता है. दर्द और सूजन से राहत पाने के उपाय लिए यहां बताए गए 5 आसान घरेलू उपचार आजमाएं.

Tooth Pain Home Remedies: दांत दर्द करे परेशान, तो ये 5 बेहतरीन घरेलू उपचार दिलाएंगे दर्द से तुरंत छुटकारा!

Tooth Pain Home Remedies: कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से दांत दर्द से राहत मिल सकती है

खास बातें

  1. दांत दर्द से राहत पाने के लिए इन आसान घरेलू उपचारों को अपनाएं.
  2. प्याज दांत दर्द और मसूड़ों की सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है.
  3. लौंग को चबाने से भी दांत दर्द से राहत मिल सकती है.

How To Relief Teeth Pain At Home: अगर आपके दांत में दर्द है, तो यह पता लगाना जरूरी है कि दांत दर्द के कारण (Causes Of Toothache) का पता लगाया जाए. इसके बाद ही आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसी भी दर्द, सूजन, या अन्य लक्षणों को कैसे दूर किया जाए. दांत दर्द के घरेलू उपचार (Tothache Home Remedies) कमाल हो सकते हैं, जिनमें नियमित रूप से खारे पानी का कुल्ला और कोल्ड कंप्रेस सेक शामिल है. आमतौर पर मामूली जलन और दर्द के लिए ये घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं, लेकिन अगर दांतों का दर्द (Toothach) गंभीर है तो दंत चिकित्सक के जांच कराना जरूरी है. अगर आपके दांत में दर्द एक या दो दिन से अधिक समय तक बना रहता है, तो अपने दंत चिकित्सक को जरूर दिखाना चाहिए. वे आपके लक्षणों को राहत देने और भविष्य में दांत दर्द को रोकने के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं. कई लोग सवाल भी करते हैं कि दांत दर्द में तुरंत आराम के लिए क्या करें? या दांत दर्द से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Toothache) तो आपको बता दें यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो दांत दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड बढ़ने के ये हैं 9 बड़े कारण, यहां जानें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 शानदार उपाय!

दांत दर्द से निजात पाने के लिए आसान घरेलू नुस्खे | Easy Home Remedies To Get Rid Of Toothache


1. प्याज

प्याज का उपयोग अक्सर दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है. प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो प्रभावित क्षेत्र में सूजन को कम करने और बैक्टीरिया का मुकाबला करने में मदद करते हैं. प्याज में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो ज्ञान-दांत के क्षेत्रों से कीटाणुओं को दूर करते हैं जो दर्द पैदा कर रहे होते हैं. इस घरेलू उपाय का उपयोग करने के लिए, आपको कच्चे प्याज को चबाना होगा. जब भी दांत दर्द होता है, बस प्याज का एक टुकड़ा काट लें और इसे अपने मुंह के किनारे से चबाएं.

Neem Leaves Benefits: हर रोज नीम के पत्ते चबाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन!

d48568ro

How To Relief Teeth Pain: प्याज दांत दर्द से राहत पाने के लिए कारगर है माना जाता है 

2. नमक पानी का कुल्ला

नमक पानी का कुल्ला मुंह से बैक्टीरिया को हटाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें कीटाणुनाशक गुण होते हैं. जब दांत मसूड़ों से टूटते हैं, तो उस क्षेत्र के चारों ओर बैक्टीरिया का निर्माण हो सकता है जो दर्द का कारण बन सकता है. खारे पानी से रिंस करने से दर्द से राहत मिल सकती है. नमक पानी से मसूड़ों में सूजन कम होगी और प्रभावित क्षेत्र से मलबे को हटाने में भी मदद मिल सकती है.

फ्राइड फूड्स कितनी मात्रा में खाने चाहिए? शरीर के किस अंग के लिए ज्यादा नुकसानदायक हैं ये फूड्स

3. लौंग

दांत में दर्द होने पर लौंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली और सबसे प्रभावी सामग्री में से एक है. दर्द को कम करने के लिए, लौंग का तेल तुरंत राहत प्रदान कर सकता है क्योंकि इसमें यूजेनॉल नामक एक रसायन होता है, जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं और एक संवेदनाहारी के रूप में कार्य करता है जो दर्द को सुन्न कर देगा. लौंग के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को दूर कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं.

4. टी बैग

मसूड़ों के माध्यम से अपने दांत को तोड़ने से मसूड़ों में सूजन हो सकती है. सूजन को कम करने के लिए, टी बैग एक प्रभावी घरेलू उपाय है. चाय में टैनिक एसिड होता है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह टी बैग्स को सूजन कम करने और बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में प्रभावी बनाता है.

सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें रूसी से निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

5. आइस पैक

सूजन को कम करने और ज्ञान दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए जबड़े पर आइस पैक लगाना एक आसान और प्रभावी घरेलू उपाय है. अपने जबड़े पर आइस पैक लगाने से दर्द और सूजन को काफी हद तक कम किया जा सकता है. यह प्रभावित क्षेत्र को सुन्न कर देगा, जिससे खराश कम हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Disadvantages Of Apples: सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं, कम लोग ही जानते हैं इस फल के नुकसान!

Foods To Avoid In Insomnia: नहीं ले पा रहे हैं अच्छी नींद, तो इन 5 फूड्स को आज से ही खाना छोड़ दें!

शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में कमाल है पपीते के पत्ते का रस, जानें 5 फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको डायबिटीज है, तो इन लक्षणों पर रखें नजर; हो सकता है यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, एक्सपर्ट से जानें कैसे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------