होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods To Avoid In Insomnia: रात को नहीं आती नींद, तो इन 5 फूड्स को आज से ही खाना छोड़े दें

Foods To Avoid In Insomnia: रात को नहीं आती नींद, तो इन 5 फूड्स को आज से ही खाना छोड़े दें

Foods To Avoid In Insomnia: अनिद्रा के पीछे कई कारक हो सकते हैं. इसमें आपका खानपान भी शामिल है. अगर आप नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ फूड्स से परहेज करना चाहिए. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जो नींद को गायब कर सकते हैं.

Foods To Avoid In Insomnia: रात को नहीं आती नींद, तो इन 5 फूड्स को आज से ही खाना छोड़े दें

Foods To Avoid In Insomnia: अनिद्रा के पीछे कई कारक हो सकते हैं.

What Not To Eat To Avoid Insomnia: नींद लेने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं? क्या आप अक्सर रात के बीच में उठते हैं और नींद में वापस जाना मुश्किल होता है? आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं. आजकल अनिद्रा एक आम समस्या है. इस विकार का सामना करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. चिकित्सा से लेकर मनोरोग स्थितियों में अनिद्रा से जुड़े कई कारक हैं. अनिद्रा के पीछे अस्वस्थ नींद पैटर्न और कुछ जैविक कारक भी कारण हो सकते हैं, लेकिन कभी सोचा है कि क्या आपकी डाइट अनिद्रा का कारण बन सकती है? कुछ ऐसे फूड्स हैं जो अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं जो ठीक इसके विपरीत कर सकते हैं. अगर आप नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ फूड्स से परहेज करना चाहिए. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जो नींद को गायब कर सकते हैं.

Weight Loss: क्‍या तेजी से वजन कम करने में मददगार है पिलाटे एक्सरसाइज, जानें फायदे और सावधानियां

ये फूड्स आपको अनिद्रा की समस्या में डाल सकते हैं | These Foods Can Put You In Insomnia Problem


1. कैफीन

आपकी कॉफी में कैफीन खलल डाल सकता है. आप खुद को तत्काल रिचार्ज करने के लिए कैफीन से भरी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. ये पेय आपको तत्काल किक दे सकते हैं, लेकिन आपको अनिद्रा का भी शिकार बना सकते हैं. दोपहर के भोजन के बाद (और विशेष रूप से सोते समय) कैफीन का सेवन करने की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि यह आपकी नींद में बाधा डाल सकता है.

पाचन शक्ति बढ़ाने के 9 आसान तरीके, आज ही जान लें ताकि बाद में पछताना न पड़े

h8ntkbeoFoods To Avoid In Insomnia: कैफीन आपकी नींद में बाधा डाल सकता है.

2. शराब

शराब अक्सर आपकी नींद में खलल डालती है और आपको नींद के चक्रों के बहुत जरूरी चरणों में प्रवेश करने से विचलित कर सकती है. ऐसे में आज से ही शराब के सेवन को बंद या सीमित करें.

3. सोने से पहले भारी भोजन

बिस्तर से पहले भारी खाना खाने से नींद की कमी हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर पाचन पर ध्यान केंद्रित करता है. अगर आप सोने से पहले खुद को भूखा पाते हैं, तो हल्के नाश्ते की सलाह दी जाती है. चना, फूला हुआ चावल जैसे हल्के स्नैक्स का सेवन करें.

जब भी एसिडिटी सताए, तो पेट की गैस से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

4. मसालेदार भोजन

सोने से पहले मसालेदार भोजन करना एक बहुत बुरा विचार हो सकता है. वे अपच, एसिड रिप्लक्स और एसिडिटी पैदा कर सकते हैं. लेटते समय हार्टबर्न की समस्या हो सकती है क्योंकि यह एसिड को अन्नप्रणाली में फिसलने और संवेदनशील अस्तर को जलाने की अनुमति देता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

5. हाई फैट वाले फूड्स

हाई फैट वाले फूड्स को खराब नींद से जोड़ा गया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वसा पाचन प्रक्रियाओं को ट्रिगर करता है. इससे पेट में एसिड का निर्माण होता है, जो अन्नप्रणाली में जा सकता है, जिससे असुविधा हो सकती है. एक उच्च वसा वाला आहार ऑरेक्सिन उत्पादन के साथ भी गड़बड़ा सकता है और आपकी नींद में खलल डाल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पोस्ट कोविड हेयर फॉल से हैं परेशान? एक्सपर्ट से जानिए इससे निपटने के खास तरीके

इस क्विक वर्कआउट से बनाएं अपने एब्स, बस सिर्फ 5 मिनट का लगेगा समय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Blood Pressure की समस्या है? तो इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना न भूलें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------