होम »  लिविंग हेल्दी »  High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर नंबर कितना होता है? अगर शरीर में दिखें ये लक्षण, तो हो जाएं अलर्ट, जाने कैसे मैनेज करें हाई बीपी!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर नंबर कितना होता है? अगर शरीर में दिखें ये लक्षण, तो हो जाएं अलर्ट, जाने कैसे मैनेज करें हाई बीपी!

High Blood Pressure Signs: कमजोरी, बोलने में कठिनाई और सीने में दर्द कुछ वार्निंग साइन हैं जिनपर आपको तत्काल ध्यान देने की जरूरत है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर नंबर कितना होता है? अगर शरीर में दिखें ये लक्षण, तो हो जाएं अलर्ट, जाने कैसे मैनेज करें हाई बीपी!

High Blood Pressure: अपनी स्थिति की निगरानी के लिए नियमित रूप से अपने बीपी की जांच कराएं

खास बातें

  1. अगर आपका नंबर 180/120 mmHg से ऊपर है, तो आपको उच्च रक्तचाप है.
  2. सामान्य रक्तचाप 90/60 mmHg से 120/80 mmHg के बीच कहीं भी होता है.
  3. नियमित रूप से मापकर अपने रक्तचाप की संख्या पर नजर रखें.

How To Identify High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को हमेशा गंभीरता से लेना चाहिए. इस स्थिति वाले लोगों को नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर नंबर (Blood Pressure Number) की निगरानी करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर के मामले में, धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल लगातार हाई होता है. हाई ब्लड प्रेशर का खतरनाक पहलू यह है कि यह कोई लक्षण नहीं दिखाता है, यही कारण है कि इसे साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है. क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, अगर आपका रक्तचाप एक निश्चित सीमा से आगे बढ़ता है या ऐसा तेजी से होता है, तो उसे तत्काल चिकित्सा की जरूरत होती है.

यूरिक एसिड बढ़ने के ये हैं 9 बड़े कारण, यहां जानें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 शानदार उपाय!

ये संकेत बताते हैं कि आपको इलाज की जरूरत है | These Signs Indicate That you Need Treatment


सामान्य रक्तचाप 90/60 mmHg से 120/80 mmHg के बीच कहीं भी होता है. सिस्टोलिक दबाव हाई नंबर है, जिस पर आपका दिल शरीर के चारों ओर रक्त पंप करता है. डायस्टोलिक दबाव कम संख्या है, जो रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह के लिए प्रतिरोध है. इन दोनों नंबरों को mmHg (मिलीमीटर पारा) में मापा जाता है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अनुसार, अगर आपका नंबर 140/90 mmHg या इससे अधिक है, तो आपको हाई ब्लड प्रेशर है. अगर आप 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं, तो आपका रक्तचाप 150/90 mmHg से अधिक होने पर हाई ब्लड प्रेशर होता है.

Neem Leaves Benefits: हर रोज नीम के पत्ते चबाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन!

हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति को तत्काल चिकित्सा की जरूरत होती है अगर रक्तचाप 180/120 से ऊपर है. अगर आपके पास निम्नलिखित लक्षण हैं, तो तुरंत चिकित्सीय सहायता लें:

  • कमजोरी
  • दृष्टि में परिवर्तन
  • बोलने में कठिनाई
  • चलने में कठिनाई
  • सांस लेने में कठिनाई
  • छाती में दर्द
  • भयानक सिरदर्द
ov160or8High Blood Pressure: अगर आपको सीने में दर्द और उच्च रक्तचाप है, तो तुरंत इलाज कराएं

अपने ब्लड प्रेशर नंबर को मैनेज कैसे करें? | How To Manage Your Blood Pressure Number

नियमित रूप से मापना आपके रक्तचाप की संख्या को मैनेज करने का एकमात्र तरीका है. एनएचएस सलाह देता है कि 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को हर पांच साल में एक बार अपने रक्तचाप की जांच करवानी चाहिए. अगर आपके हाई ब्लड का निदान करना है या घर पर कोई व्यक्ति है, तो रक्तचाप की निगरानी घर पर करना उचित होगा.

सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें रूसी से निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

एक स्वस्थ जीवन शैली जीना स्वाभाविक रूप से आपके रक्तचाप की संख्या को कम करने के लिए एक प्रभावी तरीका माना जाता है. शराब का सेवन न करना, या इसे पूरी तरह से छोड़ने से मदद मिलने वाली है. धूम्रपान एक बड़ी संख्या है. उच्च रक्तचाप वाले लोगों को भी नमक के सेवन पर वापस कटौती करने की आवश्यकता होती है. पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के साथ भोजन को भी बंद करना होगा.

अगर आपको उच्च रक्तचाप है, तो सुनिश्चित करें कि आपके आहार में फलों और सब्जियों, नट, बीज, दाल, फलियां, साबुत अनाज और स्वस्थ असंतृप्त वसा का एक विविध मिश्रण शामिल है. नियमित शारीरिक गतिविधि और व्यायाम, कम तनाव लेना और अच्छी तरह से नींद लेना समान महत्व रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पूरे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को हमेशा के लिए घटाना चाहते हैं? तो न्यूट्रीशनिस्ट से जानें फैट लॉस के 8 गोल्डन नियम

Disadvantages Of Apples: सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं, कम लोग ही जानते हैं इस फल के नुकसान!

Tooth Pain Home Remedies: दांत दर्द करे परेशान, तो ये 5 बेहतरीन घरेलू उपचार दिलाएंगे दर्द से तुरंत छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods To Avoid In Insomnia: नहीं ले पा रहे हैं अच्छी नींद, तो इन 5 फूड्स को आज से ही खाना छोड़ दें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------