होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Happy New Year 2020! डायबिटीज से हैं परेशान, तो Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 रेजोल्यूशन

Happy New Year 2020! डायबिटीज से हैं परेशान, तो Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 रेजोल्यूशन

डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करना बहुत जरूरी हो जाता है. हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल (Healthy Lifestyle) के जरिए डायबिटीज पर नजर रखी जा सकती है. इसमें वजन कंट्रोल करना (Weight Loss), हेल्‍दी डाइट, रेगुलर एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी फूड जैसी आदतें शामिल हैं.

Happy New Year 2020! डायबिटीज से हैं परेशान, तो Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 रेजोल्यूशन

New Year 2020: नया साल दस्तकत दे रहा है. ऐसे में जश्न का माहौल बनना तो तय है. हो सकता है कि आप नए साल के मौके पर जमकर पार्टी (New Year Party) करने का मन बनाएं. लेकिन अगर आप डायबिटीज या हाई ब्‍लड शूगर लेवल जैसी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो यह आपकी पार्टी में रुकावट पैदा कर सकती है. असल में डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है, जिससे पीड़ित व्‍यक्ति को अपनी सेहत का काफी ध्‍यान रखना पड़ता है. यदि इसकी गिरफ्त में आए लोग डॉक्‍टर से सलाह न लें, तो यह आपके सेहत पर गलत असर डाल सकता है. डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करना बहुत जरूरी हो जाता है. हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल (Healthy Lifestyle) के जरिए डायबिटीज पर नजर रखी जा सकती है. इसमें वजन कंट्रोल करना (Weight Loss), हेल्‍दी डाइट, रेगुलर एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी फूड जैसी आदतें शामिल हैं.


डायबिटीज के मरीज नए साल में किन बातों का ध्यार रख कर सकते हैं ब्लड शुगल लेवल को कंट्रोल (How To Control Blood Sugar Naturally)


1. अपनी डाइट से शूगर करें कम

डायबिटीज से परेशान लोगों को अपनी डाइट से शूगर को खत्म कर देना चाहिए. कैंडी, आइसक्रीम, बेक्ड फूड, मिठाई, केक, पेस्ट्री और मीठे पेय से आपको बचना चाहिए. इन खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में अतिरिक्त शूगर मिलाई गई होती है इतना ही नहीं ये आपको किसी प्रकार का पोषण नहीं देते. इस प्रकार के खाने से वजन बढ़ सकता है, जो आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज में खाएं ये 5 फल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

2. रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी

वैसे तो जीवन के सभी चरणों में एक्‍सरसाइज जरूरी है. रेगुलर फिजिकल एक्‍सरसाइज सभी के लिए बहुत आवश्‍यक है. जो लोग डायबिटिक हैं उन्हें डेली फ‍िजिकल एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए. यह उनके ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने और यहां तक की हेल्‍दी बॉडी के लिए वेट को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है. किसी भी तरह की एक्‍सरसाइज जैसे साइकिल चलाना, दौड़ना, तैरना, योग, जॉगिंग या वेट ट्रेनिंग वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

blcgovi8

Running With Diabetes: सैर पर निकलें यह फायदेमंद होगा.

डायबिटीज में 75 फीसदी लोगों की आंखों को होता है खतरा, देखभाल के टिप्स...

3. वेट मैनेजमेंट

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अपके वेट कम रहना भी जरूरी है. इसके लिए आपको अपनी डाइट पर कंट्रोल रखना होगा और रेगुलर एक्‍सरसाइज करनी होगी. इसके अलावा आपको उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जिससे आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रहता है. अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियां, अंडे, दही, नट्स और साबुत अनाज शामिल करें.

घटाना चाहते हैं वजन? न रहें भूखा, ये 6 आसान टिप्‍स आएंगे आपके काम

हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी-बूटियां

सर्दियों में तेजी से घटाएं वजन! बिना जिम और एक्सरसाइज के मोटापा दूर करेगी यह चीज

4. जंक फूड से बचें

जंक, फ्रोजन और प्रोसेस्ड फूड का सेवन सीमित मात्रा में करें, क्‍योंकि इससे आप कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. ये खाद्य पदार्थ हानिकारक केमिकल्स और प्रिजर्वेटिव से भरे हुए होते हैं और आपको किसी प्रकार का न्‍यट्रीशन नहीं देते. फ्रेश और घर का बना खाना सबसे अच्छा माना गया है. इससे आप अपने वजन को कंट्रोल करने के साथ-साथ फिट भी रह सकते हैं.

5. हेल्‍दी स्‍नैक

यह बहुत जरूरी है कि जो लोग डाइट पर है वह हर दो घंटे के अंतराल पर कुछ न कुछ लेते रहें. भोजन के बीच में खाने का मतलब ओवरईटिंग नहीं है, बल्कि कम खाना है. इसलिए अपनी डाइट में कुछ हेल्‍दी स्नैक्स जैसे कि वेजिटेबल सलाद, फ्रूट्स स्‍मूदी, नट्स, अंडे या दही श‍ामिल करें.

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज दें ध्यान, 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

6. पर्याप्त नींद है जरूरी

लम्‍बे समय से चली आ रहीं बीमारियों को दूर रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है. सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम आठ घंटे सोते हों. इसके अलावा, हेल्‍दी लाइफ के लिए अपने स्‍ट्रेस के लेवल को कम करने की कोशिश करें. इसके लिए आप योग, मेडिटेशन या ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं. ये आपके स्‍ट्रेस लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

इन पौधों को घर में लगाने से होंगे गजब फायदे! हवा भी रहेगी शुद्ध

डाइबिटीज में खतरनाक हो सकती हैं ये 5 गलतियां, बढ़ा सकती हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें कंट्रोल...

सिरदर्द के ये 5 अजीब कारण जानकर हो जाएंगे हैरान! बचाव के लिए जानना जरूरी

सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, कई बीमारियां रहेंगी दूर

यंग एज में ये 5 गलत आदतें उम्र बढ़ने के साथ आएंगी याद, गंभीर बीमारियों का खतरा

नींबू पानी वजन घटाने में है मददगार, साइडइफेक्ट जानकर भी रह जाएंगे हैरान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब वजन घटाने के लिए डाइटिंग की जरूरत नहीं! ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -