होम »  लिविंग हेल्दी »  घटाना चाहते हैं वजन? न रहें भूखा, ये 6 आसान टिप्‍स आएंगे आपके काम

घटाना चाहते हैं वजन? न रहें भूखा, ये 6 आसान टिप्‍स आएंगे आपके काम

क्या आप भूखा रहकर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? तो हम आपको बता दें कि डाइट करना आपके वेट को कंट्रोल नहीं कर सकता है.

घटाना चाहते हैं वजन? न रहें भूखा, ये 6 आसान टिप्‍स आएंगे आपके काम

क्या आप भूखा रहकर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? तो हम आपको बता दें कि डाइट करना आपके वेट को कंट्रोल नहीं कर सकता है. जब भी आप वजन घटाने के प्रोसेस में होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित करें, न कि हेल्‍थ पर. इसके अलावा, परहेज़ करने के अलावा वजन कम करने के कई तरीके हैं. डाइट करते रहना आपके लिए मुश्किल हो सकता है और यह आपके शरीर पर नकारात्मक असर भी डाल सकती है. डाइटिंग मेटाबॉलिज्‍म की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है, जिससे अधिक खाने की इच्‍छा होने लगती है. इसके अलावा आप पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन और कब्ज, सिरदर्द के भी शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आप अपने लाइटस्‍टाइल में बदलाव करके और एक्‍सरसाइज काके करके अपने कम को कम कर सकते हैं.

Weight Loss: कम करना है वजन? पहले जानिए लेना चाहिए कितना प्रोटीन

du2955p8


Photo Credit: iStock

वजन कम करने के ये हैं आसान तरीके

1. चबाकर खाएं खना
हम आमतौर पर अपने खाने के तरीके को ज्यादा महत्व नहीं देते, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो भोजन को धीरे-धीरे चबाने की आदत डालें. यह आपको कम कैलोरी के साथ लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकती है.

क्या है मोटापा, किन-किन बीमारियों का होता है खतरा, क्या हैं बचाव के उपाय...

2. प्रोटीन युक्‍त डाइट:
प्रोटीन कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है. इसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं और यह हमारी मांसपेशियों की ताकत और टिश्‍यू की मरम्मत के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा, ये भूख को कंट्रोल करता है, जिससे आप अगली डाइट में अधिक खाने से बच जाते हैं. प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ अंडे, दूध, नट्स, चिकन और चीज़ डाइट में शामिल किए जाने चाहिए.

3. फाइबर युक्‍त डाइट:
फाइबर वजन घटाने से जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है. फाइबर भूख कंट्रोल करने में विशेष रूप से सहायक होता है. फाइबर पाचन की प्रक्रिया में भी मदद करता है. ताजा फल और सब्जियां फाइबर से समृद्ध होते हैं.

822vqjng

Photo Credit: iStock

सर्दियों में रहेंगे हेल्‍दी, अगर डाइट में शामिल करेंगे ये सब्जियां...

4. पानी पीना:
वजन घटाने के लिए अधिक पानी पीना भी फायदेमंद है. पूरे दिन पानी और अन्य तरल पदार्थ लेने की कोशिश करें. लेकिन इन लिक्विड ड्रिंक्‍स में एनर्जी और कोल्‍ड ड्रिंक्‍स शामिल नहीं होने चाहिए. इसके अलावा, भोजन से ठीक पहले पानी पीना, आपको कम कैलोरी लेने में मदद कर सकता है.

66diqgv8

Photo Credit: iStock

5. पर्याप्त नींद और स्‍ट्रेस:
नींद पूरी न होना और तनाव, एपेटाइट रेगुलेटिंग हार्मोन के बीच असंतुलन पैदा कर सकता है. इसके परिणामस्‍वरूप आप अधिक खाने लगते हैं. इसलिए, दिन में छह से आठ घंटे सोने की कोशिश करें और अपने स्‍ट्रेस लेवल को कंट्रोल करें.

6. प्रोसेस्ड फूड और शुगर बेस्‍ड ड्रिंक्‍स:
मीठे पेय और पैक खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है. क्‍योंकि इन खाद्य पदार्थों में कई तरह के प्रिजर्वेटिव मिलाए जाते हैं और इनमें बिना पोषक तत्व वाली चीनी मिलाई जाती है. इसलिए, इन खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित रखना चाहिए.

rugfoaa
Photo Credit: iStock
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------