होम »  डायबिटीज »  Diabetes Diet: डायबिटीज में खाएं ये 5 फल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज में खाएं ये 5 फल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Fruits For Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और डायबिटीज (Diabetes) से राहत के लिए आप इन फलों के अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज में खाएं ये 5 फल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Fruits For Diabetes Diet: हर रंग के फलों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  1. हर फल के अपने अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं.
  2. लों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री होते हैं
  3. मोटापा और दिल से जुड़े रोग भी डायबिटीज के चलते हो जाते हैं.

Fruits For Diabetes Diet: हर फल के अपने अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं. हर किसी को ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाने के लिए हर रंग के फलों को डाइट (Fruits For Diabetes Diet) में शामिल करना चाहिए. लेकिन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को फल का चुनाव करते हुए सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे फल जो सेहत के लिए तो अच्छे हैं लेकिन जिनमें अधिक शुगर होता है. डायबिटीज मेलिट्यूज (Diabetes Mellitus) आज दुनिया में सबसे आम एलिमेंट्स हो गए हैं. इस समय डायबिटीज से दुनिया भर में 425 मिलियन यानी 42.5 करोड लोग पीडित हैं. साल 2017 में डायबिटीज के तकरीबन 72.9 मिलियन मामले भारत में सामने आए. डायबिटीज उस स्थिति को कहा जाता है जब ब्लड शुगर लेवल या ग्लूकोज अधिक हो जाए. पहले किए गए अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि डायबिटीज किडनी से जुड़ी परेशानियां पैदा करती है और साथ ही साथ मोटापा और दिल से जुड़े रोग भी डायबिटीज के चलते हो जाते हैं. डायबिटीज से पीडि़त लोगों को उनकी डाइट का (Diabetes Diet) खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. साथ ही यह सलाह भी दी जाती है कि वे फल ज्यादा खाएं. क्योंकि फलों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री होते हैं जो डायबिटीज मैनेज करने में मददगार होते हैं. 


यहां पढ़ें डायबिटीज से जुड़ी और खबरें

5 लो शुगर फल जो डायबिटीज मरीजों को खाने चाहिए - 5 Low Sugar And Low GI Fruits For Diabetes Diet
 

1. अमरूद (Guava)-  यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम अमरूद में 68 कैलोरी होती है. अमरूद सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है. साल 2011 में भारत अमरूद का सबसे बड़ा उत्पादक था. अमरूद में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है. जिसे त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी अमरूद में खूब पाया जाता है. अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है. यह हारमोन इंबेलेंस के लिए एक अच्छा फल है. डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है.

2. आड़ू (Peaches)- हर 100 ग्राम आड़ू में 1.6 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है.

3. संतरा (Oranges): संतरा को डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए सुपरफूड माना गया है. संतरा के साथ ही साथ ग्रेपफ्रूटस, नींबू वगैरह में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है जो डायबिटीज में राहत दिलाने का काम करता है.

4. कीवी (Kiwi): खट्टा और स्वादिष्ट फल कीवी आपको डायबिटीज (Diabetes) में मददगार साबित हो सकता है. कीवी में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. कीवी खाना भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है. यह एकदम से ब्लड शुगर या ग्लूकोज को बढ़ने से रोकता है.

5. सेब (Apples)- सेब डायबिटीज (Diabetes) को मैनेज करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. सेब में सोल्यूब और इंसोल्यूब दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं. 

ध्यान रखें कि अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले आप अपने डॉक्टर से बात जरूर करें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------