होम »  लिविंग हेल्दी »  Navratri 2021: वेटलॉस से लेकर बॉडी डिटॉक्स तक, व्रत रखने से मिल सकते हैं ये सेहतमंद फायदे

Navratri 2021: वेटलॉस से लेकर बॉडी डिटॉक्स तक, व्रत रखने से मिल सकते हैं ये सेहतमंद फायदे

Navratri 2021: व्रत रखने से सिर्फ मां दुर्गा की भक्ति ही नहीं होती बल्कि इससे आपको सेहत से जुड़े भी कई फायदे हो सकते हैं. दरअसल व्रत के दौरान सात्विक भोजन करने से शरीर डिटॉक्स होता है. इसके साथ ही इन दिनों बढ़ने वाली संक्रामण बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है.

Navratri 2021: वेटलॉस से लेकर बॉडी डिटॉक्स तक, व्रत रखने से मिल सकते हैं ये सेहतमंद फायदे

Navratri 2021: व्रत रखने के फायदे

खास बातें

  1. Navratri 2021: व्रत रखने से मिल सकते हैं ये सेहतमंद फायदे.
  2. आप नवरात्रि के व्रतों के दौरान वेट लॉस कर सकते हैं.
  3. व्रत के दौरान बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है.

Navratri 2021: देशभर में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ नवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है. कई लोग नवरात्र के नौ दिनों तक व्रत रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग महाअष्टमी या फिर महानवमी के दिन व्रत रखते हैं. ऐसी मान्यता है कि व्रत रखने से मां दुर्गा खुश होती हैं और आशीर्वाद देती हैं. व्रत भी लोग कई तरीके से रखते हैं. कुछ लोग सिर्फ फल का सेवन करते हैं, कुछ सेंधा नमक के साथ व्रत का आहार खाते हैं तो कुछ सिर्फ मीठे भोजन के साथ व्रत रखते हैं. व्रत रखने से सिर्फ मां दुर्गा की भक्ति ही नहीं होती बल्कि इससे आपको सेहत से जुड़े भी कई फायदे हो सकते हैं. दरअसल व्रत के दौरान सात्विक भोजन करने से शरीर डिटॉक्स होता है. इसके साथ ही इन दिनों बढ़ने वाली संक्रामण बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है. वहीं, जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए यह एक अच्छा मौका होता है. तो आइए जानते हैं व्रत रखने से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. लेकिन ध्यान रहें अगर आप बीमार है या फिर आप डायबिटीज, हाईब्लड प्रेशर के मरीज हैं या फिर आप किसी तरह की दवाई लेते हैं तो बिना डॉक्टर के सलाह के व्रत बिल्कुल भी रखें.  

व्रत रखने के फायदे | Benefits of Fasting


q5kpbs7

Photo Credit: iStock

वेट लॉस

अगर आपकी तोंद निकली हुई है, तो आप इस नवरात्रि के व्रतों के दौरान वेट लॉस कर सकते हैं. दरअसल व्रत रखने से हमारे शरीर में मौजूद फैट एनर्जी में बदल जाता है, जिससे हमारा वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा व्रत के दौरान हम फास्ट फूड और जंक फूड जैसे चीजों से दूर बनाए रखते हैं, जो वेटलॉस में मददगार हो सकता है.

बॉडी डिटॉक्स करें

व्रत को दौरान लोग फल, जूस. दही, छाछ, दूध आदि का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है.

rnip2fto

Photo Credit: iStock

मेंटल हेल्थ सही रखें

व्रत के बाद, खून में एंडोर्फिन का लेवल बढ़ जाता है, जो मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही पूजा और व्रत के दौरान आसपास का माहौल काफी सात्विक हो जाता है, जिसका पॉजिटिवटी का एहसास होता है.

दिल को स्वस्थ रखें

व्रत रखने से  शरीर में मौजूद बैड कलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. जिसका सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है और हमारा दिल स्वस्थ रहता है.

5v6npgl

पाचन तंत्र सही रहें

व्रत रखने से पाचन तंत्र भी सही तरीके से काम करता है. दरअसल इस समय हम तली-भूनी और मसालेदार खाने का सेवन कम कर देते हैं, जिससे पाचनतंत्र को आराम मिलता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है.

डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Pneumonia के लक्षणों खांसी और बुखार से निपटने और इससे जल्द रिकवरी के लिए 6 कारगर Home Remedies

Navratri 2021: नवरात्रि व्रत के दौरान रहना है फिट और एनर्जेटिक तो इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

Boiled Egg Benefits: सिर्फ प्रोटीन और कैल्शियम ही नहीं देता अंडा, याददाश्त बढ़ाने, हड्डियों और दिल के लिए भी है फायदेमंद

Exercise For Knee Problems: दर्द और जकड़न को दूर घुटनों को मजबूत बनाती हैं ये 5 बेहतरीन एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Guava: इन 5 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए अमरूद, बिगड़ सकती है तबियत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------