होम »  लिविंग हेल्दी »  Boiled Egg Benefits: सिर्फ प्रोटीन और कैल्शियम ही नहीं देता अंडा, याददाश्त बढ़ाने, हड्डियों और दिल के लिए भी है फायदेमंद

Boiled Egg Benefits: सिर्फ प्रोटीन और कैल्शियम ही नहीं देता अंडा, याददाश्त बढ़ाने, हड्डियों और दिल के लिए भी है फायदेमंद

Benefits Of Boiled Egg: अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है. यहां रोजाना उबला अंडा खाने के फायदों के बारे में बताया गया है.

Boiled Egg Benefits: सिर्फ प्रोटीन और कैल्शियम ही नहीं देता अंडा, याददाश्त बढ़ाने, हड्डियों और दिल के लिए भी है फायदेमंद

Boiled Egg Benefits: अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार है.

खास बातें

  1. सुबह हमेशा हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए.
  2. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  3. अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है.

Boiled Egg Health Benefits: सुबह हमेशा हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए. अब ऐसे में सवाल उठता है कि नाश्ते में ऐसा क्या खाएं? जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करे और साथ ही हमारा पेट भरा भी रहे. तो अगर आप भी ऐसे नाश्ते की तलाश कर रहे हैं तो आप उबले हुए अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे विटामिन-बी से भरपूर होते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है. ये सभी विटामिन अच्छे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए ज़रूरी होते हैं. अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है. यहां रोजाना उबला अंडा खाने के फायदों के बारे में बताया गया है.

Weight Loss Tips: सुबह उठकर करें सिर्फ ये 3 आसान काम, Fat Loss करने में मिल सकती है मदद

उबले अंडे खाने से मिलते हैं ये फायदे | These Benefits Are Available By Eating Boiled Eggs


1. मांसपेशियों के निर्माण में मददगार

रोजाना उबला अंडा खाने से मसल्‍स बनाने में मदद मिल सकती है. अंडे की सफेदी को प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत माना जाता है. अगर आप प्रोटीन पाउडर और मसल गेनिंग पाउडर पर भरोसा नहीं करते हैं तो अंडे का सेवन कर प्रोटीन ले सकते हैं.

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद

अंडे में विटामिन डी पाया जाता है. आपको बता दें कि कैल्शियम को शोषित करने के लिए शरीर को विटामिन डी की जरूरत पड़ती है. विडामिन डी कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने नाश्ते में अंडे को शामिल कर सकते हैं. 

3. याददाश्त के लिए भी लाभकारी

अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है. रिसर्च में पता चला है कि इंसानी शरीर में कोलाइन की कमी से याददाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अंडे को नाश्ते में शामिल कर कोलाइन की कमी को दूर कर याददाश्त को मजबूत बनाया जा सकता है.

दर्दनाक है गठिया की बीमारी, जानें जल्द राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं

5u6m2h8Benefits Of Boiled Egg: अंडे को नाश्ते में शामिल कर याददाश्त को मजबूत बनाया जा सकता है

4. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर सकते हैं उबले अंडे

अंडे में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन रिसर्च में पता चला है कि अंडे में फोस्फोटाइड्स और ओमेगा-3 एसिड भी पाया जाता है. ये दोनों तत्व शरीर में नुकसानदायक कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज, हार्ट हेल्थ और किडनी के लिए फायदेमंद माना जाता है कलौंजी वाला दूध, जानें 6 फायदे

5. इम्यूनिटी के लिए शानदार

अंडे में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अंडे को नाश्ते में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और हेल्थ के लिए जुड़े रहें

डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है इस एक चीज का पानी, देता है कई और लाभ भी

दर्द और जकड़न को दूर घुटनों को मजबूत बनाती हैं ये 5 बेहतरीन एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगाना सोचने से कई ज्यादा जरूरी, जानें स्क्रीनिंग और मैनेजमेंट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------