होम »  लिविंग हेल्दी »  Navratri 2021: नवरात्रि व्रत के दौरान रहना है फिट और एनर्जेटिक तो इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

Navratri 2021: नवरात्रि व्रत के दौरान रहना है फिट और एनर्जेटिक तो इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

Navratri 2021: कई सारे ऐसे लो होते हैं, जिन्हें व्रत के दौरान, कमजोरी, थकान, चक्कर आने जैसी समस्याएं होने लगती है. आइए जानते हैं 5 ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें अगर आप नवरात्रि व्रत के दौरान फॉलो करें तो आप फिट और एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं.

Navratri 2021: नवरात्रि व्रत के दौरान रहना है फिट और एनर्जेटिक तो इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

नवरात्रि व्रत के दौरान एनर्जेटिक रख सकते हैं ये टिप्स.

खास बातें

  1. नवरात्रि व्रत के दौरान एनर्जेटिक रख सकते हैं ये टिप्स.
  2. व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी, जूस आदि पिएं.
  3. व्रत के दौरान भारी-भरकम वर्कआउट से बचें.

Navratri 2021: 7 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो चुकी है और यह 15 अक्टूबर तक चलेगी. इस दौरान कई लोग मां दुर्गा को खुश करने के लिए व्रत रखते हैं. कोई फलहार व्रत करता है तो कोई सेंधा नमक के साथ सात्विक भोजन करता है. सेहत के नजरिये से देखा जाए तो नौ दिनों तक सात्विक भोजन करने से शरीर डिटॉक्स होता है. इसके साथ ही इन दिनों बढ़ने वाली संक्रामण बीमारियों से शरीर की रक्षा भी होती है. वैस कई सारे ऐसे लोग भी होते हैं, जिन्हें व्रत के दौरान, कमजोरी, थकान, चक्कर आने जैसी समस्याएं होने लगती है. अगर आपको भी यह समस्या होती है तो कुछ आसान से बातों का ध्यान रख आप इन समस्याओं से आराम पा सकते हैं. आइए जानते हैं 5 ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें अगर आप नवरात्रि व्रत के दौरान फॉलो करें तो आप फिट और एनर्जेटिक कर सकते हैं.

नवरात्रि व्रत में फिट और एनर्जेटिक रहने के टिप्स | Tips to Stay Fit & Energetic in Vrat


7b7k8gao

एक साथ खूब ना खाएं

व्रत के दौरान कई लोग एक ही बार खाना खाते हैं. ऐसे में ध्यान रखने की जरूरत है कि एक ही बार में ढेर सारा खाना और तला-भूना खाना खाने से बचना चाहिए. इससे अपच, गैस या पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 

qd72h658

हैवी वर्काउट न करें

व्रत के दौरान भारी-भरकम वर्कआउट से बचें. क्योंकि व्रत के दौरान डाइट काफी सीमित होती है, ऐसे में शरीर को उतनी एनर्जी नहीं मिल पाती, जिससे हैवी वर्कआउट करना सही रहेगा. व्रत के दौरान हैवी वर्कआउट से कमजोरी या चक्कर आने की समस्या हो सकती है. वर्कआउट की जगह योग कर सकते हैं या वॉक पर जा सकते हैं.

tp5eirp

हल्की नींद लें

व्रत के दौरान अगर आप एक या दो बार थोड़ी-थोड़ी देर के लिए सोते हैं तो यह आपके लिए एनर्जी बूस्टर की तरह काम कर सकता है. क्योंकि व्रत के दौरान खाने में बदलाव आता जिसका सीधा असर आपके बॉडी की एनर्जी पर पड़ता है. इसलिए अगर आप दिन में कम से कम एक बार भी पावर नैप लेते हैं तो यह आपकी एनर्जी को रिस्टोर करने में मदद कर सकता है.

e2uarbeo

Photo Credit: iStock

हाइट्रेड रहें

व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी, जूस आदि पिएं. इससे शरीर में ताकत बनी रहती है और शरीर के टॉक्सिन्स को फ्लश आउट करने में भी मदद मिलती है. व्रत के दौरान कम पानी पीने से कमजोरी के साथ-साथ यूटीआई की भी समस्या हो सकती है.

डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Boiled Egg Benefits: सिर्फ प्रोटीन और कैल्शियम ही नहीं देता अंडा, याददाश्त बढ़ाने, हड्डियों और दिल के लिए भी है फायदेमंद

Pneumonia के लक्षणों खांसी और बुखार से निपटने और इससे जल्द रिकवरी के लिए 6 कारगर Home Remedies

Amazon Sale 2021: अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में वेट मशीनों पर जबरदस्त छूट, सिर्फ इतने रुपये में मिल रही हैं!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Stomach Toning Exercises: घर पर ही इन वर्कआउट की मदद से अपने पेट को करें टोन और स्लिम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------