होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Side Effects Of Guava: इन 5 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए अमरूद, बिगड़ सकती है तबियत

Side Effects Of Guava: इन 5 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए अमरूद, बिगड़ सकती है तबियत

Guava Side Effects: क्या आप जानते हैं कि फल में कुछ ऐसे यौगिक मौजूद होते हैं जो विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए अच्छे नहीं होते हैं?

Side Effects Of Guava: इन 5 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए अमरूद, बिगड़ सकती है तबियत

Side Effects Of Guava: अमरूद विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा नहीं है.

खास बातें

  1. Side Effects Of Guava: अमरूद कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है.
  2. अमरूद को डायबिटीज रोगियों के लिए भी रामबाण माना जाता है.
  3. अमरूद में केले के बराबर ही पोटैशियम होता है.

Side Effects Of Guava: अगर आप एक भारतीय घराने में पले-बढ़े हैं, तो संभावना है कि आपने ऊपर चाट मसाला के साथ एक प्लेटफुल अमरूद का आनंद लिया होगा. अमरूद, जिसे हिंदी में अमरूद और मराठी में पेरू के नाम से भी जाना जाता है. यह फल कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. अमरूद की चटनी, जैम और मुरब्बा सिर्फ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन हैं जो चमकीले हरे फलों से बनाए जाते हैं. केवल फल ही नहीं इसकी पत्तियों को भी समग्र हृदय स्वास्थ्य, पाचन और इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद को डायबिटीज रोगियों के लिए भी रामबाण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फल में कुछ ऐसे यौगिक मौजूद होते हैं जो विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए अच्छे नहीं होते हैं.

हालांकि, अमरूद विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, कैरोटीन और पोटेशियम से भरा होता है. अमरूद में केले के बराबर ही पोटैशियम होता है. और यह आपको हाइड्रेट रखने में मददगार है, लेकिन इसके बावजूद भी कई लोगों को इससे परहेज करना चाहिए.

Breakfast For Good Digestion: डायजेशन फंक्शन को इंप्रूव कर पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें


अमरूद किसे नहीं खाना चाहिए? | Who Should Not Eat Guava?

1. अगर आप सूजन से पीड़ित हैं

यह फल विटामिन सी और फ्रुक्टोज से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक विटामिन सी या फ्रुक्टोज को अवशोषित करना कठिन बनाते हैं, जिससे सूजन हो सकती है.

2. अगर आपको इरिटेबल बाउल सिंड्रोम है

हालांकि, अमरूद पाचन और कब्ज को कम करने के लिए बहुत अच्छा है, अमरूद के साथ अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका पाचन तंत्र निश्चित रूप से बाधित हो सकता है. खासकर अगर आप चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित हैं. मॉडरेशन कुंजी है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर माने जाते हैं ये 6 घरेलू नुस्खे

3. डायबिटीज रोगी

अमरूद को डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है, लेकिन जब आप अमरूद का सेवन कर रहे हों, तो आपको अपने ब्लड शुगर लेवल पर नियंत्रण रखना चाहिए. बहुत अधिक खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है क्योंकि एक अमरूद में 9 ग्राम नेचुरल शुगर होती है.

4. जिनको सर्दी-खांसी है

भोजन के बीच में अमरूद का सेवन करना सबसे अच्छा उपाय है, लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार रात में इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सर्दी और खांसी हो सकती है.

World Mental Health Day 2021: अगर मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सच मानते हैं ये बातें, तो सबसे बड़े धोखे में हैं आप

5. दांत दर्द

अगर आप पहले से ही दांत दर्द से पीड़ित हैं, तो बेहतर होगा कि आप इस फल से पूरी तरह परहेज करें. पके अमरूद को ना-ना कहें. अगली बार जब आप अमरूद खाएं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन समस्याओं से पीड़ित न हों.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vitamin D deficiency: जीभ में महसूस कर रहे हैं ये लक्षण तो शरीर में हो गई है विटामिन डी की कमी, खाएं ये 6 चीजें

Weight Loss: हेल्दी और स्थायी तरीके से वेट लॉस करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इस 80/20 नियम को करें फॉलो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सीजन में ज्यादा होती है सर्दी-खांसी, इन 9 कारगर उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं राहत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -