होम »  लिविंग हेल्दी »  आप हैं अनिद्रा के शिकार.. तो ये होम रेमेडीज आएंगी आपके काम

आप हैं अनिद्रा के शिकार.. तो ये होम रेमेडीज आएंगी आपके काम

रात की अच्छी नींद सबसे अच्छी ऊर्जा बूस्टर हो सकती है. नींद आपको आराम करने और अपने दिमाग को फ्रेश करने में मदद करती है. तनावपूर्ण और थका देने वाले दिन के बाद यह आपको आराम दे सकती है. अगर आप टाइम से सोते हैं तो सुबह भी जल्‍दी उठते हैं.

आप हैं अनिद्रा के शिकार.. तो ये होम रेमेडीज आएंगी आपके काम

Home remedies for insomnia: बेहतर नींद के लिए नियमित रूप से ध्यान करें

खास बातें

  1. लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल भी नींद को बढ़ावा दे सकता है
  2. मालिश आपको अनिद्रा का इलाज करने में मदद कर सकती है
  3. बेहतर नींद के लिए अपने आहार में मैग्नीशियम शामिल करें
रात की अच्छी नींद सबसे अच्छी ऊर्जा बूस्टर हो सकती है. नींद आपको आराम करने और अपने दिमाग को फ्रेश करने में मदद करती है. तनावपूर्ण और थका देने वाले दिन के बाद यह आपको आराम दे सकती है. अगर आप टाइम से सोते हैं तो सुबह भी जल्‍दी उठते हैं. लेकिन क्या आप उन लोगों में से हैं जो रात में ठीक से सो नहीं पा रहे हैं? यदि आप पूरी रात सोने की कोशिश करते हुए गुजारते हैं तो आप अनिद्रा से पीड़ित हैं. अनिद्रा, इन दिनों एक बड़ी आबादी को प्रभावित कर रही है, लेकिन यह स्थिति दिन के समय व्यक्ति के कार्य को प्रभावित करती है. इससे रूटिन कार्यों को पूरा करने में कठिनाई पैदा हो सकती है. ऐसे में इन घरेलू उपचारों को जानना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

अनिद्रा का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

Monsoon Superfoods: जानिए मानसून में डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए सत्तू


1. मेडिटेशन

मेडिटेशन मन को शांति देता है और आपके पूरे शरीर को आराम देता है. यह तनाव से राहत देगा और आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद करेगा. एक जगह पर बैठना शुरू में मुश्किल लग सकता है, लेकिन नियमित अभ्यास आपको एक विशेषज्ञ बना देगा. सुबह अपने बिजी शैड्यूल से थोड़ा समय निकालें और नियमित रूप से ध्यान करें.

1500-Calorie Diet Plan: नहीं रहेगा पेट खाली, वजन भी होगा कम

2. लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल भी नींद को बढ़ावा दे सकता है. यह तेल आपके मूड को भी बेहतर कर सकता है और आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है. आप लैवेंडर के तेल को सूंघ सकते हैं या अपने तकिए पर डाल सकते हैं. बेहतर नींद के लिए आप लैवेंडर की चाय भी पी सकते हैं. आप लैवेंडर ऑयल में करियर ऑयल मिलाकर मालिश कर सकते है.

3eo4bu6o

Home Remedies: तनाव दूर करने में लैवेंडर ऑयल आपकी मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

पानी के अलावा ये 9 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स आपकी बॉडी को रखेंगी हाइड्रेटिड

3. मसाज कराएं

मालिश भी रिलैक्‍स करने का एक नेचुरल तरीका है. यह तनाव से राहत देने वाला तरीका है, जिसे आप आजमा सकते हैं. आप पेशेवर मालिश का ऑप्‍शन सिलेक्‍ट कर सकते हैं. अपनी पसंद के अनुसार सबसे अच्छा तेल या क्रीम चुनें. आवश्यक तेलों का भी उपयोग किया जा सकता है.

4. अधिक मैग्नीशियम लें

अनिद्रा के इलाज के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं. अपनी डाइट में अधिक मैग्नीशियम शामिल करें, क्योंकि यह आपके दिमाग को तनाव से राहत देता है. इससे आपकी डाइट अधिक पौष्टिक भी बनती है. लेकिन एक बार में बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम लेने से बचें. धीरे-धीरे मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाएं. कुछ मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों में पालक, केला, छोले, ब्रोकोली, किडनी बीन्स, नट्स और समुद्री भोजन शामिल हैं.

क्या होता है इमोशनल इंटेलीजेंस, बच्चों में इसे कैसे बढ़ाएं?

5. एक्‍सरसाइज

स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक्‍सरसाइज. रेगुलर एक्‍सरसाइज से अनिद्रा के लक्षणों को भी कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा अन्‍य तरह की शारीरिक गतिविधि भी बहुत आवश्यक हैं. बेहतर स्वास्थ्य के लिए हर सुबह आलस को अलविदा कहें और व्यायाम करें.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------