होम »  लिविंग हेल्दी »  Monsoon Skin Care: ज्यादा पसीना आना, स्किन पर रैशेज और इंफेक्शन से राहत पाने के लिए ये उपाय हैं कमाल!

Monsoon Skin Care: ज्यादा पसीना आना, स्किन पर रैशेज और इंफेक्शन से राहत पाने के लिए ये उपाय हैं कमाल!

Monsoon Skin Care: अत्यधिक पसीना आना खुजली, चकत्ते और फंगल संक्रमण का कारण बन सकता है. आरामदायक सूती कपड़े पहनें और नियमित रूप से ठंडे पानी से पसीना धोएं. अधिक प्रभावी टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें...

Monsoon Skin Care: ज्यादा पसीना आना, स्किन पर रैशेज और इंफेक्शन से राहत पाने के लिए ये उपाय हैं कमाल!

Monsoon Skincare: बारिश के मौसम में ज्यादा देर तक पसीने वाले कपड़ों में न रहें

खास बातें

  1. फंगल संक्रमण को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स.
  2. पसीने से प्रभावित त्वचा के बार-बार धोएं.
  3. ज्यादा देर तक पसीने वाले कपड़ों में न रहें.

Monsoon Skin Care: मानो या न मानो, बारिश का मौसम अपने साथ कई स्किन प्रोब्लम्स (Skin Problems) लेकर आता है. ऑयली स्किन (Oily Skin) वाले लोग बहुत चिपचिपा या चिकना महसूस कर सकते हैं. फंगल संक्रमण, चकत्ते, खुजली, अत्यधिक पसीना, रंजकता और एलर्जी आम त्वचा की समस्याएं हैं जो मानसून के दौरान उत्पन्न होती हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. किरण लोहिया ने इंस्टाग्राम पर अपनी एक पोस्ट में बताया कि अत्यधिक पसीना मुख्य रूप से गर्मी के दाने और फंगल संक्रमण का कारण होता है. अपनी पोस्ट में, वह विभिन्न तरीकों के बारे में बात करती है जो आपको कम पसीना लाने में मदद कर सकती हैं, और यह भी कि आप अपनी त्वचा की स्थिति में सुधार करने के लिए क्या कर सकते हैं.

करी पत्ता है वजन घटाने का नेचुरल उपाय, पेट की चर्बी के साथ Body Fat भी होगा कम! जानें कैसे करें सेवन?

मानसून में स्किन पर रैशेज और इंफेक्शन से ऐसे करें बचाव | How To Prevent Skin Rashes And Infection During Monsoon


दिल्ली में त्वचा विशेषज्ञ बारिश के मौसम में कम पसीना आने और चकत्ते, खुजली और फंगल संक्रमण को कम करने के लिए निम्नलिखित युक्तियों की सलाह देते हैं.

1. डॉ लोहिया इस मौसम में आरामदायक कपड़े पहनने की सलाह देती हैं. हवादार सूती कपड़े को प्राथमिकता दें और ऐसे कपड़े पहनने से बचें जो बहुत तंग हों.

2. जिस पल आप पसीने से तर हो जाएं, अपने कपड़े बदल लें. हो सके तो स्नान करें. जल्दी से कपड़े बदलना महत्वपूर्ण है क्योंकि जितना अधिक समय तक आप पसीने या पसीने वाले कपड़ों में रहेंगी, उतनी देर तक आपकी पसीने की ग्रंथियां बाधित होती रहेंगी. इससे उनके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है और अंत में आपको गर्मी का दाना देना पड़ता है.

3. कुछ लोगों को इस मौसम में अपनी त्वचा पर छोटे-छोटे फोड़े भी हो सकते हैं. इस मामले में, डॉ लोहिया एक एंटीसेप्टिक बॉडी वॉश बी प्रॉक्स वॉश का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जो प्रभावित क्षेत्र को साफ करने में मदद कर सकता है.

4. हर बार जब आपको पसीना आता है, तो सुनिश्चित करें कि आप इस क्षेत्र को धो लें. ऐसा नहीं करना आपकी त्वचा के लिए तकलीफदेह हो सकता है.

How To Relieve Acidity: करेंगे ये 4 काम तो कभी नहीं होगी एसिडिटी की समया, पेट की गैस के ये हैं रामबाण उपाय!

sic9m698Skin Care Tips: पसीना आने पर अपने चेहरे को लगातार धोते रहें
 

5. फंगल संक्रमण गर्म, नम स्थितियों में बढ़ता है, डॉ लोहिया बताती हैं कि त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों को सूखा रखने की दिशा में काम करें. 

ऐसे पाएं पसीने से छुटकारा

टेलकम पाउडर का उपयोग करने के बजाय, आप अतिरिक्त पसीने और खुजली को कम करने के लिए घर पर अपना खुद का टेलकम पाउडर बना सकते हैं. इस बनाने के लिए, आपको कॉर्नस्टार्च (3/4 कप), मुल्तानी मिट्टी (1/4 कप), कुचल कैमोमाइल के पत्तों (1 चम्मच) और कुचल नीम के पत्तों (1 चम्मच) की आवश्यकता है.

कब्ज से जल्द राहत पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, हमेशा हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र!

सभी सामग्रियों को मिलाएं और एक महीन पाउडर में पीस लें. पसीने वाले क्षेत्रों पर लागू करें. डॉ. लोहिया ने बताया, "कॉर्नस्टार्च अतिरिक्त पसीने को सोखता है. मुल्तानी मिट्टी क्षेत्र में अतिरिक्त सीबम को अवशोषित करती है, कैमोमाइल के पत्तों का प्रभाव शांत होगा और नीम एंटीसेप्टिक है."

(डॉ. किरण लोहिया इस्ये एस्थेटिक्स में त्वचा विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया में यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं ये 5 चीजें, अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इनका सेवन!

लैपटॉप पर घंटों करते हैं काम, उंगली और कलाई में हो रहा है दर्द? आराम पाने के लिए रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज

एस्‍ट्रोजन हार्मोन की कमी से होता है सिरदर्द और स्किन से जुड़ी समस्याएं? इन चीजों का करें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food For Healthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल!

40 की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 6 टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------