होम »  लिविंग हेल्दी »  लैपटॉप पर घंटों करते हैं काम, उंगली और कलाई में हो रहा है दर्द? आराम पाने के लिए रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज

लैपटॉप पर घंटों करते हैं काम, उंगली और कलाई में हो रहा है दर्द? आराम पाने के लिए रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज

Best Wrist Exercises: इस समय ज्यादातर काम ऑनलाइन हो रहा है और कई लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं. ऐसे में घंटों स्क्रीन के सामने बैठे रहने से कलाई और उंगलियों में दर्द की शिकायत होने लगती है. ज्यादातर समय लैपटॉप पर टाइपिंग करने से कलाई और अंगुलियों में अकड़न (Stiff Fingers) आ सकती है.

लैपटॉप पर घंटों करते हैं काम, उंगली और कलाई में हो रहा है दर्द? आराम पाने के लिए रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज

Aching Fingers: लैपटॉप पर घंटो काम करने से उंगलियों में हो रहा है दर्द तो करें ये एक्सरसाइज

Best Wrist Exercises At Home: इस समय ज्यादातर काम ऑनलाइन हो रहा है और कई लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं. ऐसे में घंटों स्क्रीन के सामने बैठे रहने से कलाई और उंगलियों में दर्द की शिकायत होने लगती है. ज्यादातर समय लैपटॉप पर टाइपिंग करने से कलाई और अंगुलियों में अकड़न (Stiff Fingers) आ सकती है. इन समस्याओं पर अगर समय रहते काम न ​किया जाए तो एक वक्त के बाद ये गंभीर रूप ले सकती है. कोरोनावायरस के दौरान ज्यादातर लोग घरों से बाहर जाने से बच रहे हैं और घर से ही काम करने को तवज्जो दे रहे हैं. ऐसे में सुबह से रात तक लैपटॉप पर काम करने से न सिर्फ पीठ बल्कि कलाई और उंगलियों में भी दर्द (Aching Fingers) की समस्या हो सकती है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो आप यहां बताई गई इन 5 एक्सरसाइज को घर बैठे कर सकते हैं. अगर आप रोजाना काम के साथ इन 5 एक्सरसाइज करेंगे तो आपको दर्द से आराम मिल सकता है.

करी पत्ता है वजन घटाने का नेचुरल उपाय, पेट की चर्बी के साथ Body Fat भी होगा कम! जानें कैसे करें सेवन?

उंगलियों और कलाई में हो रहा है दर्द तो करें ये एक्सरसाइज | If you Are Suffering From Fingers And Wrists, Then Do This Exercise


1. हैंड पम्पिंग एक्सरसाइज

हैंड पम्पिंग एक्सरसाइज दर्द से राहत दिलाने में काफी मदद गार हो सकती है. यह अंगुलियों और कलाई के दर्द से राहत पाने का वाकई एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है. इसके लिए आपको बस अपनी बाहों को पकड़ें और हाथों को बाहर की ओर खींचें. धीमी गति में मुट्ठी बनाएं. इसे प्रत्येक हाथ से 10 बार करें. 

How To Relieve Acidity: करेंगे ये 4 काम तो कभी नहीं होगी एसिडिटी की समया, पेट की गैस के ये हैं रामबाण उपाय!

2. थंब स्ट्रेच

थंब स्ट्रेच एक्सरसाइज कर भी उंगलियों के दर्द और अकड़न को दूर किया जा सकता है. इसके लिए छत के सामने हथेली के साथ अपना हाथ पकड़ें और अपनी हथेली पर अंगूठे को तब तक फैलाएं जब तक कि आप दबाव को महसूस न कर सकें. इसे 10 सेकंड के लिए पकड़कर रखें और फिर छोड़ दें. इसे भी कई बार दोहराएं.

wristpain 625

3. हैंड स्ट्रेचिंग

छत के सामने अपने हाथों के पीछे अपने हाथों को अपने सामने फैलाएं. अब मुट्ठी बनाएं और फिर इसे अपनी अंगुलियों से नीचे की ओर खोलें और पोरों से नीचे की ओर खोलें. 2 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें. अपने हाथों को पूरी तरह से खोलें और जब तक आपकी अंगुलियां खिंचाव महसूस न करें. 

Food To Avoid In Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं ये 5 चीजें, अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इनका सेवन!

4. कलाई की स्ट्रेचिंग

कलाई में दर्द और अकड़न के लिए कलाई की स्ट्रेचिंग कर राहत मिल सकती है. छत के सामने अपनी हथेली के साथ अपने दाहिने हाथ को सामने लाएं. दूसरे हाथ से अपनी चार अंगुलियां पकड़ें और धीरे से उन्हें नीचे की ओर खींचें. कुछ सेकंड के लिए इसे दबाए रखें और फिर छोड़ दें. अब दूसरी तरह फिर से इसे करें. आप इसे रोजाना 4 से 5 बार कर सकते हैं.

5. कलाई को घुमाना

कलाई के दर्द से राहत पाने के लिए कलाई को घुमाना भी एक बेहतर एक्सरसाइज हो सकती है. इसके लिए अपना हाथ पकड़ें और अंगुलियों को छत की ओर ले जाते हुए सीधे खोलें. जब आपको थोड़ा सा खिंचाव महसूस हो तो छोड़ दें. इस प्रक्रिया भी कई बार दोहरा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज से जल्द राहत पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, हमेशा हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र!

एस्‍ट्रोजन हार्मोन की कमी से होता है सिरदर्द और स्किन से जुड़ी समस्याएं? इन चीजों का करें सेवन

40 की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 6 टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहें एनर्जेटिक!

Food For Healthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------