होम »  लिविंग हेल्दी »  Jumping Squat करते समय होने वाली 10 आम गलतियां, आज ही जान लें और परफेक्ट तरीके से करें स्क्वाट्स

Jumping Squat करते समय होने वाली 10 आम गलतियां, आज ही जान लें और परफेक्ट तरीके से करें स्क्वाट्स

Mistakes Of Jumping Squat: जंपिंग स्क्वैट्स के दौरान इन सामान्य गलतियों को करते हुए अपने पैर की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाना बंद करें.

Jumping Squat करते समय होने वाली 10 आम गलतियां, आज ही जान लें और परफेक्ट तरीके से करें स्क्वाट्स

Mistakes Of Jumping Squat: वजन घटाने में भी मददगार है स्क्वाट एक्सरसाइज

खास बातें

  1. जंपिंग स्क्वाट पैरों को टोन और मजबूत करने में मददगार है.
  2. आपको मांसपेशियों के धीरज का निर्माण करने में मदद करता है.
  3. जंपिंग स्कैट्स करते समय आप कुछ कॉमन मिस्टेक्स को करते हैं.

How To Do Jumping Squats Exercise: पैर को आकार में रखने के लिए जंपिंग स्कैट्स शानदार ढंग से काम करते हैं और जब यह पैर को टोन और मजबूत करने की बात आती है, तो आप स्क्वाट्स जैसी एक्सरसाइज को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. स्क्वाट के कई रूप हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा प्यार किए जाने वाल जपिंग स्क्वाट है. क्या आप जानते हो क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है. यह न केवल आपको मांसपेशियों के धीरज का निर्माण करने में मदद करता है, बल्कि यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. हम जंपिंग स्क्वैट्स को बहुत हल्के ढंग से लेते हैं, क्योंकि वे प्रदर्शन करने में बहुत आसान लगते हैं और यहीं हम गलत हो जाते हैं! जंपिंग स्क्वाट करते समय हम इतनी गलतियां करते हैं कि टोंड बॉडी पाने की बजाए, इससे हमें दर्द, खट्टी डकार और घुटनों के दर्द के कुछ नहीं मिलता है. जंपिंग स्कैट्स करते समय आप कुछ कॉमन मिस्टेक्स को करते हैं जिनसे आपको आज से ही बचने की जरूरत है.

Mask Mistakes for Covid-19: कैसे पहनें सही तरीके से मास्क, न करें ये गलत‍ियां

गलतियां जो आप जंपिंग स्क्वाट्स के दौरान कर सकते हैं | Mistakes You Can Make During Jumping Squats


1. हिप्स के बीच पर्याप्त दूरी न रखना

हमेशा याद रखें कि अपने पैरों के बीच पर्याप्त हिप चौड़ाई रखें. यह आपको बेहतर पकड़ विकसित करने में मदद करेगा, जब आप फर्श पर उतरेंगे.

2. अपने कोर को उलझाएं नहीं

क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपना कोर लगाते हैं, तो जंपिंग स्क्वैट्स कुछ परिणाम भी दिखा सकते हैं? तो, अगली बार जब आप जंपिंग स्क्वाट्स करते हैं, तो अपने कोर को व्यस्त रखना न भूलें.

फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज

squats can make your body curvyJumping Squat: जंपिंग स्क्वाट करते हुए अपने कोर का इस्तेमाल करें 

3. ठीक से सांस न लेना

अगर आप थोड़े से कूदने के बाद ही थक जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास स्टेमिना की कमी है. इससे उबरने और ठीक से सांस लेने का एकमात्र तरीका है, जब आप जमीन पर बैठते हैं और सांस लेते हैं, तब सांस छोड़ते हैं. इससे फर्क पड़ेगा!

सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, स्ट्रेस से छुटकारा और अच्छी नींद

4. आप अपने तलवे पर उतर सकते हैं

आप केवल अपने तलवे के साथ फर्श पर उतरकर अपनी मांसपेशियों को यातना दे रहे हैं. वास्तव में, आपके घुटने जोर से रोने वाले हैं, अगर आप इस आदत को नहीं बदलते हैं. अपने पैर के अंगूठे को रखना सबसे अच्छा तरीका है, उसके बाद आपके टखने, जिसके बाद आप एक स्क्वाट स्थिति में जाते हैं. इससे आपके घुटनों पर कम असर पड़ेगा.

5. आप उन्हें अति कर सकते हैं

आवश्यक सीमा से अधिक व्यायाम करने से केवल चोट लगने की संभावना बढ़ जाएगी, साथ ही आपको मांसपेशियों की थकान भी होगी. अगर आप जंपिंग स्क्वैट्स कर रहे हैं, तो 25 सेट और पांच सेट आपके लिए पर्याप्त हैं.

6. जिस सतह पर आप जंपिंग स्क्वैट्स कर रहे हैं, वह सही नहीं है

बस यह सुनिश्चित करें कि जिस सतह पर आप जंपिंग स्क्वैट्स कर रहे हैं, वह न तो कठिन है और न ही फिसलन है. इससे गंभीर चोट और मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है. देखें कि क्या आपको कोई ऐसी जगह मिल सकती है, जहां किसी प्रकार की गद्दी हो.

क्या डबल मास्क पहनने से Coronavirus से संक्रमित होने का खतरा कम होता है? किसको पहनने चाहिए दो मास्क

8. आप व्यायाम शुरू करने से पहले एक उचित वार्म-अप नहीं कर सकते हैं

किसी भी तरह का व्यायाम करने से पहले एक उचित वार्म-अप एक जरूरी है. और क्योंकि हम अपने पैरों को अक्सर प्रशिक्षित नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें अधिकतम वार्मिंग की जरूरत होती है. तो, किसी भी चोट से बचने के लिए अपने पैर की मांसपेशियों को गर्म करने में कम से कम 15 मिनट समर्पित करें.

Summer Workout Mistakes: गर्मियों में वर्कआउट करने के दौरान बिल्कुल न करें ये 7 कॉमन मिस्टेक्स

9. आप बहुत अधिक उछल कूद कर सकते हैं

अगर आपको लगता है कि आप जितना ऊंचा कूदेंगे, आपको उतने ही बेहतर परिणाम मिलेंगे, तो आपको दुख होगा. आपको बस एक सामान्य कूद करना है.

10. अपनी पीठ को सीधा न रखना

जब आप कूदते हैं और फिर एक स्क्वाट में जाते हैं - हर बिंदु पर, आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए. अगर नहीं, तो कुछ निचले शरीर की समस्याओं के लिए तैयार रहें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Summer Cooler Smoothie: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए कुकुंबर, वॉटरमेलन, ड्राई फ्रूट स्मूदी का करें सेवन

Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Women's Health: महिलाओं के तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने वाले 7 कमाल के फूड्स, डाइट में आज ही करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------