होम »  लिविंग हेल्दी »  क्या डबल मास्क पहनने से Coronavirus से संक्रमित होने का खतरा कम होता है? किसको पहनने चाहिए दो मास्क

क्या डबल मास्क पहनने से Coronavirus से संक्रमित होने का खतरा कम होता है? किसको पहनने चाहिए दो मास्क

हालांकि यह उपयोगी लग सकता है, लेकिन यह सभी के लिए एक जैसा काम नहीं कर सकता है. डबल मास्क अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकता है या नहीं भी कर सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें.

क्या डबल मास्क पहनने से Coronavirus से संक्रमित होने का खतरा कम होता है? किसको पहनने चाहिए दो मास्क

एक अच्छा मास्क चुनना आधी लड़ाई जीतना है.

Is Double Mask Effective?: क्या आपने कभी डबल सुरक्षा के लिए बाहर जाते समय दो मास्क पहने हैं? अगर हां, तो हम आपको बताएंगे की वाकई डबल मास्क से सुरक्षा बढ़ जाती है. डबल मास्क का कोई फायदा नहीं है क्योंकि यह कोविड-19 वायरस के खिलाफ सुरक्षा को दोगुना करने में वास्तव में प्रभावी नहीं है. जैसा कि कोरोनोवायरस म्यूटेशन धीरे-धीरे फैल रहा है, कई देश अधिकतम सुरक्षा के लिए दो मास्क पहनने पर जोर दे रहे हैं. हालांकि यह उपयोगी लग सकता है, लेकिन यह सभी के लिए एक जैसा काम नहीं कर सकता है. डबल मास्क अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकता है या नहीं भी कर सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें.

Coronavirus: केंद्र ने कहा, घर पर भी परिवार में हर कोई पहने मास्क, ये है वजह

कोरोनावायरस से बचने के लिए दो मास्क पहनना जरूरी है? | It Is Necessary To Wear Two Masks To Avoid Coronavirus?


जब तक आप एक अच्छी तरह से फिट मास्क पहन रहे हैं, तब तक आपको इसके ऊपर एक और लगाने की जरूरत नहीं है. यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि मास्क ठीक से फिट होना चाहिए और नाक या बाजू से ढीला नहीं होना चाहिए. बेहतर कवरेज और अधिकतम सुरक्षा के लिए कई परतों वाले कपड़े का मास्क पहनना सबसे अच्छा है. बोस्टन विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ डेविड हैमर कहते हैं, “एक अच्छा मास्क चुनना आधी लड़ाई जीतना है. एक अच्छा मास्क पहनना महत्वपूर्ण है.

डबल सुरक्षा कब चाहिए होगी? | When Will You Need Double Protection

1. जिन लोगों को एक गंभीर बीमारी है या जो कोरोनोवायरस संक्रमण के अधिकतम जोखिम में हैं, वे दो मास्क पहन सकते हैं.

2. वे लोग जो ऐसी स्थितियों में हैं जहां वे लंबे समय तर लोगों से घिरे रहते हैं. उदाहरण के लिए, एक हवाई जहाज में यात्रा करना.

3. जो लोग घर के अंदर हैं, जहां संचरण दर अधिक है और इस वायरस के संक्रामक रूप को प्रसारित कर सकते हैं.

सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, स्ट्रेस से छुटकारा और अच्छी नींद

आपको नियमित रूप से दो मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. केवल जब आप अधिक जोखिम के संपर्क में होते हैं या जब आप डबल सुरक्षा का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे अच्छा विकल्प एक कपड़ा का मास्क पहनना है जिसमें एक फिल्टर हो. यह नियमित सर्जिकल और क्लॉथ मास्क की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज

Summer Workout Mistakes: गर्मियों में वर्कआउट करने के दौरान बिल्कुल न करें ये 7 कॉमन मिस्टेक्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------