होम »  लिविंग हेल्दी »  Summer Workout Mistakes: गर्मियों में वर्कआउट करने के दौरान बिल्कुल न करें ये 7 कॉमन मिस्टेक्स

Summer Workout Mistakes: गर्मियों में वर्कआउट करने के दौरान बिल्कुल न करें ये 7 कॉमन मिस्टेक्स

Workout Mistakes: अगर आप भी फिटनेस प्रेमी हैं और डेली वर्कआउट का समर्थन करते हैं तो आपको सबसे पहले गर्मियों में की जाने वाली कुछ वर्कआउट मिस्टेक्स के बारे में जान लेना चाहिए. यहां कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताया गया है जो आपको आज से ही नहीं करनी चाहिए.

Summer Workout Mistakes: गर्मियों में वर्कआउट करने के दौरान बिल्कुल न करें ये 7 कॉमन मिस्टेक्स

Summer Workout Mistakes: गर्मियों में व्यायाम के दौरान आप कुछ सामान्य गलतियां कर सकते हैं

खास बातें

  1. गर्मियों में व्यायाम के दौरान कुछ सामान्य गलतियां होती हैं.
  2. गर्मी में व्यायाम के दौरान डिहाइड्रेशन आम है.
  3. बहुत मेहनत करना आपनी फिटनेस यात्रा को रोक सकता है.

Summer Workout Tips: गर्मियों आने के बाद हम में से बहुत से लोग चाहते हैं कि एक बार गर्म मौसम में घूमने के बाद हम अपना सर्वश्रेष्ठ अनुभव करें. आपने घर के अंदर सर्दी और मॉनसून में रहे हैं और बाहर निकलना चाहते थे, या आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहते हैं. लंबे समय तक, हल्के दिनों और गर्म तापमान के साथ काम करने के लिए हमारा उत्साह बढ़ता है, लेकिन गर्मियों में व्यायाम के दौरान कुछ सामान्य गलतियां होती हैं, जो हमारे शरीर को थका देती हैं. गर्मियों में भी बेहतरीन फिटनेस जरूरी है और उसके लिए वर्कआउट करना जरूरी है. अगर आप भी फिटनेस प्रेमी हैं और डेली वर्कआउट का समर्थन करते हैं तो आपको सबसे पहले गर्मियों में की जाने वाली कुछ वर्कआउट मिस्टेक्स के बारे में जान लेना चाहिए. यहां कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताया गया है जो आपको आज से ही नहीं करनी चाहिए.

फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज

गर्मियों में होने वाली कॉमन वर्कआउट मिस्टेक्स | Summer Common Workout Mistakes


1. पानी सिर्फ प्यास लगने पर ही न पिएं

सबसे बड़ी गलतियों में से एक आप तभी पानी पी सकते हैं जब आप प्यासे हों, क्योंकि आपका शरीर इस बिंदु से पहले ही निर्जलित हो चुका होता है. गर्मी और व्यायाम के दौरान डिहाइड्रेशन आम है, इससे ऐंठन हो सकती है. नतीजतन, यह महत्वपूर्ण है कि आप कसरत से पहले, कसरत के दौरान और बाद में पीते हैं या नहीं, आपको प्यास लगती है या नहीं.

2. व्यायाम करने से पहले कॉफी न पिएं

अपनी कैफीन सामग्री के कारण वर्कआउट करने से पहले कॉफी को एक अच्छा पेय माना जाता है, जो आपको ऊर्जावान बनाता है. हालांकि, यह एक मूत्रवर्धक पेय है जो कसरत के दौरान डिहाइड्रेशन की संभावना को बढ़ाएगा. आप ठंडी स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. जो आपके शरीर को तापमान सहन करने में मदद करेगा.

सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, स्ट्रेस से छुटकारा और अच्छी नींद

0af030p8Summer Workout Mistakes: कॉफी का सेवन डिहाइड्रेशन की संभावना को बढ़ाएगा.

3. दिन के दौरान व्यायाम न करें

सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच सूर्य दिन के अपने उच्चतम बिंदु पर होता है, जिसका मतलब है कि तापमान भी सबसे गर्म है. इन समय पर वर्कआउट करने से बचें. यह आपके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है और ऐंठन पैदा कर सकता है, लेकिन इससे सनस्ट्रोक भी हो सकता है.

गर्मी के मौसम में क्यों जरूर करना चाहिए आम का सेवन? जानें किन रोगों को दूर रखने में करता है मदद

4. गलत कपड़े मत पहनें

ढीले ढाले, हल्के रंग के कपड़ों के साथ गर्मी को हराएं. सूती कपड़े पहनने की कोशिश करें ताकि आप 100 प्रतिशत सूती कपड़ों के माध्यम से अवशोषित नमी और इसके साथ आने वाली खराब भावना को सीमित करते हुए कसरत के बाद ताजगी का लाभ उठा सकें.

5. अपने टारगेट न बढ़ाएं

तापमान में वृद्धि, विशेष रूप से हाई इंटेंसिटी वाले कार्डियो प्रयासों के साथ प्रदर्शन में गिरावट हो सकती है. अपने आप को एक ही मानकों पर रखने की कोशिश करना जो आप एक शांत, वातानुकूलित जिम में ब्लिस्टरिंग हॉट डे आउट पर सेट करते हैं, केवल आपको निराश करेंगे.

Yoga For Gastric Problem: पेट की गैस्ट्रिक समस्याओं से आराम पाने के लिए करें ये 5 कारगर योगासन

6. प्रोटीन का ज्यादा सेवन न करें

आपके वर्कआउट सेशन को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए अक्सर प्रोटीन का सेवन करने की सिफारिश की जाती है, जो आपके प्री-वर्कआउट भोजन का हिस्सा होना चाहिए. हालांकि, गर्म मौसम में एक प्रोटीन भोजन आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देगा और आपको कसरत के दौरान गर्माहट का एहसास कराएगा.

7. अधिक वर्कआउट न करें

शुरूआत में ही बहुत मेहनत करना आपनी फिटनेस यात्रा को रोक सकता है. गर्मियों में अधिक व्यायाम करने से थकावट आसानी से हो जाती है. ऐसे में आपको सीमित मात्रा में ही वर्कआउट करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीसीओएस से परेशान महिलाएं राहत पाने के लिए जरूर करें ये 4 आसान योग आसन

Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए कुकुंबर, वॉटरमेलन, ड्राई फ्रूट स्मूदी का करें सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------