होम »  लिविंग हेल्दी »  Summer Cooler Smoothie: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए कुकुंबर, वॉटरमेलन, ड्राई फ्रूट स्मूदी का करें सेवन

Summer Cooler Smoothie: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए कुकुंबर, वॉटरमेलन, ड्राई फ्रूट स्मूदी का करें सेवन

Summer Cooler Smoothie: गर्मियों का मौसम चल रहा है इस मौसम से बचने के लिए हम तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. लेकिन इस बार सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने भी लोगों को बेचैन कर दिया है.

Summer Cooler Smoothie: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए कुकुंबर, वॉटरमेलन, ड्राई फ्रूट स्मूदी का करें सेवन

कुकुंबर, वॉटरमेलन, ड्राई फ्रूट से बनी ये स्मूदी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं.

खास बातें

  1. खीरे को गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  2. गर्मियों के मौसम में तरबूज को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है.
  3. तरबूज में लगभग 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है.

Summer Cooler Smoothie: गर्मियों का मौसम चल रहा है इस मौसम से बचने के लिए हम तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. लेकिन इस बार सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने भी लोगों को बेचैन कर दिया है. गर्मियों के मौसम में हमारा मन ठंडी चीजों को खाने का करता है. लेकिन इस गर्मी सिर्फ ठंडी चीजें ही नहीं बल्कि कुछ ऐसी हेल्दी चीजों को भी हमें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जो हमें इस गर्मी के साथ-साथ हेल्दी रखने में भी मदद कर सकें. गर्मियों के मौसम में हमें जो खुश और अंदर से तरोताजा रखने का काम करती है वो है स्मूदी. इस मौसम में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए आप कुछ हेल्दी स्मूदी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुकुंबर, वॉटरमेलन, ड्राई फ्रूट से बनी ये स्मूदी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी हमारे शरीर को कई वारयल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती हैं. 

गर्मियों में विटामिन रिच रहने के लिए पिएं ये स्मूदीः


1. कुकुंबर-स्पिनैच ड्रिंकः

खीरे को गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है. खीरा-पालक ड्रिंक में विटामिन ए, के, सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर और पोटेशियम पाया जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है आपको केवल खीरा, केला, अदरक और पालक को 10 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट करना है. फिर इन्हें ठंडा ही ग्राइंड कर लें, और नींबू का रस, सेंधा नमक मिलाकर इस ड्रिंक का सेवन करें.

Immune-Boosting Foods: ये चीजें बचाएंगी वायरस-फ्लू से, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

a2q8k4qo

खीरा-पालक ड्रिंक में विटामिन ए, के, सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर और पोटेशियम पाया जाता है.Photo Credit: iStock

2. ड्राई-फ्रूट स्मूदीः

ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. काजू, बादाम, अंजीर और खजूर को 30 मिनट के लिए भिगोकर आधा कप में अच्छे से पीस कर स्मूथ पेस्ट बना लें. मिठास के लिए थोड़ा सा शहद डालें. अब इस पूरे पेस्ट को 2 कप दूध के साथ ब्लेंड करें. आपकी हेल्दी स्मूदी तैयार है ये न केवल को आपको हेल्दी रखने बल्कि गर्मी से भी बचाने में मदद कर सकती है. 

8fvjr2ao

ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

3. वॉटरमेलन मिंट स्मूदीः

तरबूज एक मौसमी फल है. गर्मियों के मौसम में तरबूज को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. तरबूज में लगभग 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं इसमें इम्युनिटी बूस्टर लाइकोपिन के लिए तरबूज की कुछ स्लाइस और पुदीने की पत्तियों के साथ अलसी या कद्दू के बीज भी पीस सकते हैं. इस ड्रिंक के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

दिल्ली में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को Covid-19 का टीका मिलेगा फ्री : अरविंद केजरीवाल

watermelon smoothie
तरबूज एक मौसमी फल है. गर्मियों के मौसम में तरबूज को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Malaika Arora ने शेयर किए टोंड बॉडी पाने के 3 मंत्र, आप भी ऐसे कर सकते हैं ट्राई

Shilpa Shetty ने पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर फ्लैट टमी और टोंड एब्स पाने के लिए बताई शानदार ट्रिक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immune-Boosting Foods: ये चीजें बचाएंगी वायरस-फ्लू से, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------