होम »  लिविंग हेल्दी »  अपने दूध के गिलास में मिलाएं कद्दू के बीज और शहद, हर रोज करें सेवन, पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे!

अपने दूध के गिलास में मिलाएं कद्दू के बीज और शहद, हर रोज करें सेवन, पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे!

Milk And Pumpkin Seeds Benefits: कददू के बीजों में दो हेल्दी चीजों को मिला देंगे तो इसकी शक्ति और भी बढ़ सकती है. सेहत के लिए पंपकिन सीड्स के स्वास्थ्य लाभ (Pumpkin Seeds Health Benefits) तब और भी बढ़ जाते हैं जब उन्हें दूध के साथ सेवन किया जाता है. साथ ही कद्दू के बीज और दूध (Milk And Pumpkin Seeds) से बनी इस ड्रिंक में एक चम्मच शहद (Honey) मिलाकर सेवन करने स्वास्थ्य को हैरान करने वाले फायदे हो सकते हैं.

अपने दूध के गिलास में मिलाएं कद्दू के बीज और शहद, हर रोज करें सेवन, पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे!

Pumpkin Seeds And Milk: कद्दू के बीजों को दूध के साथ सेवन करने से पाचन में भी होगा सुधार!

खास बातें

  1. दूध में कद्दू के बीजों को डालकर सेवन करने से मिलेंगे ये शानदार फायदे.
  2. इस कमाल की ड्रिंक को पीने से बेहतर होगा पाचन और आएगी अच्छी नींद!
  3. दूध में सबसे पहले कद्दू के बीज डालें और ऊपर से शहद डालकर सेवन करें.

Pumpkin Seeds Milk Benefits: कद्दू के बीजों को खाने से कई फायदे होते हैं, जैसे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने, वजन घटाने (Weight Loss), दिल के स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए आदि. कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) का सेवन स्नैक्स का एक हेल्दी विकल्प हो सकता है. कद्दू के बीज के फायदे (Benefits Of Pumpkin Seeds) कमाल के हैं, लेकिन अगर आप कददू के बीजों में दो हेल्दी चीजों को मिला देंगे तो इसकी शक्ति और भी बढ़ सकती है. सेहत के लिए पंपकिन सीड्स के स्वास्थ्य लाभ (Pumpkin Seeds Health Benefits) तब और भी बढ़ जाते हैं जब उन्हें दूध के साथ सेवन किया जाता है. साथ ही कद्दू के बीज और दूध (Milk And Pumpkin Seeds) से बनी इस ड्रिंक में एक चम्मच शहद (Honey) मिलाकर सेवन करने स्वास्थ्य को हैरान करने वाले फायदे हो सकते हैं. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है वहीं कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से बचाव करने में मदद कर सकते हैं.

ऐसे में कद्दू के बीजों के पोषक तत्व दूध (Milk) के साथ मिलने ऐसा संयोजन बनाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों के लिए यह हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) और भी फायदेमंद हो सकती है. रोजाना रात को सोने से पहले कद्दू के बीजों वाला दूध पीने से शानदार फायदे मिल सकते हैं. यहां  इस खास ड्रिंक के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है...

Healthy Hypertension Diet: ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए मॉनसून में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?


कद्दू के बीज और दूध का एक साथ सेवन करने के शानदार फायदे | Great Benefits Of Consuming Pumpkin Seeds And Milk Together

1. आएगी अच्छी नींद

रात को नींद न आने के कई कारण हो सकते हैं. कुछ लोग को रात को नींद लेने में काफी परेशानी होती है. वही कई लोगों में नींद न आने का कारण स्ट्रेस भी हो सकता है. अनिद्रा की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं. इस ड्रिंक का सेवन करने से नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. अगर आप रोजाना सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करेंगे तो आपको लेने में काफी मदद मिल सकती है और अच्छी नींद आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में काफी मददगार होती है.

अपच की समस्या को दूर कर कब्ज से तुरंत राहत दिलाते हैं ये 5 फूड्स! आज से ही डाइट में करें शामिल

sleeping nakedPumpkin Seeds Milk Benefits: दूध में कद्दू के बीज मिलाकर पीने से अच्छी लेने में मिलेगी मदद!

2. पौरुष शक्ति को बढ़ाए

पंपकिन सीड्स में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने का गुण पाया जाता है जो पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होता है. रोजाना कद्दू के बीज और दूध के मिश्रण का सेवन करने से ऊर्जा का अहसास हो सकता है. इस ड्रिंक में शहद भी बड़ी भूमिका निभाता है जो पुरुषों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में फायदेमंद हो सकता है. दुबले-पतले पुरुषों के लिए यह ड्रिंक फायदेमंद साबित हो सकती है.

Ayurvedic Herbs For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 6 आयुर्वेदिक चीजों का रोजाना करें सेवन!

​3. किडनियों को रखे हेल्दी

किडनी हमारे शरीर में सबसे जरूरी पार्ट हैं. किडनियों को हेल्दी रखना काफी जरूर भी है. अगर आप रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करते हैं तो आपकी किडनी के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है. कई लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारियां परेशान करती है. अगर दूध के साथ पंपकिन सीड्स को शामिल किया जाए तो कि़डनियों को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता है. 

4. ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद

शरीर में ब्लड शुगर लेवल का कंट्रोल में होना काफी जरूरी है. क्योंकि ब्लड शुगर अनकंट्रोल होने से डायबिटीज की समस्या हो जाती है और एक बार डायबिटीज हो गई तो यह जिंदगी भर आपके साथ बनी रह सकती है ऐसे में इस खास ड्रिंक का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. कद्दू के बीजों को ब्लड सुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए जाना जाता है.

Home Remedies For Thyroid: थायराइड से राहत दिलाने में शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें सेवन शुरू!

diabetes blood sugar blood glucose symptomsPumpkin Seeds Milk Benefits: कद्दू के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं

5. दिल के लिए भी लाभदायक

आज के दौर में दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं. कई लोग दिल के मरीज है. अगर अपने हार्ट का ख्याल नहीं रखा गया तो यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. पंपकिन सीड्स में मौजूद कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. अगर रोजाना दूध में पंपकिन सीड्स और शहद मिलाया और इसका सेवन किया जाए तो दिल के स्वास्थ्य को हेल्दी रखा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगी अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से कब्ज की समस्या के साथ हो सकते हैं ये 5 नुकसान!

Hair Care Routine: बालों की हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें एलोवेरा हेयरपैक का इस्तेमाल!

एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!

वर्क फ्रॉम होम में गर्दन और कंधों में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए करें ये 3 कारगर एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------