होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Routine: बालों की हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें एलोवेरा हेयरपैक का इस्तेमाल!

Hair Care Routine: बालों की हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें एलोवेरा हेयरपैक का इस्तेमाल!

Hair Care Tips: महिला और पुरुष दोनों ही बालों की समस्याओं (Hair Problems) का सामना कर सकते हैं. बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप आसान घरेलू उपचार (Home Remedies) आजमा सकते हैं. यहां एक और सरल उपाय है जिसे आप एलोवेरा (Aloe Vera) के साथ आजमा सकते हैं. एलोवेरा हेयर मास्क (hair Mask) तैयार करने की सरल विधि जानने के लिए यहां पढ़ें.

Hair Care Routine: बालों की हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें एलोवेरा हेयरपैक का इस्तेमाल!

Hair Care Routine: एलोवेरा बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है

खास बातें

  1. प्राकृतिक रूप से बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हेल्दी डाइट लें
  2. एलोवेरा का हेयर मास्क बनाकर करें इस्तेमाल.
  3. बालों की ज्यादतर समस्याओं को दूर कर सकता है एलोवेरा.

Aloe Vera Hair Pack: बालों की समस्याएं जैसे बाल झड़ना (Hair Fall), सुस्त या शुष्क बाल, रूखे बाल (Rough Hair) जैसी बालों की कई समस्याएं हर किसी को परेशान कर सकती हैं. इन समस्याओं का सामना पुरुषों और महिलाओं दोनों को करना पड़ता है. ऐसे में बालों का झड़ना रोकना (Hair Loss), डैंड्रफ से छुटकारा पाना या लंबे और घने बाल (Long And Thick Hair) पाने के लिए आपको एक हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) को फॉलो करने की जरूरत होती है. बालों की समस्याओं (hair Problems) के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं. बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair) काफी कारगर साबित हो सकते हैं. कुछ हेयर पैक (Hair Pack) हैं जो बालों की समस्याओं के निजात दिला सकते हैं. आसान घरेलू उपचार इन स्थितियों से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.

बालों के लिए मास्क (Hair Mask) का उपयोग कर ड्राई हेयर (Dry Hair) से भी छुटकारा मिल सकता है. आपको बस अपनी रसोई से कुछ चीजों को लेना है और बालों पर लगाना हैं. इसी तरह, एलोवेरा (Aloe Vera) आपके बालों की सभी समस्याओं के लिए एक शक्तिशाली उपाय है. एलोवेरा मास्क (Aloe Vera Mask) तैयार करने की एक सरल विधि यहां दी गई है जिसे आपको अवश्य आजमाना चाहिए.

Food To Eat In Indigestion: अपच की समस्या को दूर कर कब्ज और गैस से तुरंत राहत दिलाते हैं ये 5 फूड्स!


बालों का झड़ना और डैंड्रफ से राहत दिलाएगा एलोवेरा मास्क | Aloe Vera Mask Will Relieve Hair Loss And Dandruff

एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत कर सकते हैं और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. बेहतर स्कैलप के कारण बालों के झड़ने को कंट्रोल किया जा सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है. यह एक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है जो आपके बालों को चिकना और चमकदार बनाता है. यह आपके बालों को पोषण देगा, रूसी को नियंत्रित करेगा और फ्रिज को रोकने में भी मददगार साबित हो सकता है.

buk1s1ngHair Care Routine: एलोवेरा मास्क का इस्तेमाल कर बालों की कई समस्याओं से पाएं राहत

एलोवेरा हेयर मास्क तैयार करने की विधि | Aloe Vera Hair Mask Preparation Method

आप मेथी के बीज के साथ एलोवेरा जेल को मिला सकते हैं. ये बीज उन लाभों के लिए भी काफी लोकप्रिय हैं जो आपके बालों को दे सकते हैं. मेथी के बीज भी बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और स्कैल्प को भी हेल्दी रख सकते हैं.

Ayurvedic Herbs For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 6 आयुर्वेदिक चीजों का रोजाना करें सेवन!

hc01ph9gHair Care Routine: बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से एलोवेरा मास्क का इस्तेमाल करें

इसे तैयार करने के लिए मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह में, एक पेस्ट तैयार करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से पीस लें. इस पेस्ट को ताजा निकाले हुए एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं. इस मास्क को अपने स्कैल्प पर मसाज करें और फिर अपने बालों पर जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं. इसे 20 से 30 मिनट तक रखें. बाद में अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें.

प्रभावी परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार इस हेयर मास्क को आजमाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedies For Thyroid: थायराइड से राहत दिलाने में शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें सेवन शुरू!

डायबिटीज रोगी अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 8 फूड्स, फेफड़ों की समस्याएं रहेंगी दूर!

प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से कब्ज की समस्या के साथ हो सकते हैं ये 5 नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्क फ्रॉम होम में गर्दन और कंधों में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए करें ये 3 कारगर एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------