होम »  लिविंग हेल्दी »  प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से कब्ज की समस्या के साथ हो सकते हैं ये 5 नुकसान!

प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से कब्ज की समस्या के साथ हो सकते हैं ये 5 नुकसान!

Is More Protein Harmful?: प्रोटीन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. बल्कि प्रोटीन को डेली डाइट (Daily Diet) में शामिल करना काफी जरूरी है, लेकिन ज्यादा प्रोटीन (Protein) का सेवन करने के नुकसान हो सकते हैं. जी हां! प्रोटीन एक माइक्रोन्‍यूट्रिएंट होता है, जो मांसपेशियों, हड्डियों, नाखून और बालों के विकास के लिए एक जरूरी पोषक तत्‍व है.

प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से कब्ज की समस्या के साथ हो सकते हैं ये 5 नुकसान!

Protein Side Effects: ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से किडनी के स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है असर

खास बातें

  1. प्रोटीन का ज्यादा सेवन बढ़ा सकता है आपकी परेशानी.
  2. ज्यादा प्रोटीन का सेवन पेट की समस्याओं का बन सकता है कारण.
  3. किडनी की समस्याओं का कारण भी बन सकता है ज्यादा प्रोटीन का सेवन.

Protein Side Effects: प्रोटीन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. बल्कि प्रोटीन को डेली डाइट (Daily Diet) में शामिल करना काफी जरूरी है, लेकिन ज्यादा प्रोटीन (Protein) का सेवन करने के नुकसान हो सकते हैं. जी हां! प्रोटीन एक माइक्रोन्‍यूट्रिएंट होता है, जो मांसपेशियों, हड्डियों, नाखून और बालों के विकास के लिए एक जरूरी पोषक तत्‍व है. हम रोजाना कई प्रोटीन से भरपूर फूड्स (Protein Rich Foods) का सेवन करते हैं. जो हमारी डेली डाइट का हिस्सा होने चाहिए. प्रोटीन के स्रोत (Protein Sources) कई हैं प्रोटीन को कई चीजों से लिया जा सकता है. प्रोटीन के फायदे (Benefits Of Protein) कई हैं लेकिन अगर आप रोजाना प्रोटीन का ज्यादा सेवन (High Protein Intake) कर रहे हैं तो आपका रुक जाना चाहिए. दाल, सोयाबीन और मक्‍के, सोयाबीन, दूध आदि से प्रोटीन (Protein) लिया जा सकता है.

मांसाहारी स्रोतों में प्रोटीन मांस, अंडे, मछली से मिलते हैं. लेकिन आपको ध्यान रखने की जरूरत है कि आप प्रोटीन का ज्यादा सेवन न करें. प्रोटीन का ज्यादा सेवन कब्ज (Constipattion) का कारण बन सकता है. इसके साथ ही आपको कई तरह की परेशानियों से भी घेर सकता है. यहां ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से कुछ नुकसान के बारे में बताया गया है...

Ayurvedic Herbs For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 6 आयुर्वेदिक चीजों का रोजाना करें सेवन!


ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने के नुकसान | Disadvantages Of High Intake Of Protein

1. कब्‍ज

अगर आप अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको ध्यान देने की जरूरत है कि कहीं आप प्रोटीन का ज्यादा सेवन तो नहीं कर रहे हैं. हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई हैं कि हम ज्यादातर हाई प्रोटीन फूड्स का ही सेवन करते हैं ऐसे में पता नहीं चलता कि हम कितने प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं. प्रोटीन वाली चीजों में फाइबर की कमी होती है. आप जानते हैं फाइबर पेट के स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी होता है.

Food To Eat In Indigestion: अपच की समस्या को दूर कर कब्ज और गैस से तुरंत राहत दिलाते हैं ये 5 फूड्स!

0ufpjnmgProtein Side Effects: ज्यादा प्रोटीन के सेवन से पेट की समस्या बढ़ सकती हैं

2. दस्‍त

डेयरी प्रोडक्टस में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं तो भी आपको दस्त की शिकायत हो सकती है. डेयरी प्रोडक्‍ट या तले हुए मांस, मछली का ज्यादा सेवन दस्त का कारण बन सकते हैं. आपको प्रोटीन का सेवन करने के साथ-साथ खूब पानी पीने की जरूरत होती है जिससे कि आप डायरिया से बचाव कर पाएं. 

Home Remedies For Thyroid: थायराइड से राहत दिलाने में शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें सेवन शुरू!

3. वजन बढ़ाता है प्रोटीन

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो प्रोटीन के ज्यादा सेवन से बचें. हालाकि वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है लेकिन सीमित मात्रा में प्रोटीन का सेवन आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है लेकिन प्रोटीन के हाई इंटेक से शरीर एमीनो एसिड उत्‍सर्जित होता है जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. 

4. किडनी की परेशानी

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने से किडनी को नुकसान हो सकता है. प्रोटीन बनाने वाले अमीनो एसिड में पाए जाने वाले अतिरिक्त नाइट्रोजन की वजह किडनी को नुकसान होने की आशंका रहती है. प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से किडनी को ज्यादा कार्य करना पड़ता है. जो किडनी पर एक्स्ट्रा दबाव के रूप में काम कर सकता है.

डायबिटीज रोगी अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

6lrocfqgProtein Side Effects: अधिक प्रोटीन किडनी रोगों का बढ़ा सकता है खतरा

5. मुंह की दुर्गंध

अगर आपके मुंह से ब्रश करने के बाद भी दुर्गंध आती है तो हो सकता है कि आप प्रोटीन का ज्यादा सेवन कर रहे हों. प्रोटीन फूड का अधिक मात्रा में सेवन मुंह के दुर्गंध का कारण बन सकता है. ऐसे में दूसरों के सामने जाने पर आपको शर्मिंदगी महसूस हो सकती है. इससे छुटकारा पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 8 फूड्स, फेफड़ों की समस्याएं रहेंगी दूर!

इन 4 असरदार एक्सरसाइज से बिना किसी मशीन के कम करें कई किलो वजन, पेट को भी होगा पतला!

ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां वजन के साथ पेट की चर्बी घटाने के लिए भी हैं कमाल, रोजाना करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्क फ्रॉम होम में गर्दन और कंधों में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए करें ये 3 कारगर एक्सरसाइज

एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------