होम »  लिविंग हेल्दी »  Mandukasana Benefits: कमजोरी को नेचुरल तरीके से दूर करने के लिए शिल्पा शेट्टी के बताए इस योग आसन को आजमाएं

Mandukasana Benefits: कमजोरी को नेचुरल तरीके से दूर करने के लिए शिल्पा शेट्टी के बताए इस योग आसन को आजमाएं

Mandukasana: अभिनेत्री ने कहा कि यह पोज उपचार प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हालांकि शिल्पा ने घुटनों, टखनों और पीठ में दर्द जैसी समस्या से जूझ रहे लोगों को इस आसन से बचने की सलाह दी है.

Mandukasana Benefits: कमजोरी को नेचुरल तरीके से दूर करने के लिए शिल्पा शेट्टी के बताए इस योग आसन को आजमाएं

मंडुकासन को मेंढक मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है जो कमजोरी से निपटने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. मंडुकासन पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.
  2. लचीलेपन में सुधार के लिए आप इस योग मुद्रा को कर सकते हैं.
  3. यह कंधों की टोम मांसपेशियों की भी मदद कर सकता है.

Benefits Of Mandukasana: महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन ने हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भारी असर डाला है. व्यायाम रुटीन और मनोरंजक गतिविधियों के पीछे हटने के साथ, हम में से अधिकांश ऊर्जा के स्तर में गिरावट महसूस कर रहे हैं. इस कमजोरी से लड़ने के लिए, कुछ सरल व्यायाम और योग मुद्राएं हैं जिनका अभ्यास आप घर पर ही कर सकते हैं. यही शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने अपने नवीनतम सोशल मीडिया पोस्ट में समझाया है. इसमें उन्होंने लिखा, "सभी प्रकार की उपचार प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए, ऊर्जा का मुख्य स्रोत हमारे अस्तित्व के मूल से आता है." अभिनेत्री ने उपचार प्रक्रिया में मदद करने के लिए मंडुकासन करने का सुझाव दिया है.

फिटनेस एक्सपर्ट ने बताया पीठ को मजबूत करने के लिए आसान और कारगर एक्सरसाइज रुटीन

जानें इस योग मुद्रा का अभ्यास क्यों करना चाहिए | Know Why You Should Practice This Yoga Posture


शिल्पा ने आगे कहा, "तो, मंडुकासन एक बहुत ही महत्वपूर्ण आसन है क्योंकि यह आपके नाभि केंद्र पर केंद्रित होता है, जो कि आपका जीवन-शक्ति केंद्र भी होता है जिसे दूसरा मस्तिष्क कहा जाता है. यह आपको सभी कमजोरियों का मुकाबला करने की ऊर्जा देने की क्षमता रखता है. इसलिए वे कहते हैं, "अपने पेट की भावना के साथ जाएं".

वर्तमान स्थिति में आसन की प्रासंगिकता के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "इस तरह के कठिन समय में, हमें खुद पर ध्यान देने की जरूरत है; इसलिए हम सभी नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं और सकारात्मक ऊर्जा को हमारे मूल चक्र के केंद्र में ला सकते हैं जिसे 'मणिपुर चक्र' कहा जाता है."

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

आसन को करने के तरीके के बारे में बताते हुए, अभिनेत्री ने कहा, “एक गहरी सांस लें और नीचे जाते समय, रीढ़ को खींचकर और नाभि पर दबाव डालते हुए सांस छोड़ें. आप अपने सौर जाल में ऊर्जा के प्रवाह को महसूस करेंगे. अपनी नाभि पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अपना दिमाग खोलने और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि यह अग्न्याशय पर काम करता है. यह घुटने और टखने के जोड़ों के लचीलेपन और गतिशीलता में सुधार करने में भी मदद करता है." उन्होंने आगे बताया कि मंडुकासन की मुद्रा जांघों, पेट और कूल्हों से वसा को कम करने में मदद करती है.

हालांकि शिल्पा ने घुटनों, टखनों और पीठ में दर्द जैसी समस्या से जूझ रहे लोगों को इस आसन से बचने की सलाह दी है.

आप देखें शिल्पा शेट्टी कैसे करती हैं:

कटहल के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

इससे पहले, अभिनेत्री ने एक आसन भी शेयर किया था जो "हमारी इम्यूनिटी की प्रवृत्ति के साथ-साथ मांसपेशियों और जोड़ों को लचीला और चुस्त रखने में मदद करेगा." एक वीडियो में, शिल्पा ने गतयात्मक उत्थिता पादहस्तासन करने के लिए चुना, उसके बाद नौकासन किया. "यह प्रवाह कोर ताकत बनाने में मदद करता है, हैमस्ट्रिंग को फैलाता है, पेट की मांसपेशियों को टोन करता है, और बाहों, कंधों और जांघों की मांसपेशियों को मजबूत करता है," उन्होंने कैप्शन में लिखा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अस्थमा के रोगी दौड़ने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, वर्ना बढ़ सकती है परेशानी

पेट की चर्बी और उसे घटाने के बारे में 5 मिथ्स जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए उन्हें खिलाएं ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------