होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Boost Children's Immunity: बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए उन्हें खिलाएं ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स

How To Boost Children's Immunity: बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए उन्हें खिलाएं ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स

Foods To Increase Immunity: यहां कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें बच्चों को खिलाकर उनके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.

How To Boost Childrens Immunity: बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए उन्हें खिलाएं ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स

How To Boost Children's Immunity: बच्चों के बढ़ते शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

खास बातें

  1. बच्चों के बढ़ते शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है.
  2. अंडे प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं.
  3. डेयरी फूड्स प्रोटीन और बी-विटामिन से भरे होते हैं.

Immunity Booster Foods: ऐसे कई कारक हैं जो महामारी के समय में आपके बच्चे के पोषण के सेवन को प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें लॉकडाउन रिस्ट्रिक्शन्स के कारण कुछ सब्जियों और फलों का न मिलना, जंक फूड का अधिक सेवन और कोई बाहरी गतिविधियां न कर पाना शामिल नहीं हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि आपके बच्चे को अपने शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है. इन पोषक तत्वों की कमी से बच्चों में कम समय में और लंबी अवधि में कई बीमारियां हो सकती हैं. अपने बच्चे की डाइट पर पहले से कहीं अधिक ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि चल रही महामारी के कारण शारीरिक गतिविधि कम हो गई है. ऐसे में बच्चों में इम्यूनिटी का निर्माण कैसे किया जाए. यहां कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें बच्चों को खिलाकर उनके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.

कटहल के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए फूड्स | Foods To Increase Immunity In Children


1. साबुत अनाज

बच्चों के बढ़ते शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. रिफाइंड अनाज को साबुत अनाज से बदलना एक अच्छा विचार है क्योंकि वे फाइबर, आयरन, पोषक तत्वों, खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं. साबुत अनाज वाले फूड्स पाचन और मेटाबॉलिज्म में भी सहायता करते हैं. साबुत अनाज वाले फूड्स में पोषक तत्व हमारे दिल को हेल्दी रखते हैं, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर के खतरे को कम करते हैं. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए अपने बच्चे की डाइट में जौ, ब्राउन राइस, ओट्स, पॉपकॉर्न आदि शामिल कर सकते हैं.

आसानी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, ये 6 लोग करें परहेज

2. अंडे

अंडे प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं. अंडे की जर्दी बच्चों के लिए विशेष रूप से अच्छी होती है क्योंकि उनमें कोलीन की मात्रा अधिक होती है जो याददाश्त के विकास में मदद करता है.

3. पीनट बटर

बच्चों के लिए डाइट को थोड़ा दिलचस्प बनाना होगा और पीनट बटर बच्चों के अनुकूल होने का सही तरीका है. अगर कम मात्रा में सेवन किया जाए तो यह एक पौष्टिक भोजन है. पीनट बटर ज्यादातर बच्चों को पसंद होता है. यह बहुमुखी है और कई प्रकार के फूड्स के साथ खाया जा सकता है. पीनट बटर वसा में उच्च होता है, यह एक मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरा है जिसे हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा, भोजन या नाश्ते के हिस्से के रूप में कुछ बड़े चम्मच खाने से प्रोटीन मिलता है, जो बढ़ते बच्चों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है.

How To Kidneys Healthy: अपनी किडनी को हेल्दी रखने के 8 बेहतरीन तरीके, जो बढ़ाएंगे इनकी कैपेसिटी

4. बीन्स

बीन्स कई मायनों में एक सुपर फूड हैं क्योंकि इनमें प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और फाइबर के साथ-साथ बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स की शक्ति होती है. ये एक उत्कृष्ट मस्तिष्क भोजन हैं क्योंकि वे दोपहर के भोजन के साथ एक बच्चे की ऊर्जा और एकाग्रता के स्तर को चरम पर रखते हैं अगर वे इसका आनंद लेते हैं.

5. रंगीन फल और सब्जियां

बच्चों को विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ढेर सारे रंग-बिरंगे फल और सब्जियां दें. ये पोषक तत्व अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और अल्पावधि और लंबी अवधि में बीमारियों से भी बचाते हैं. वे एक बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और बीमारियों से लड़ने में मदद करने के लिए अच्छे हैं.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

आंवला और गोजी बेरी विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं, लेकिन किसमें होता है सबसे ज्यादा विटामिन सी

6. दूध और डेयरी उत्पाद

डेयरी फूड्स प्रोटीन और बी-विटामिन से भरे होते हैं, जो मस्तिष्क के ऊतकों, न्यूरोट्रांसमीटर और एंजाइम के विकास के लिए आवश्यक होते हैं. दूध और दही भी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों के साथ एक बड़ा पंच प्रदान करते हैं. मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का पसंदीदा स्रोत हैं.

6 अद्भुत फूड्स और ड्रिंक्स जिनका सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए, स्वास्थ्य के लिए हो सकते हैं खतरनाक

अपनी खाने की आदतों को बदलना

एक अच्छी डाइट के अलावा, माता-पिता को अन्य कारकों का भी ध्यान रखना चाहिए जो उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. बच्चे को दिन में हाइड्रेटेड रहना चाहिए और हाइड्रेशन के लिए पानी, नारियल पानी और इस तरह के अन्य स्वस्थ पेय ले सकते हैं. यह देखते हुए कि बच्चे भी बोरियत से खाते हैं, उन्हें पैकेज्ड फूड खाने से मना करना चाहिए. बच्चों के लिए हेल्दी और घर में बने स्नैक्स को कम चीनी और नमक के साथ स्टोर करना चाहिए. बच्चे के लिए शारीरिक गतिविधि सुनिश्चित की जानी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Maternal Mental Health: प्रसव के बाद होने वाले डिप्रेशन से निपटने के लिए यहां कुछ कारगर टिप्स दिए गए हैं

Malaika Arora ने कोरोना होने के बाद अपने वर्कआउट स्ट्रगल के बारे में किया खुलासा, "मैं टूट चुकी थी"

ये सामान्य गलतियां आपकी वॉकिंग को बेकार बना सकती हैं, इनकी वजह से नहीं मिलता चलने का फायदा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immune System: इम्यूनिटी को प्रभावित करने वाले कारक और इसे बढ़ाने के शानदार उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------