होम »  लिविंग हेल्दी »  Tips For Asthma Patients: अस्थमा के रोगी दौड़ने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, वर्ना बढ़ सकती है परेशानी

Tips For Asthma Patients: अस्थमा के रोगी दौड़ने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, वर्ना बढ़ सकती है परेशानी

Health Tips For Asthma Patients: अस्थमा से पीड़ित लोगों को दौड़ने से पहले इन तीन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप भी अस्थमा से परेशान हैं और दौड़ने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके दिमाग में ये बातें होनी चाहिए.

Tips For Asthma Patients: अस्थमा के रोगी दौड़ने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, वर्ना बढ़ सकती है परेशानी

Tips For Asthma Patients: अस्थमा से पीड़ित लोगों को दौड़ने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

खास बातें

  1. अस्थमा से पीड़ित लोगों को दौड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.
  2. अपने डॉक्टर से बात करें और अपनी दवाओं की समीक्षा करवाएं.
  3. दौड़ने से पहले आपका अस्थमा नियंत्रण में होना चाहिए.

Tips For Asthma Patients: ग्लोबल अस्थमा रिपोर्ट 2018 के अनुसार, भारत में 1.31 बिलियन लोग (6 प्रतिशत बच्चे और 2 प्रतिशत वयस्क) अस्थमा से पीड़ित हैं. अस्थमा के साथ रहना लोगों को उनकी बीमारी की गंभीरता के आधार पर दौड़ने, जॉगिंग या विभिन्न खेलों में भाग लेने जैसी गतिविधियों को करने के विचार से दूर कर सकता है. कुछ शोध में पाया गया है कि हल्का, नियमित व्यायाम जैसे दौड़ना अस्थमा से पीड़ित लोगों के फेफड़ों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, लेकिन अस्थमा से पीड़ित लोगों को दौड़ने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप भी अस्थमा से परेशान हैं और दौड़ने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके दिमाग में ये बातें होनी चाहिए.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

अपने चिकित्सक से परामर्श करें (Consult Your Doctor)


अपने डॉक्टर से बात करें और अपनी दवाओं की समीक्षा करवाएं. दौड़ने से पहले आपका अस्थमा नियंत्रण में होना चाहिए. अनियंत्रित अस्थमा आपके फेफड़ों और श्वसन तंत्र पर दबाव डाल सकता है. दौड़ने से अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए, सबसे पहले, आपको अपने लक्षणों की जांच करानी होगी. अगर आपको अभी-अभी अस्थमा का पता चला है, तो बेहतर होगा कि आप व्यायाम के किसी भी नए रूप को शुरू करने से पहले कुछ समय लें और डॉक्टर से बात करें.

अपने अस्थमा ट्रिगर्स को जानें (Know Your Asthma Triggers)

उन चीजों से अवगत होना अत्यंत महत्वपूर्ण है जो आपके अस्थमा को बढ़ा सकती हैं और इस प्रकार उनसे बचें. अगर फीवर और एलर्जी आपके ट्रिगर हैं, तो अपने रन को ऐसे समय पर शेड्यूल करें जब पराग कणों की संख्या कम हो. अपने शरीर को एक रनिंग सेशन और अंत में एक लंबे कूलडाउन में आराम देने के लिए एक लंबा वार्मअप करना सबसे अच्छा है.

कटहल के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

अगर आपको दौड़ने में परेशानी हो रही है तो पैदल चलना चुनें

अगर आपको दौड़ना मुश्किल लगता है, तो चलना ठीक है. चेतावनी के संकेतों को जानें और उसी क्षण चलना शुरू करें जब आपको लगे कि आप सांस लेने पर नियंत्रण खो रहे हैं. बस टहलने जाएं या चलने और दौड़ने के बीच स्विच करें.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

जब भी आप दौड़ने के लिए बाहर जाएं तो अपने इनहेलर को साथ ले जाना न भूलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Myths About Belly Fat: पेट की चर्बी और उसे घटाने के बारे में 5 मिथ्स जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए

बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए उन्हें खिलाएं ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mindfulness Activities: हर उम्र के लोगों के लिए आसान माइंडफुलनेस एक्टिविटीज, जो करेंगी माइंड को फ्रेश

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------