होम »  weight loss »  Myths About Belly Fat: पेट की चर्बी और उसे घटाने के बारे में 5 मिथ्स जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए

Myths About Belly Fat: पेट की चर्बी और उसे घटाने के बारे में 5 मिथ्स जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए

Belly Fat Myths: वजन घटाने के बारे में बहुत सारे मिथ्स और गलत धारणाएं हैं और उनसे बचना लगभग असंभव है. यहां इस लेख में, हमने पेट की चर्बी से जुड़े कुछ सामान्य मिथ्स को दूर करने की कोशिश की है.

Myths About Belly Fat: पेट की चर्बी और उसे घटाने के बारे में 5 मिथ्स जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए

Myths About Belly Fat: वजन घटाने के बारे में बहुत सारे मिथ्स और गलत धारणाएं हैं

खास बातें

  1. वजन घटाने के बारे में बहुत सारे मिथ्स और गलत धारणाएं हैं.
  2. उभरा हुआ पेट ज्यादातर लोगों के लिए चिंता का एक सामान्य कारण है.
  3. यहां पेट की चर्बी से जुड़े कुछ सामान्य मिथ्स को दूर करने की कोशिश की है.

Myths Related To Belly Fat: उभरा हुआ पेट ज्यादातर लोगों के लिए चिंता का एक सामान्य कारण है. इसलिए, जब भी उनके सामने कोई डाइट या फिटनेस ट्रेंड आता है जो त्वरित परिणाम का वादा करता है, तो ज्यादातर लोग इनपर विश्वास कर लेते हैं और उन्हें फॉलो करना शुरू कर देते हैं. लंबे दावे जैसे 'वॉशबोर्ड एब्स बनाएं' और एक महीने में या एक हफ्ते में पेट की चर्बी कम करना आकर्षक लग सकता है, लेकिन आपको यह समझने की जरूरत है कि इन खोखले वादों का शायद ही कोई फल मिलता है. वजन घटाने के बारे में बहुत सारे मिथ्स और गलत धारणाएं हैं और उनसे बचना लगभग असंभव है. यहां इस लेख में, हमने पेट की चर्बी से जुड़े कुछ सामान्य मिथ्स को दूर करने की कोशिश की है.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

मिथ्स जो पेट की चर्बी से जुड़े हैं | Myths Linked To Belly Fat


1. टारगेटेड वजन घटाना संभव नहीं है

कोई भी व्यायाम आपको किसी विशिष्ट क्षेत्र के लिए इंच कम करने में मदद नहीं कर सकता है. आप अपने शरीर के हर क्षेत्र- जांघों, बाहों, पेट से धीरे-धीरे फैट कम करेंगे. टारगेटेड वजन घटाना संभव नहीं है. क्रंचेज, वी-अप्स जैसे व्यायाम पेट के आसपास की मांसपेशियों को सक्रिय करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप तेजी से किलो वजन कम करेंगे.

रोजाना एक गिलास दूध पीने से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी, गट हेल्थ को भी मिलेगा फायदा

2. पेट की चर्बी शरीर की अन्य चर्बी की तरह ही होती है

यह सोचना आम बात है कि शरीर में मौजूद सभी प्रकार के वसा समान होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. पेट के आसपास जमा हुई चर्बी शरीर के अन्य हिस्सों में मौजूद फैट की तुलना में कहीं अधिक खतरनाक होती है. पेट की चर्बी, जिसे आंत की वसा भी कहा जाता है, त्वचा के नीचे, अंगों के आसपास जमा हो जाती है और अक्सर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे इंसुलिन रेजिस्टेंट, टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट संबंधी समस्याओं की ओर ले जाती है.

कटहल के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

3. कुछ फूड्स पेट की चर्बी को पिघला सकते हैं

कुछ लोगों का मानना है कि शिमला मिर्च और लाल मिर्च जैसे खाद्य पदार्थ खाने से पेट की चर्बी तेजी से पिघलने में मदद मिल सकती है. हालांकि, ये केवल दावे हैं और कोई परिणाम नहीं दिखाते हैं. केवल एक पतली संभावना है कि यह आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है, जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है, लेकिन विशेष रूप से पेट क्षेत्र से वजन कम करने में आपकी मदद नहीं करेगा.

4. कमर ट्रेनर पहनना हो सकता है असरदार

हो सकता है कि आपको टेलीविजन पर ढेर सारे कमर ट्रेनर के विज्ञापन दिखाई दें, जो त्वरित परिणाम का वादा करते हैं. आपको बता दें कि ये फैंसी उपकरण वास्तव में काम नहीं करते हैं. पेट की चर्बी कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं है, कम से कम कमर ट्रेनर पहनकर तो नहीं. वजन कम करने के लिए व्यायाम और डाइट जरूरी है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

आसानी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, ये 6 लोग करें परहेज

5. वसायुक्त भोजन से परहेज करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी

वसायुक्त भोजन करना कोई ऐसी चीज नहीं है जिससे पहली बार में पेट फूल जाता है. यह आपकी अनहेल्दी डाइट, निष्क्रियता, सोने के पैटर्न और अन्य जीवन शैली की आदतों का परिणाम है. हर क्षेत्र में बदलाव करके और हेल्दी लाइफस्टाइल की आदतों का अभ्यास करके ही आप अपनी कमर से कुछ इंच कम कर पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए उन्हें खिलाएं ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स

Mindfulness Activities: हर उम्र के लोगों के लिए आसान माइंडफुलनेस एक्टिविटीज, जो करेंगी माइंड को फ्रेश


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Malaika Arora ने कोरोना होने के बाद अपने वर्कआउट स्ट्रगल के बारे में किया खुलासा, "मैं टूट चुकी थी"

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------