होम »  लिविंग हेल्दी »  Proteins For Weight Loss: इन 5 मिथकों को आज से ही मानना बंद कर दें

Proteins For Weight Loss: इन 5 मिथकों को आज से ही मानना बंद कर दें

प्रोटीन वजन घटाने (Protein for weight loss) और हेल्‍थ के लिए एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है. जब आप प्रोटीन खाते हैं, तो आपका शरीर इसे बड़े अणुओं में तोड़ता है, जिसे अमीनो एसिड कहा जाता है. प्रोटीन (Protein diet) का इस्‍तेमाल मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत, संयोजी ऊतक और त्वचा जैसे विभिन्न कार्यों को करने के लिए किया जाता है.

Proteins For Weight Loss: इन 5 मिथकों को आज से ही मानना बंद कर दें

Weight loss tips: शाकाहारी लोग अपनी डाइट से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं

प्रोटीन वजन घटाने (Protein for weight loss) और हेल्‍थ के लिए एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है. जब आप प्रोटीन खाते हैं, तो आपका शरीर इसे बड़े अणुओं में तोड़ता है, जिसे अमीनो एसिड कहा जाता है. प्रोटीन का इस्‍तेमाल मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत, संयोजी ऊतक और त्वचा जैसे विभिन्न कार्यों को करने के लिए किया जाता है. प्रोटीन वजन घटाने में सहायता कर सकता है, क्योंकि इससे आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा हुआ रहता है. जिससे भूख कम लगती है और कैलोरी का सेवन कम हो जाता है. भले ही प्रोटीन (Protein diet) हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इसके बारे में कई तरह के मिथक भी हैं. प्रोटीन के लेकर सबसे आम मिथक यह है कि इसे केवल पशु स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं प्रोटीन से जुड़े ऐसे ही और मिथकों के बारे में.

जल्‍दी करना चाहते हैं वजन कम, तो इस जादुई मसाले का आज से ही करें इस्‍तेमाल


प्रोटीन से जुड़े इन मिथकों पर अभी से विश्वास करना बंद कर दें

1. प्रोटीन केवल पशु खाद्य पदार्थों के स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है?

यदि आप सोचते हैं कि अंडे, मांस और डेयरी प्रोडक्‍ट केवल ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोटीन से भरपूर हैं, तो आप गलत हैं. प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी खाद्य पदार्थों की संख्या जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दाल, फलियां, टोफू और सोया उत्पाद, मटर और फलियां प्रोटीन के कुछ बेहतरीन शाकाहारी स्रोत हैं, जिनका आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं. वास्तव में, दाल-चावल अमीनो एसिड युक्‍त भोजन है.

e4dmm6sg

दाल और फलियां शाकाहारी प्रोटीन का समृद्ध स्रोत हैं
Photo Credit: iStock

टोंड बॉडी के लिए ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाना न भूलें

2. शाकाहारी लोग प्रोटीन प्राप्त नहीं कर सकते हैं?

कहते हैं कि शाकाहारी भोजन में अधूरा प्रोटीन होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शाकाहारी लोगों को मैक्रोन्यूट्रिएंट की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल सकती. अगर आप एक बैलेंस डाइट लेते हैं, जिसमें विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां शामिल हैं, तो आप वेजिटेरियन डाइट में पर्याप्त प्रोटीन भी ले सकते हैं. दाल-चावल जैसा साधारण भोजन एक प्रोटीन युक्त खाना है, जिसमें अमीनो एसिड भी शामिल होता है. रुजुता दिवेकर और ल्यूक कौटिन्हो जैसे सेलेब न्‍यूट्रीशनिस्‍ट एक्‍सपर्ट दाल-चावल या खिचड़ी की प्रोटीन युक्‍त डाइट बताते हैं.

वजन घटाने में मदद करेगा ये कुजीन, कई और भी हैं फायदे

3. प्रोटीन की अधिकता हो सकती है बुरी

ध्‍यान रहे किसी भी चीज की अधिकता बुरी होती है. आदर्श रूप से, आप अपने वजन के प्रति किलो 2 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं. इससे आप लंबे समय में हेल्‍दी और फिट रहेंगे. प्रोटीन की इससे अधिक मात्रा आपकी पाचन क्षमता और आंतों को नुकसान पहुंचा सकती है. संतुलन बनाए रखें और कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्वों वाली डाइट लें. 

4. अधिक मांसपेशियों के निर्माण के लिए आपको अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है

अगर आप अधिक शारीरिक मेहनत वाला काम करते हैं, तो आप अधिक प्रोटीन ले सकते हैं. एथलीटों को मांसपेशियों के निर्माण और इनके आकार को बनाए रखने के लिए लगातार हाई प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है. किसी आम व्‍यक्ति की तुलना में जो लोग अधिक सक्रिय हैं, उन्हें ऊर्जा के लिए अधिक कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है, क्‍योंकि इन लोगों की एनर्जी की खपत जल्‍द हो जाती है. जब आपको अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है, तो अपनी डाइट में भोजन के हिस्‍से को बढ़ाकर इसकी पूर्ति करें.

हल्की चोट पर भी नहीं रुकता खून! जानिए क्या है हीमोफीलिया, कैसे होता है, कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

5. वजन कम करने में मदद कर सकती है हाई प्रोटीन डाइट

अधिक प्रोटीन खाने से निश्चित रूप से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपकी इस इच्‍छा को केवल हाई प्रोटीन-डाइट पूरा नहीं कर सकती. प्रोटीन लेने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और इससे आपको भूख कम लगने लगती है, इस प्रकार आप कम कैलोरी लेने में सफल हो पाते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप वजन घटाने के लिए आवश्‍यकता से अधिक प्रोटीन लेना शुरू कर दें. यह निश्चित रूप से आपके लिए लाभदायक नहीं होगा और आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर भी डालेगा.

23h9de98

केवल हाई प्रोटीन डाइट ही वजन घटाने में मदद नहीं कर सकती
Photo Credit: iStock

हेल्‍थ की और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------