होम »  लिविंग हेल्दी »  Janmashtami 2020: कब है जन्माष्टमी, भोग के लिए बनने वाली पंजीरी खाने के हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे बनाएं हेल्दी पंजीरी!

Janmashtami 2020: कब है जन्माष्टमी, भोग के लिए बनने वाली पंजीरी खाने के हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे बनाएं हेल्दी पंजीरी!

Janmashtami 2020 Date: भारत में कृष्ण जन्माष्टमी 11 अगस्त 2020 (Krishna Janmashtami 2020) मनाई जाएगी. जब भी जन्माष्टमी का त्यौहार आता है तो लोग सवाल करते हैं जन्माष्टमी 2020 कब है? (When Is Janmashtami 2020) इस साल जन्माष्टमी 2020 की तारीख (Janmashtami 2020 Date) को लेकर काफी संशय रहा है कि जन्माष्टमी 10 अगस्त को या 11 अगस्त को.

Janmashtami 2020: कब है जन्माष्टमी, भोग के लिए बनने वाली पंजीरी खाने के हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे बनाएं हेल्दी पंजीरी!

Janmashtami 2020: पंजीरी पाचन और आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है

खास बातें

  1. जन्माष्टमी पर भोग के रूप में पंजीरी को बनाया जाता है.
  2. पंजारी का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं.
  3. यहां जानें जन्माष्टमी की तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

Krishna Janmashtami 2020 Date And Time: भारत में कृष्ण जन्माष्टमी 11 अगस्त 2020 (Krishna Janmashtami 2020) मनाई जाएगी. जब भी जन्माष्टमी का त्यौहार आता है तो लोग सवाल करते हैं जन्माष्टमी 2020 कब है? (When Is Janmashtami 2020) इस साल जन्माष्टमी 2020 की तारीख (Janmashtami 2020 Date) को लेकर काफी संशय रहा है कि जन्माष्टमी 1o अगस्त को या 11 अगस्त को. आपको बता दें कि देश के कुछ हिस्सों में जन्माष्टमी 10 तारीख को मनाई जा रही है तो कई जगह 11 12 अगस्त को मनाई जाएगी. जन्माष्टमी (Janmashtami) भगवान विष्णु के आठ अवतार भगवान कृष्ण के जन्म की याद में मनाई जाती है. कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) हर साल दुनिया भर के हिंदुओं द्वारा उत्साह और धूमधाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है. हिंदू धर्म में इस पर्व का विशेष महत्व है.  माना जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद यानी कि भादो माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को हुआ था, जो इस साल 11 अगस्त को है. इस जन्माष्टमी की पूजा विधि (Janmashtami Puja Vidhi) और समय का भी लोग खास ध्या रखते हैं.

Calcium Foods For Vegetarians: डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा ये हैं कैल्शियम के 6 बेस्ट स्रोत, रोजाना डाइट में करें शामिल!

इस दिन कृष्ण जन्माष्टमी शुभ मुहूर्त (Janmashtami Subh Muhurat) में पूजा की जाती है. भोग के लिए बनाई जाने वाली पंजीरी (Panjiri) भी काफी लोकप्रिय है. जन्माष्टमी पर बनाई जाने वाली पंजीरी कई हेल्दी चीजों से बनाई जाती है जो स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. यहां जानें पंजीरी खाने के फायदे (Benefits Of Panjiri) और कृष्ण जन्माष्टमी  शुभ मुहूर्त और पूजा विधि... 



जन्माष्टमी पर बनाते हैं पंजीरी, जानें इसके शानदार स्वास्थ्य लाभ | Panjiri Are Made On Janmashtami, Learn Its Health Benefits

1. पाचन के लिए है फायदेमंद

पंजीरी कई हेल्दी चीजों से बनाई जाती है. इसमें नट्स और का संयोजन होता है. खासकर धनिया की पंजीरी का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है. यह पाचन तंत्र को बेहतर करने के साथ-साथ गैस और अपच की समस्याओं से भी निजात दिला सकती है. धनिया पंजीरी एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिला सकती है.

Food For Vitamin C: शरीर में 'विटामिन सी' लेवल को बढ़ाने के लिए डाइट में अभी से शामिल करें ये चीजें!

6m41kud8Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी पर भोग लगाने के लिए पंजीरी बनाई जाती है

2. गठिया के लिए लाभदायक

गठिया के मरीजों के जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न की समस्या हो जाती है. गठिया के मरीजों के लिए धनिया की पंजीरी काफी फायदेमंद हो सकती है. रोजाना इस पंजीरी का सेवन जल्द ही जोड़ों में सूजन और अकड़न से राहत मिल सकती है. धनिया में कई ऐसे गुण होते हैं जो जोड़ों के लिए काफी फायेदमंद हो सकते हैं.

डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

3. आंखों के लिए असरदार 

धनिया में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. धनिया में एंटी इंफ्लेमेट्री गुए पाए जाते हैं जो आंखों की समस्याओं को दूर रखने में लाभकारी हो सकते हैं. अगर आप रोजाना पंजीरी का सेवन करते हैं तो आपको काफी फायदेमंद हो सकता है. 

4. दिमाग के लिए भी फायदेमंद

धनिया को घी में सेंककर मिश्री के साथ मिलाकर बनाई जाने वाली धनिया पंजीरी दिमाग के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. मस्तिष्क संबंधी समस्याओं के लिए धनिया पंजीरी फायदेमंद हो सकती है. यह दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने में भी फायदेमंद मानी जाती है. आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं.

pub87sp

5. कमजोरी को करेगी दूर

हेल्दी होने से पंजीरी कमजोरी को दूर करने में फायदेमंद मानी जाती है. पंजीरी में नट्स और मखाना को मिलाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं. रोजाना पंजीरी का सेवन कर कमजोरी को दूर किया जा सकता है.  

कृष्ण जन्माष्टमी  शुभ मुहूर्त (Krishna Janmashtami 2020 subh muhurat)

अष्टमी तिथि प्रारम्भ – अगस्त 11, 2020 को 09:06 सुबह
अष्टमी तिथि समाप्त – अगस्त 12, 2020 को 11:16 सुबह

कृष्ण जन्माष्टमी पूजा विधि (Krishna Janmashtami 2020 Puja Vidhi) 

स्नान करने के बाद पूजा प्रारंभ करें. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के बालस्वरूप की पूजा का विधान है. पूजा प्रारंभ करने से पूर्व भगवान को पंचामृत और गंगाजल से स्नान करवाएं. इसके बाद नए वस्त्र पहनाएं और श्रृंगार करें. भगवान को मिष्ठान और उनकी प्रिय चीजों से भोग लगाएं. 

पंजीरी बनाने की विधि | Recipe Of Making Panjiri

सामग्री

  • 1/2 kg आटा
  • 1/2 kg घी
  • 200 ग्राम मगज
  • 100 ग्राम बादाम
  • 1 टेबल स्पून अजवाइन
  • 1/2 टेबल स्पून सौंठ
  • 50 ग्राम मखाना
  • 100 ग्राम गोंद

- गोंद को घी में फ्राई करें, पहले तेज आंच पर फिर उसके बाद धीमी आंच पर. पूरी तरह फ्राई होने के बाद फूल जाएंगें.

- एक गहरे चम्मच से निकाल लें और ​ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें.

- इसी पैन में मखाने को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें, इन्हें निकालने के बाद बादाम और मगज को भी फ्राई करें.

- बचे हुए घी में आटे और अजवाइन को हल्का ब्राउन होने तक भूनें.

इसे आंच से उतार लें, इसमें बादाम, मगज, सौंठ और गोंद डालकर ठंडा होने दें.

जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें चीनी मिलाने के बाद सर्व करें आप इसे स्टोर करके भी रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Itching Home Remedies: खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Yoga For Core Muscles: कोर मांसपेशियां को मजबूत करने के लिए रोजाना करें सिर्फ ये एक योगासन!

Weight Loss: वजन कम करने के लिए चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने के ये हैं 5 दिलचस्प तरीके!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care: रोजाना गुनगुना पानी पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, दाग-धब्बे होंगे दूर, जानें गर्म पानी पीने का सही तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------