होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Itching: खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Home Remedies For Itching: खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

How To Relieve Itching: पहले खुजली और फिर खुजलाने पर सूजन की समस्या हो जाती है. अक्सर कई लोगों को शरीर में खुजली की समस्या रहती है. कई बार खुजली करने के कारण बॉडी में रैश (Body Rash) होने लगते हैं. खुजली से राहत पाने के लिए आप क्या करते हैं?

Home Remedies For Itching: खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Home Remedies For Itching: खुलसी की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं ये घरेलू उपाय!

खास बातें

  1. खुजली की समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं ये 5 होम रेमेडीज.
  2. नेचुरल तरीके से पाएं खुलसी की समस्या से राहत.
  3. खुजसी से राहत पाने के लिए यहां हैं 5 घरेलू उपाय.

Home Remedies For Itching: पहले खुजली और फिर खुजलाने पर सूजन की समस्या हो जाती है. अक्सर कई लोगों को शरीर में खुजली की समस्या रहती है. कई बार खुजली करने के कारण बॉडी में रैश होने लगते हैं. खुजली से राहत पाने के लिए आप क्या करते हैं? कई लोग तेल मालिश करते हैं तो कुछ क्रीम लगाते है, लेकिन यहां हम आपको खुजसी से राहत पाने के लिए आसान घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. खुजली होने से बॉडी पर लाल निशान हो सकते हैं. खुजली के कारण कई है. कई बार खराब पानी पीने या खराब पानी से नहाने पर भी शरीर में खुजली की समस्या होने लगती है. जो कई बार बड़ी परेशानी बन सकती है. ऐसे में खुजली से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या करें और क्या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब

खुजली से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Relieving Itching


1. बेकिंग सोड़ा और नींबू

अगर आपको खुजली की समस्या हो रही है तो आप सबसे पहले नहाने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें. साथ ही आप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और कुछ चम्मच नींबू का रस मिला सकते है. इस घरेलू उपाय को हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार आजमाएं. नींबू और बेकिंग सोड़ा स्किन की स्किन से राहत पाने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

नजरअंदाज न करें! वो 5 योग आसन जिनको डेली करने से शरीर और माइंड हमेशा रहेंगे हेल्दी

baking sodaHome Remedies For Itching: खुजली होने पर नहाने के पानी में बेकिंग सोड़ा और नींबू का रस निलाएं

2. चंदन का इस्तेमाल करें

चंदन एक आयुर्वेदिक चीज है जिसे आयुर्वेद में कई तरह से उपयोग किया जाता है. चंदन की न सिर्फ खुशबू कमाल होती है बल्कि यह शरीर से खुजली की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद माना जाती है. खुजली से राहत पाने के लिए चंदन का उस जगह पर लेप करें जहां पर खुजली हो रही हो.

साइनस से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपचार दिला सकते हैं आपको इसके लक्षणों से तुरंत निजात

3. तुलसी

खुजली से राहत पाने के लिए आप शरीर की मालिश भी कर सकते हैं. इसके लिए आप तुलसी का उपयोग कर सकते हैं. तुलसी के कुछ पत्तों को पीसकर नारियल तेल में मिलाकर स्किन की मालिश करने से भी आपको खुलजी से राहत मिल सकती है. यह उपाय करने से शरीर से फंगल को दूर करने में मदद मिल सकती है.

4. नीम

नीम का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए किया जाता है. ऐसे में आप खुलसी से राहत पाने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम के पत्तों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाएं. यह खुलसी से राहत पाने का न सिर्फ कारगर घरेलू उपचार हो सकता है बल्कि खुजली से छुटकारा पाने का नेचुरल तरीका भी है.

Yoga Asanas To Improve Digestion: 5 सबसे शानदार योगासन जो पाचन तंत्र को करते हैं मजबूत

lkvs085

5. नारियल तेल

नारियल के तेल में ऐसे कई गुण होते हैं जो त्वचा को फायदा पहुंचा सकते हैं. नारियल तेल का इस्तेमाल खुजली से राहत पाने के लिए भी किया जा सकता है. नारियल का तेल त्वचा पर लगाने से स्किन की नमी देर तक बनी रहती है. इससे आराम मिलता है. आप रोजाना स्किन पर नारियल तेल की मालिश कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े

गर्मियों में फटी स्किन से छुटकारा पाकर स्मूद और हेल्दी स्किन पाने के लिए असरदार टिप्स

Core Strengthening Exercises: अपनी कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए 5 प्लैंक वैरिएशन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Workout Tips: आसानी से वजन कम करने और आपकी लोअर बॉडी को टोन करने में फायदेमंद है ये एक एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------