होम »  स्किन »  Skin Care Routine: रोजाना गुनगुना पानी पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, दाग-धब्बे होंगे दूर, जानें गर्म पानी पीने का सही तरीका

Skin Care Routine: रोजाना गुनगुना पानी पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, दाग-धब्बे होंगे दूर, जानें गर्म पानी पीने का सही तरीका

Lukewarm Water For Skin: क्या आपने कभी ध्यान दिया कि गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीने से ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाई जा सकती है. हम जो भी खाते पीते हैं उसका सीधा असर हमारी स्किन पर होता है, ऐसे में अगर हमारा पेट की खुश नहीं है तो स्किन पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. कभी मुंहासों (Acne) के रूप में तो कभी दाग-धब्बों (Stains) के रूप में.

Skin Care Routine: रोजाना गुनगुना पानी पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, दाग-धब्बे होंगे दूर, जानें गर्म पानी पीने का सही तरीका

Lukewarm Water For Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना करें गर्म पानी का सेवन

खास बातें

  1. रोजाना गुनगुना पानी पीने से स्किन को मिल सकती है चमक.
  2. जानें क्या होते हैं गुनगुना पानी पीने के फायदे.
  3. शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के भी फायदेमंद है गुनगुना पानी.

Skin Care Routine: गुनगुना पानी पीने के कई फायदे हैं. यह शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है. साथ ही कब्ज से राहत (Relieve Constipation) दिलाने में भी मदद कर सकता है, लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया कि गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीने से ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाई जा सकती है. हम जो भी खाते पीते हैं उसका सीधा असर हमारी स्किन पर होता है, ऐसे में अगर हमारा पेट की खुश नहीं है तो स्किन पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. कभी मुंहासों (Acne) के रूप में तो कभी दाग-धब्बों (Stains) के रूप में. स्किन पर चमक (Shiny Skin) लाने और हेल्दी स्किन (Healthy Skin) पाने के लिए पेट का साफ होना काफी जरूरी है. शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ हमारी स्किन नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में हेल्दी स्किन के लिए एक स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) बनाना जरूरी है.

जो लोग ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) आजमाते हैं या सवाल करते है कि ग्लोइंग स्किन के लिए क्या खाएं? (What To Eat For Glowing Skin) ऐसे में लोगों के लिए यह लेख काफी मददगार होने वाला है. गुनगुना पानी पीने के फायदे आपने सुने होंगे लेकिन क्या इनपर गौर किया है. यहां जानें कैसे गर्म पानी को अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल कर आप हेल्दी और ग्लोइंग पा सकते हैं...

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाइपरटेंशन!


हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए हर रोज पिएं गुनगुना पानी | Drink Lukewarm Water Everyday For Healthy And Glowing Skin

1. स्किन को मॉइस्चराइज करता है

रोजाना गुनगुना पानी पीने से स्किन को मॉइस्चराइज रखा जा सकता है और स्किन को ड्राई होने से बचाता है. इससे स्किन डल नहीं होती है और हमेशा चमकदार बनी रहती है. गुनगुना पानी पीन से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाया जा सकता है जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में अहंम भूमिका निभा सकता है. आपको अपने ब्लड फ्लो को सुधारने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए. आप गर्म पानी पीने का एक रुटीन बना सकते हैं. हमें आदत न होने के कारण इसकी शुरुआत अलार्म लगाकर भी की जा सकती है. आप एक एक निश्चित समय रखकर पूरे दिन कुछ एक-एक घंटे का ब्रेक लेकर गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं.

शहद और इलायची का एक साथ सेवन करने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और अपच की समस्या होगी दूर!

hoovd1sgSkin Care Routine: गुनगुना पानी पेट की समस्याओं को दूर कर सकता है.

2. स्किन पर झुर्रियां को रोक सकता है

गुनगुना पानी स्किन पर झुर्रियों को आने से रोकने में भी फायदेमंद हो सकता है. एक हेल्दी स्किन के लिए रोजाना गुनगुने पानी का सेवन कितना फायदेमंद है यह आपको जानना जरूरी है. गुनगुना पानी पीने से हमारे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और पाचन बेहतर होता है. जिसका सीधा असर हमारी स्किन पर होता है. स्किन न सिर्फ ग्लो करने लगती है बल्कि झुर्रियों और दाग-धब्बों से भी राहत मिल सकती है.

Healthy Gout Diet: गाउट से हैं परेशान? गाउट से राहत पाने के लिए डाइट में करें ये कुछ बदलाव!

3. बेहतर परिणाम के लिए मिलाएं नीबू का रस

अगर आप सुबह खाली पेट नींबू के रस मिला गुनगुना पानी पीते हैं तो आपके शरीर की गंदगी बाहर निकल सकती है. यह ड्रिंक शरीर को डिटॉक्स करने का काम करती. सुबह सबसे पहले इस काम को करें और उसके बाद दिनभर गुनगुने पानी का सेवन करें. इससे स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद मिल सकती है. गुनगुना पानी पीने से पेट साफ होता है और वजन को कंट्रोल में रखने में भी मदद मिल सकती है. 

कैसे करें गुनगुने पानी का सेवन

सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और स्वाद के लिए शहद का इस्तेमाल कर इसका सेवन करें. उसके बाद एक बर्तन में गुनगुना पानी करके रख दें और पूरे दिनभर थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें. इस बात का ध्यान रखें की पानी ज्यादा गर्म न हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ई ब्लड शुगर के मरीज भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, जानें डायबिटीज में क्या खाएं क्या नहीं!

हमेशा हेल्दी रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और पाचन होगा इंप्रूव!

Keto Diet For Vegetarians: अपनी कीटो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 लो कार्ब वाली सब्जियां!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन कम करने के लिए केला और शहद से बनने वाली ये स्मूदी है कमाल, रोजाना ब्रेकफास्ट में लें एक गिलास!

इन 3 चीजों से बनाएं एक हेल्दी ड्रिंक, सुबह खाली पेट पीने से डिटॉक्स होगी बॉडी और बढेगी इम्यूनिटी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------