होम »  weight loss »  Chia Seeds For Weight Loss: वजन कम करने के लिए चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने के ये हैं 5 दिलचस्प तरीके!

Chia Seeds For Weight Loss: वजन कम करने के लिए चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने के ये हैं 5 दिलचस्प तरीके!

Chia Seeds Health Benefits: चिया बीज वजन घटाने सहित कई स्वास्थ्य लाभ के साथ भरे हुए हैं. इन बीजों को विभिन्न तरीकों से अपनी डाइट (Diet) में शामिल किया जा सकता है. यहां जानें वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) में चिया सीड्स को शामिल करने के 5 इंटरेस्टिंग तरीके...

Chia Seeds For Weight Loss: वजन कम करने के लिए चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने के ये हैं 5 दिलचस्प तरीके!

Weight Loss Diet: चिया के बीज प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे होते हैं

खास बातें

  1. चिया के बीज पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं.
  2. चिया के बीजों में काफी मात्रा में फाइबर होता है.
  3. चिया का हलवा आपका वजन कम करने वाली अनुकूल मिठाई हो सकती है.

Chia Seeds For Weight Loss: चिया बीज कई स्वास्थ्य लाभ के लिए काफी प्रसिद्ध हैं. ये छोटे बीज बेहद पौष्टिक होते हैं. कई लोग चिया बीजों (Chia Seeds) का सेवन करते हैं क्योंकि ये वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकते हैं. चिया के बीज के लगभग दो बड़े चम्मच में 10 ग्राम फाइबर, 5 ग्राम प्रोटीन और 138 कैलोरी होती है. चिया बीज शाकाहारियों के लिए न सिर्फ प्रोटीन का बेहतर स्रोत हैं बल्कि वजन घटाने के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. चिया के बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. (ये ज्यादातर पशु-आधारित खाद्य स्रोतों में मौजूद होता है). फाइबर और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन (Protein) का एक अच्छा स्रोत होने के नाते, चिया बीज वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकते हैं.

ये बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं. चिया बीज में मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नीशियम, विटामिन बी 3, बी 1 और बी 2 समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. इन बीजों को विभिन्न तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां जानें वजन घटाने की डाइट में चिया सीड्स को शामिल करने के 5 इंटरेस्टिंग तरीके...

डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल!


चिया के बीजों का डाइट में शामिल करने के तरीके | Ways Of Add Chia Seeds Into Diet

1. चिया पानी

वजन कम करने के लिए सुबह के समय चिया पानी का सेवन सबसे पहले किया जा सकता है. आप एक गिलास पानी में लगभग एक बड़ा चम्मच चिया बीज भिगो सकते हैं. उन्हें कम से कम 30 मिनट तक भिगो कर रखें. अच्छी तरह से हिलाएं और पी लें. ड्रिंक का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू मिला सकते हैं.

Food For Vitamin C: शरीर में 'विटामिन सी' लेवल को बढ़ाने के लिए डाइट में अभी से शामिल करें ये चीजें!

heh8o578Weight Loss: वजन घटाने के लिए चिया के बीजों की ड्रिंक को पिया जा सकता है

2. चिया का हलवा

चिया का हलवा एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक उपचार है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. चिया सीड्स को डाइट में शामिल करना भी सबसे आसान तरीकों में से एक है. इसका सेवन नाश्ते के लिए या मिठाई के रूप में किया जा सकता है. आप दूध, कोको या वेनिला के साथ विभिन्न स्वादों को जोड़कर अपने चिया पुडिंग में विभिन्न स्वाद जोड़ सकते हैं.

शहद और इलायची का एक साथ सेवन करने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और अपच की समस्या होगी दूर!

3. टॉपिंग के रूप में

चिया बीज के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए आप इनका उपयोग टॉपिंग के रूप में कर सकते हैं. कुछ चिया सीड्स को अपने सलाद, स्मूदी बाउल्स, ब्रेड और अधिक सहित विभिन्न खाद्य पदार्थों में मिलाएं. आप अपनी पसंद के अनुसार इन्हें खाने में मिलाने से पहले इन्हें मैश कर सकते हैं.

4. स्मूदी में मिलाएं

भिगोए हुए चिया के बीजों को स्मूदी में मिलाया जा सकता है. वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग, आमतौर पर शेक और स्मूदी पोस्ट-वर्कआउट का सेवन करते हैं. चिया के बीज को मिलाकर अपनी स्मूदी को प्रोटीन से भरपूर और पौष्टिक बना सकते हैं. 

hs2gh13Weight Loss: प्रोटीन का सेवन करने के लिए आप चिया के बीजों का शेक और स्मूदी बना सकते हैं 

5. चिया प्रोटीन बार

प्रोटीन बार स्वास्थ्यप्रद स्नैक्स में से एक हैं. आप अपने शुगर और अत्यधिक प्रोसेस्ड स्नैक्स को हेल्दी प्रोटीन में बदल सकते हैं. कुछ अतिरिक्त पोषण के लिए अपने प्रोटीन बार में चिया बीज मिलाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाइपरटेंशन!

Vitamin C For Hair Growth: छोटे बालों से हैं परेशान, तो बालों की ग्रोथ के लिए बढ़ाएं विटामिन सी का सेवन!

इन 3 चीजों से बनाएं एक हेल्दी ड्रिंक, सुबह खाली पेट पीने से डिटॉक्स होगी बॉडी और बढेगी इम्यूनिटी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन कम करने के लिए केला और शहद से बनने वाली ये स्मूदी है कमाल, रोजाना ब्रेकफास्ट में लें एक गिलास!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------