होम »  लिविंग हेल्दी »  Elderly Care Tips In Winter: ठंड के मौसम में कैसे रखें बुजुर्गों का ख्याल? यहां हैं 5 शानदार टिप्स

Elderly Care Tips In Winter: ठंड के मौसम में कैसे रखें बुजुर्गों का ख्याल? यहां हैं 5 शानदार टिप्स

Elderly Care Tips In Winter: सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. तापमान में गिरावट से जोड़ों का दर्द (Joint Pain), शुष्क त्वचा और बहुत कुछ हो सकता है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो सर्दियों में बुजुर्गों की देखभाल करने में मदद कर सकते हैं.

Elderly Care Tips In Winter: ठंड के मौसम में कैसे रखें बुजुर्गों का ख्याल? यहां हैं 5 शानदार टिप्स

Winter Season Care For The Elderly: बुजुर्गों को सर्दियों में जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है

खास बातें

  1. बीमारियों से बचाव के लिए बुजुर्गों को स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए.
  2. दिन भर की साधारण गतिविधियां उन्हें सक्रिय रहने में मदद कर सकती हैं.
  3. हाइड्रेटेड रहना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

Winter Care Tips For Elderly: बुजुर्ग अक्सर कमजोर इम्यूनिटी से पीड़ित होते हैं, जिससे उन्हें संक्रमण होने का खतरा होता है. मौसम की स्थिति में परिवर्तन भी समस्याग्रस्त हो सकता है. गिरते तापमान के साथ, शरीर हाइपोथर्मिया पैदा करने की तुलना में तेजी से गर्मी खो देता है. कम शरीर के तापमान के साथ, रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं, जिससे पूरे शरीर तक ऑक्सीजन पहुंचना मुश्किल हो जाता है. अगर बुजुर्गों में यह स्थिति गंभीर हो जाती है, तो इससे दिल का दौरा, लीवर की क्षति और स्ट्रोक भी हो सकता है. इसके अलावा, श्वसन संबंधी समस्याएं और सर्दियां में दमा के हमलों की वृद्धि काफी आम है. हवा में नमी की कमी के कारण सर्दियां त्वचा की शुष्कता का कारण बनती हैं जिसके परिणामस्वरूप निर्जलीकरण होता है जो बदले में फंगल संक्रमण से संबंधित होता है.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को कभी नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें परहेज!

बाहर के ठंडे मौसम के कारण, बुजुर्ग ज्यादातर सर्दियों में घर के अंदर रहते हैं. वे गतिशीलता के साथ मुद्दों का सामना करते हैं, सूरज के संपर्क में और दैनिक गतिविधियों को रोक दिया जाता है जिसके परिणामस्वरूप शरीर और जोड़ों में दर्द होता है; विशेष रूप से गठिया जैसी समस्याओं वाले लोगों में देखा जाता है.


सर्दियों से सुरक्षित रखने के लिए बुजुर्गों के लिए देखभाल के टिप्स | Care Tips For The Elderly To Keep You Safe From Winter

1. शरीर को गर्म रखें

शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखने के लिए घर के अंदर रहें. हाइपोथर्मिया से बचने के लिए गर्म पानी पिएं और गर्म कपड़े पहनें.

Diabetes Diet: सर्दियों में ये 5 फल हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, डाइट में करें शामिल!

2. सक्रिय रहें

घर के भीतर रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इससे सामान्य शारीरिक गतिविधि कम हो जाएगी. घर के अंदर शारीरिक गतिविधि करने से आपको पसीना आएगा, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है. शारीरिक गतिविधि से रक्त परिसंचरण और शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है.

37to4q9Winter Care Tips For Elderly: दिन भर कुछ मूवमेंट्स बुजुर्गों को गर्म रहने में मदद कर सकती है

3. हाइड्रेटेड रहें

आमतौर पर सर्दियों में पानी का सेवन कम होता है और हवा में नमी की कमी होती है, तो यह असंतुलन शरीर को निर्जलित कर सकता है. हमेशा निर्जलीकरण से बचने के लिए पूरे दिन में बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है.

सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

4. अपनी त्वचा की देखभाल करें

ठंडा और शुष्क मौसम पसीने की ग्रंथियों को संकुचित करता है जो आपकी त्वचा को शुष्क बना सकते हैं. नियमित रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज करें. पानी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन भी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा.

5. भोजन, पूरक, और जड़ी बूटी

अपने आहार में बहुत सारे विटामिन विशेष रूप से विटामिन डी (दूध), विटामिन बी 12, विटामिन सी (खट्टे फल) और मैग्नीशियम, कैल्शियम युक्त भोजन, ओमेगा 3 फैटी एसिड (अखरोट, चिया बीज) लेने की सलाह दी जाती है. विटामिन डी, कैल्शियम, और ओमेगा 3 फैटी एसिड की खुराक से जोड़ों और पैर के दर्द को कम करने में मदद मिलेगी. तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, कच्ची हल्दी, काली मिर्च और पुदीना जैसी जड़ी-बूटियां महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में काम करती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह शरीर में रक्त परिसंचरण में भी मदद करते हैं. वे मुक्त कणों से लड़ने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद साबित हुए हैं. मांसाहारी आहार में चिकन और अंडे भी शामिल हो सकते हैं. डेसर्ट के लिए, परिष्कृत चीनी को गुड़, शहद और स्टीविया से बदलने की सलाह दी जाती है.

फैटी लीवर से निजात पाने के लिए इन फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद, जानें फैटी लीवर में क्या खाएं?

6s6ffp3oWinter Care Tips For Elderly: संतुलित आहार का सेवन स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है

6. एक रुटीन बनाएं

अपने दिन की शुरुआत ओमेगा 3 फैटी एसिड से करें और इसे एक गिलास गर्म दूध के साथ समाप्त करने से स्वस्थ नींद चक्र और अच्छे पाचन का निर्माण करने में मदद मिलेगी. संपूर्ण आहार को कम वसा वाले रखने से हमेशा स्वास्थ्य समस्याओं को हरा देने की सिफारिश की जाती है. कम गति वाले व्यायाम और हल्के योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से शरीर और दिमाग तरोताजा रहेगा.

सर्दियों में बढ़ जाती है यूरिक एसिड के मरीजों की समस्या, कंट्रोल करने वाले ये फूड्स हैं अचूक उपाय!

(डॉ. शबनम मीर अंतरा, मैक्स ग्रुप और हेड क्लिनिकल ऑपरेशन दिल्ली/NCR में एक सलाहकार चिकित्सक हैं. अंतरा सभी वरिष्ठ देखभाल जरूरतों के लिए एक एकीकृत सेवा प्रदाता है)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया में कमाल है तुलसी की चाय, ब्लड शुगर लेवल को भी रखती है कंट्रोल, जानें 6 शानदार फायदे!

Weight Loss: 20 मिनट में पूरा होने वाले इस लोअर एब्स वर्कआउट से कम करें पेट की चर्बी और पाएं फ्लैट टमी

Seeds For Weight Loss: यहां है वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, बस इन बीजों को करें डाइट में शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस एक फल का रस खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------